फेसबुक समेत सोशल मीडिया कंपनियों की इस मांग को केंद्र सरकार ने ठुकराया, जाने क्या होंगे इसके परिणाम

1115

एक कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा कि हम डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपने अनुभवों और उपलब्धियों को दुनिया भर के देशों के साथ साझा करना चाहेंगे।  उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में साइबर स्पेस ने दुनिया को बदलकर रख दिया है और डिजिटल टेक्नोलॉजी लोगों को समर्थ बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

Image result for फेसबुक समेत सोशल मीडिया कंपनियों

सरकार ग्रामीण इलाकों में भी डिजिटल पकड़ को मजबूत करने में जुटी हुई है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक करीब 2.5 लाख पंचायतों को बेसिक कनेक्टिविटी देने के लिए 3500 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं। सरकार फिलहाल 1 लाख पंचायतों को ये सुविधा दे चुकी है, जबकि बाकी 1.5 लाख को जल्द ही ये सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

Image result for सरकार ग्रामीण इलाकों में भी डिजिटल पकड़

बता दें कि प्राइवेट कंपनियां जैसे एयरटेल, वोडाफोन और रिलायंस अपनी डिजिटल पहुंच को काफी बढ़ा चुके हैं और फेसबुक ने भी इसी तर्ज पर केंद्र के सामने शर्त रखी थी, लेकिन प्रसाद ने साफ कह दिया है कि किसी भी कंपनी को ‘फ्री टिकट’ नहीं दी जा सकती, इसके लिए डिजिटल नियमों का पालन किया जाना बेहद जरूरी है।

Related image

केंद्र सरकार ने गुरुवार को फेसबुक और दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों को साफ इशारा दिया है कि उन्हें किसी भी तरह का विशेषाधिकार नहीं दिया जाएगा।  केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ये बात साइबर स्पेस पर दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ये बात कही।

Related image

उन्होंने कहा कि डिजिटल स्पेस में भी लोकतंत्र सर्वोपरि है और ऐसे में किन्हीं चुनिंदा कंपनियों को विशेषाधिकार नहीं दिए जा सकते। दरअसल, कुछ समय पहले फेसबुक की ओर से ‘फ्री बेसिक्स कनेक्टिविटी’ एक्सेस की मांग की गई थी, लेकिन सरकार ने इसको ठुकरा दिया।

Related image

फेसबुक और बाकी सोशल मीडिया कंपनियों ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच बनाना चाहती हैं और इसके लिए कंपनियों ने फ्री एक्सेस की मांग की है।

Related image

 

यहां कार्यक्रम को संबोधित करने पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहा कि हम डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपने अनुभवों और उपलब्धियों को दुनिया भर के देशों के साथ साझा करना चाहेंगे।  उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दशकों में साइबर स्पेस ने दुनिया को बदलकर रख दिया है और डिजिटल टेक्नोलॉजी लोगों को समर्थ बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

Image result for डिजिटल स्पेस में भी लोकतंत्र सर्वोपरि

इसकी वजह से ही गरीब और कमजोर लोगों को भी संपन्न लोगों से मुकाबला करने का मौका मिला है। इसी तरह विकासशील देशों को भी विकसित देशों को चुनौती देने का अवसर प्राप्त हुआ है।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352