बीजेपी ने बदली रणनीति, हार्दिक पटेल (तिकड़ी) और कांग्रेस के लिये निकाली ये काट

2624

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। राज्‍य की 182 सीटों पर पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। पार्टी की तरफ से 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की गई है। इन 70 उम्मीदवारों में से 25 नाम दूसरे चरण के मतदान वाले इलाकों के हैं।

Image result for बीजेपी ने बदली रणनीति, हार्दिक पटेल और कांग्रेस के दांव की निकाली काट

पार्टी ने ज्यादातर वर्तमान विधायकों के टिकट काटने के बजाय उन पर भरोसा जताया है। इस लिस्ट में 49 विधायकों को दोबारा मौका दिया है। इतना ही नहीं पार्टी ने जातीय समीकरणों का भी खासा ध्यान रखा है। इस तरह से पार्टी ने अपने पुराने विनिंग फॉर्मूले को काफी हद तक बदला है। हालांकि पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में भाजपा का दामन थामने वाले 8 विधायकों में से पार्टी ने केवल 5 विधायकों को मैदान में उतारा है।

Image result for बीजेपी ने बदली रणनीति, हार्दिक पटेल और कांग्रेस के दांव की निकाली काट

दूसरी सूची आना बाकी है। ऐसे में देखना होगा कि पार्टी पूरी तरह से वर्तमान विधयकों को टिकट देने का क्रम आगे भी जारी रखेगी या नहीं। अगर पार्टी ने दूसरी सूची में मौजूदा विधायकों को टिकट बांटे तो काफी अरसे बाद पार्टी अपने पुराने विनिंग फॉर्मूले को बदलेगी।

Image result for rahul

 

यह ऐसा फॉर्मूला है जिसे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का मास्टर स्ट्रोक माना जाता है। कई राज्यों में बीजेपी ने इसी फॉर्मूले के आधार पर फतह पाई है। यूपी में बीजेपी ने दूसरे दलों से आए नेताओं को थोक के भाव में टिकट बांटे थे। पार्टी ने यही रणनीति 2014 के आम चुनाव से लेकर उसके बाद हुए ज्यादातर राज्यों के चुनाव में अपनाई थी।

Image result for hardik

निकाल ली कांग्रेस और ‘तिकड़ी’ की काट :-

बीजेजी को युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, ओबीसे नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी की तिगड़ी का भी सामना करना पड़ रहा है। पार्टी ने पाटीदारों के असंतोष को कम करने के लिए पहली सूची में 14 पटेलों को टिकट दिया है।

Image result for hardik

उत्तर गुजरात की रणनीति के मद्देनजर ठाकोर और चौधरी बिरादरी को भी फुसलाने की कोशिश की गई है। इस बिरादरी के प्रमुख नेताओं को पार्टी ने पहली ही लिस्ट में टिकट दिया है। पार्टी हार्दिक पटेल के करीबियों को लगातार अपने पाले में कोशिश में है। पार्टी ने पाटीदार अमानत आंदोलन समिति के नेता चिराग पटेल को अपने खेमे में जोड़ लिया।

Image result for amit shah

बीजेपी के तरकश में और भी हैं तीर :-

भाजपा किसान मोर्चा गुजरात में भाजपा सरकार के किसान हितैषी कार्यो को दूर दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिये 20 नवंबर से राज्यव्यापी अभियान चलायेगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। इसके जरिये पार्टी की कोशिश किसानों के असंतोष को कम करना है।

Image result for modi railly

बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 25-30 रैलियां और रोड शो करवाने की रणनीति पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा, पार्टी इस बार 50 वोटर पर एक पन्ना प्रमुख की तैनाती की है।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352