मोदी सरकार का मध्यम वर्ग के लिए बड़ा तोहफा, घर खरीदना चाहते है तो जरुर देखे ये खबर

2203

मोदी सरकार ने गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए। इस कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसलों से आम आदमी को फायदा होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदने वालों को मिलने वाली ब्याज दर पर राहत का दायरा बढ़ा दिया गया है, तो जीएसटी को लेकर भी आम आदमी के लिए खास प्रावधान किया गया है।

Image result for modi

ब्याज सब्सि‍डी का दायरा बढ़ा :-

केंद्रीय कैबिनेट ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इंटरेस्ट सब्स‍िडी का दायरा बढ़ाया है। पहले जहां यह सब्स‍िडी 90 सेंटीमीटर एरिया पर मिलती थी। अब इसके लिए 120 स्क्वायर मीटर एरिया तय क‍िया गया है। इसके साथ ही कैबिनेट ने इस स्कीम के लिए एलिजिबल घरों के लिए कारपेट एरिया भी बढ़ा दिया है। यह सुविधा मध्यम आय समूह के लोगों को क्रेडिट लिंक्ड स्कीम के तहत दिया जाएगा।

Related image

इनको मिलती है ये खास छूट :-

गरीब तबके के लोगों और कम आय समूह के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ब्याज दर पर राहत दी जाती है।  अगर ये लोग बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों और अन्य संस्थानों से अगर लोन लेते हैं, तो उन्हें सिफ 6.5 फीसदी ब्याज देना होगा। इसके लिए कुछ शर्तों के साथ 20 साल का लोन टेन्योर मिलता है।

Image result for modi

ये है शर्त :-

इसके अलावा इस स्कीम के तहत मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्स‍िडी सिर्फ 6 लाख रुपये के लोन व अतिरिक्त 6 लाख रुपये लोन रकम को दिया जाता है। इस सब्स‍िडी स्कीम को तब ही लिया जा सकता है, जब कोई नया निर्माण कर रहा है या फिर मौजूदा घर में नया कमरा बनाना चाहता है अथवा किचन का निर्माण करना चाहता है।

दाल के निर्यात से प्रतिबंध हटाने को मंजूरी दी :-

कैबिनेट ने दाल को लेकर भी आम आदमी को बड़ी राहत दी है। कैबिनेट ने दालों के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए ज्यादा विकल्प दिए जाएंगे, ताकि उनकी आय में बढ़ोतरी हो सके।

Image result for दाल

जीएसटी को लेकर दिया ये तोहफा :-

मोदी सरकार ने दूसरा बड़ा तोहफा जीएसटी को लेकर दिया है। मोदी कैबिनेट ने मुनाफा विरोधी अखिल भारतीय समिति को स्थापित करने को हरी झंडी दे दी है। इससे आम लोगों तक जीएसटी के घटे रेट का फायदा नहीं पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी।

Image result for जीएसटी

ऐसी होगी समिति :-

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि अखिल मुनाफा विरोधी समिति की स्थायी समिति राज्य के साथ केंद्रीय स्तर पर भी बनाई जाएगी। अगर किसी भी ग्राहक को लगता है कि उसके साथ मुनाफाखोरी हो रही है, तो वह इसकी शिकायत कर सकता है। ऐसे में उनकी कारोबारियों की जाएगी।

Image result for केंद्रीय मंत्री रविशंकर

मुनाफोखोरी करने वालों के खिलाफ सजा का प्रावधान भी किया जाएगा या नहीं। इसको लेकर रविशंकर ने कहा कि इस पर आगे विचार किया जाएगा। अभी फिलहाल समिति के गठन को मंजूरी मिली है। ‍


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352