जानिये पैराडाइज पेपर्स खुलासे में 714 भारतीयों के नाम, काले धन पर नेता से अभिनेता तक घिरे

1435

नोटबंदी की सालगिरह के दो दिन पहले ‘कालाधन’ और ‘भ्रष्टाचार’ को लेकर अहम खुलासा हुआ है। ‘पनामा पेपर्स’ का खुलासा करने वाले जर्मनी के अखबार ‘जीटॉयचे साइटुंग’ ने ये ‘पैराडाइज पेपर्स’ को लेकर हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। ‘पैराडाइज पेपर्स’ में फर्जी कंपनियों, फर्मों से जुड़े कुल 1.34 करोड़ दस्तावेज शामिल हैं। जिनमें अमिताभ बच्चन, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा समेत 714 भारतीयों के नाम सामने आए हैं।

Image result for पैराडाइज पेपर्स

इंटरनेशनल कॉन्सोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) ने 96 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर ‘पैराडाइज पेपर्स’ नाम के दस्तावेजों की जांच की है। इसमें दुनिया भर में ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में भेजने वाले फर्मों और फर्जी कंपनियों के बारे में बताया गया है।

क्या है पैराडाइस पेपर्स :-

पैराडाइज पेपर्स विदेशों में कर बचाने के लिए किए गए निवेश या बैंकों में जमा संपत्ति की जांच से संबंधित हैं। वैश्विक स्तर पर 382 पत्रकार और 92 मीडिया संस्थानों नें साथ मिलकर यह खुलासा किया है।

Image result for पैराडाइज पेपर्स

‘पैराडाइज पेपर्स’ में 180 देशों के नाम शामिल :-

अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की खबर के मुताबिक, ‘पैराडाइज पेपर्स’ में 180 देशों के नाम हैं। जिसमें भारत 19वें नंबर पर है। इनमें बड़ी-बड़ी विदेशी कंपनियों के भी नाम हैं.बरमूडा की लॉ फर्म ‘एप्पलबी’ के सबसे ज्यादा डॉक्यूमेंट्स

‘पैराडाइज पेपर्स’ में सबसे ज्यादा दस्तावेज बरमूडा की लॉ फर्म ‘एप्पलबी’ (Appleby) के हैं। 119 साल की इस कंपनी में वकीलों, अकाउंटेंट्स और बैंकर्स का एक बड़ा नेटवर्क है। ये नेटवर्क दुनियाभर के अमीरों और ताकतवर लोगों का पैसा विदेशों में मैनेज करते हैं। उनके लिए कंपनियां सेट अप करते हैं।

Image result for पैराडाइज पेपर्स

बता दें कि ‘एप्पलबी’ की दूसरी सबसे बड़ी क्लाइंट एक इंडियन कंपनी है, जिसकी दुनियाभर में करीब 118 सहयोगी कंपनियां हैं। इस कंपनी के इंडियन क्लाइंट्स में कुछ बड़े कॉर्पोरेट्स और कंपनियां हैं। ईडी और सीबीआई इनमें से कुछ कंपनियों की छानबीन कर रही है।

इन भारतीयों के नाम शामिल :-

‘पैराडाइज पेपर्स’ में केंद्रीय विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन, बीजेपी से राज्यसभा सांसद और कारोबारी आरके सिन्हा, संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त के पुराने नाम दिलनशीं, नीरा राडिया, विजय माल्या, कार्ति चिदंबरम का जिक्र है।

बरमूडा की कंपनी में बिग बी के शेयर्स :-

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बी के बरमूडा की एक कंपनी में शेयर्स होने का खुलासा हुआ है। वहीं, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का नाम ‘ओमिड्यार नेटवर्क’ में साझेदारी को लेकर सामने आया है। राज्यसभा सांसद आरके सिन्हा की कंपनी ‘एसआईएस सिक्यॉरिटीज’ का नाम भी ‘पैराडाइज पेपर्स’ में है।

Image result for अमिताब बचन

इन कॉरपोरेट्स हाउस के नाम :-

जीएमआर ग्रुप, अपोलो टायर्स, हेवेल्स, हिंदूजा समूह, एम्मार एमजीएफ, विडियोकॉन, हीरानंदानी समूह, डीएस कंस्ट्रक्शन, यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड इंडिया और डिएगो के दस्तावेज भी लीक हुए हैं।

बता दें कि ‘पैराडाइज पेपर्स’ कुछ और दस्तावेज अभी रिलीज होने बाकी हैं। माना जा रहा है कि इसमें कई और जाने-माने अमीर और ताकतवर लोगों के नाम आ सकते हैं।

पनामा पेपर्स लीक के बाद पैराडाइज पेपर्स लीक मामले में सिर्फ भारत से ही सैकड़ों नाम सामने आए जिसमें भाजपा नेताओं के नाम भी शामिल हैं। इनमें पूर्व कैबिनेट मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा और भाजपा सांसद रविंद्र किशोर सिन्हा का नाम भी शामिल है। मामले पर दोनों नेताओं ने सफाई दी है।

Image result for पैराडाइज पेपर्स

सफाई देते हुए मोदी सरकार में मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि उन्होंने किसी निजी उद्देश्य के तहत कोई लेनदेन नहीं किया है सभी लेनदेन वैध और प्रमाणित हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में मंत्री बनने के बाद उन्होंने डी.लाइट डिजाइन नाम की कंपनी से इस्तीफा दे दिया था और कंपनी से सभी तरह के संबंध तोड़ दिया था।

Image result for पैराडाइज पेपर्स

तो वहीं भाजपा सांसद आरके सिन्हा ने अपने ही तरीके से इस मामले पर सफाई पेश की है। उन्होंने सात दिनों का मौन व्रत रख रखा है। उन्होंने एक कागज पर लिखकर बताया कि उन्होंने भगवत यज्ञ को लेकर मौन व्रत रखा हुआ है।

देखे विडियो :-


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352