ब्रेकिंग न्यूज़ :- हजारों करोड़ के घोटाले में गिरफ्तार हुआ इस बड़ी पार्टी का…, जानिये पूरी खबर

1337

फर्ज़ी दस्तावेज के ज़रिये बैंकों को हज़ारों करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय, यानी ईडी ने गगन धवन नामक एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जो कांग्रेस नेताओं का करीबी बताया जाता है। गगन को पांच हज़ार करोड़ रुपये के एक घोटाले के सिलसिले में मनी लॉन्ड्रिन्ग एक्ट के तहत दिल्ली में धरा गया।

Image result for 5000 करोड़ के घोटाले में व्यापारी गगन धवन गिरफ्तार, कांग्रेसी नेताओं का है करीबी

गगन धवन पर कई नौकरशाहों और नेताओं के काले धन को वाइट मनी बनाने का आरोप है। जांच एजेंसियों को कई नौकरशाहों को लाखों रुपये का भुगतान किए जाने से जुड़े दस्तावेज़ भी मिले हैं, जिनमें IRS सुभाष चंद्रा को 30 लाख रुपये दिए जाने से जुड़ा दस्तावेज भी शामिल है। इसके अलावा IAS मानस शंकर रे को 40 लाख रुपये दिए जाने का दस्तावेज़ भी बरामद हुआ है।

इस मामले में दिल्ली पुलिस के कई बड़े अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है। गगन धवन को 2 बजे के बाद पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां उसे पूछताछ के लिए रिमांड पर दिए जाने की मांग की जाएगी।. निदेशालय ने धनशोधन निवारण अधिनियम के तहत यह गिरफ्तारी की है।

Image result for 5000 करोड़ के घोटाले में व्यापारी गगन धवन गिरफ्तार, कांग्रेसी नेताओं का है करीबी

ईडी ने अगस्त में विदेशी मुद्रा विनियम कानून (फेमा) के उल्लंघन मामले में पहले भी गगन धवन के घर पर छापेमारी की थी। निदेशालय के अधिकारियों के अनुसार उन्हें सूचना मिली थी कि राजनीतिकों और नौकरशाहों का काला धन सफेद किया जा रहा है।

ईडी द्वारा जिन ठिकानों पर छापेमारी की गई थी, उनमें दक्षिणी दिल्ली के पॉश ईस्ट ऑफ कैलाश इलाके में एक फ्लैट, वसंत कुंज इलाके में आईना मार्बल प्राइवेट लिमिटेड कार्यालय सहित पांच फ्लैट, बीजवासन में एक फॉर्महाउस, बाराखंबा इलाके में स्थित इंद्रप्रकाश बिल्डिंग में एक फ्लैट, चाणक्यपुरी में एक फ्लैट और चावला इलाके में एक फ्लैट शामिल था।

ईडी के अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई के चार आयकर अधिकारियों पर भी उनकी नजर थी। जानकारी के अनुसार गगन धवन की गिरफ्तारी के साथ जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं, उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के रिश्तेदार का भी नाम है हालांकि, इस संबंध में अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

यह पूरा मामला बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा हुआ है और आरोपी व्यापारी कांग्रेस नेताओं का करीबी बताया जा रहा है। बता दें कि ईडी ने अगस्त में कांग्रेस के पूर्व विधायक सुमेश शौकीन और गगन धवन के खिलाफ दिल्ली में 12 ठिकानों पर छापे मारे थे।

ईडी को सूचना मिली थी कि यह लोग नेताओं के कालेधन को सफेद करने का काम कर रहे थे। गगन धवन पर फेमा के तहत पैसे को गैरकानूनी तरह से इधर से उधर करने का आरोप है। आरोप है कि गगन धवन ने संदेश आर्या के पैसे को इथोपिया और अन्य देशों में अपनी कंपनी के तहत मनी लॉड्रिंग कराई थी।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352