जानिए कैसे टीम इंडिया सेमीफानइल खेले बिना भी फाइनल खेल सकती है

358

विश्व कप 2019 में भारत ने शनिवार को लीड्स में क्रिकेट वर्ल्ड कप में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया। इसके बाद दिन के दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने राउंड रॉबिन दौर के अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हराकर भारत का काम आसान कर दिया। राउंड रॉबिन दौर की समाप्ति के बाद भारत 15 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहा जबकि ऑस्ट्रेलिया 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। इंग्लैंड (12 अंक) और न्यूजीलैंड (11 अंक) पहले ही तीसरे और चौथे स्थान पर अपनी जगह तय कर चुके थे।

हालांकि शनिवार को अंतिम दौर के मैचों के पूरा होने के साथ ही सेमीफाइनल लाइन-अप तय हो गया। अब मैनचेस्टर में 9 जुलाई को होने वाले पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। 11 जुलाई शनिवार को बर्मिंघम में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला इंग्लैंड से होगा। भारत को राउंड रॉबिन दौर में शीर्ष पर रहने का फायदा मिला क्योंकि अब उसका मुकाबला चौथे क्रम की कीवी टीम से होगा। न्यूजीलैंड पिछले लगातार तीन मैच हार चुकी है इसके चलते उसके खिलाड़ियों का मनोबल काफी हद तक गिर चुका होगा। दूसरी तरफ भारत ने लगातार दो मैच जीते है।

बतादे कि लीड्स के मैदान में होने वाले संमीफाइनल के लिए भी अंपायरो की भी सूची आ गई। जो इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच में फैसला करने वाले अंपायर जो है वो इंग्लैंड के अंपायर्स रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबरॉ मैदानी अंपायर की जिम्मेलदारी संभालेंगे। ऑस्ट्रेलिया के रॉड टकर तीसरे अंपायर होंगे जबकि इंग्लैंड के नाइजेल लांग चौथे अंपायर की भूमिका में होंगे। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डेविड बून मैच रेफरी होंगे। हालांकिअब उम्मीद यह की जा रही है कि भारतीय टीम सेमीफाइन में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करे लेकिन सेमीफाइनल फाइनल के इस मुकाबले में विराट एंड कंपनी को किवी टीम से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।

एक समीकरण यह भी बन रहा है कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़े बिना ही विश्व कप के फाइनल में पहुंच सकती है लेकिन इसके लिए इंद्र देवता की मेहरबानी की जरूरत होगी। दरअसल मौसम विभाग के अनुसार 9 जुलाई को मैनचेस्टर में घने बादल छाए रहने की संभावना के साथ बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. वहीं उसके अगले दिन भी 10 जुलाई को दोपहर तक बारिश के आसार हैं। इससे पहले लीग स्टेज में भारत और न्यूजीलैंड के बीच का मुकाबला बिना एक भी गेंद फेंके बारिश की वजह से रद्द हो गया था.

अब सवाल यह उठता है कि क्या बारिश की वजह से सेमीफाइनल जैसा बड़ा मैच भी रद्द हो सकता है तो ऐसा नहीं है. ऐसा इसलिए कि सेमीफाइनल मैच में बारिश की संभावना को देखते हुए रिजर्व डे रखा गया है लेकिन अगर रिजर्व डे वाले दिन भी बारिश की वजह से खेल नहीं होता है तो फिर मैच रद्द किया जा सकता है। ऐसे में भारतीय टीम बिना मैदान पर उतरे ही फाइनल में पहुंच जाएगी।

इसके पीछे कारण यह है कि भारतीय टीम लीग स्टेज में अपने सात मैचों में जीत दर्ज की थी जबकि उसका एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से रद्द हो गया था और एक मैच में इंग्लैंड से हार मिली थी। इस तरह भारतीय टीम के पास कुल 15 अंक है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम के पास सिर्फ 11 अंक है और वह रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में क्वालीफाई किया था। इस स्थिति में भारतीय टीम बेहतर अंक के आधार पर फाइनल में पहुंच जाएगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352