ऐसे करें मेथी का प्रयोग, चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर और मिलेगा निखार

486

सर्दियों में मेथी की सब्जी और पराठे आप भी खाते होंगे। मेथी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। मगर क्या आप जानते हैं कि मेथी आपको खूबसूरत भी बना सकती है। जी हां, मेथी के पत्तों में कई तरह के सौंदर्यवर्धक गुण भी मौजूद हैं, जो आपके त्वचा संबंधी हर समस्या को आसानी से दूर करते हैं और त्वचा में निखार लाते हैं।

त्‍वचा के लिए मेथी :-

वर्षों से हमारे भारतीय समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी होती है। उनमें से एक मेथी भी है, जी हां मेथी का प्रयोग लगभग हर भारतीय रसोई में व्‍यापक रूप से विभिन्‍न बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य उद्देश्‍यों के लिए किया जाता है। इसलिए अगर मेथी को बहुउद्देशीय मसाला कहा जाएं तो कुछ गलत ना होगा।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पहुंचाने वाली मेथी का उपयोग आपके सौंदर्य भी भी चार-चांद लगा सकता है। यहां मेथी के सुंदरता से जुड़े लाभ और उनके इस्‍तेमाल के तरीकों की लिस्‍ट दी गई है जिन्‍हें आप बेजिझक अजमा सकते हैं।

मुहांसों को रोकें :-

मेथी के बीज कील-मुहांसों को रोकने और इसका इलाज करने में काफी प्रभावी है। मेथी त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। जिससे त्‍वचा पर मुंहासें नहीं होते। मुहांसों पर काबू पाने के अलावा मुहांसों और जलने के निशान को दूर करने में भी मेथी मददगार होती है।

मेथी का फेस पैक बनाने के लिए मेथी बीज का पेस्ट तैयार करें और इसमें शहद मिला लें। रात को सोने से पहले इसे आप अपने मुहांसे पर लगा लें और सुबह इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद आपके मुहांसे और दाग दोनों गायब हो जायेगें।

डार्क सर्कल दूर करें :-

कई बार उम्र बढ़ने या किसी अन्य समस्या के कारण आंखों आस-पास डार्क सर्कल होने लगते हैं। और इन डार्क सर्कल के कारण चेहरा बेजान लगने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए भी मेथी आपके लिए मददगार हो सकती है। इसके लिए मेथी के थोड़े से दानो को लेकर उसका पेस्ट बना लें।

अब इस पेस्ट को अपने आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं। कुछ दिन इस उपाय को करने से आपको फायदा होने लगेगा।

त्‍वचा को चमकदार बनाएं :-

मेथी के बीज चेहरे की गंभीर समस्याओं जैसे झुर्रियों, काले धब्बे, फाइन लाइन और इंफेक्‍शन आदि से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते हैं और पहले से उत्पन्न समस्याओं का दूर करने में भी सक्षम है। मेथी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट त्वचा की टोन और त्वचा में गलो लाने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इसके लिए आप मेथी बीज, मेथी युक्त पानी, बेसन और दही का प्रयोग कर फेसपैक तैयार कर लें उसके बाद तैयार फेसपैक से त्वचा का एक्स्फोलिएट करें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा।

एंटी-एजिंग मेथी त्‍वचा पर गोरापन लाये :-

मेथी उम्र के निशान, झुर्रियों और फाइन लाइन को दूर करने में मददगार होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट और मुक्‍त कणों से भरपूर होती है। एंटी-एजिंग मेथी को दही के साथ मिक्‍स करके फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा की रंगत में निखार लाती है। इसके लिए भी आप दही और मेथी के बीज के पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। त्‍वचा की देखभाल के लिए मेथी से बेहतर कोई और उपाय हो ही नहीं सकता।

काले दाग-धब्‍बों को दूर करें :-

मेथी की पत्तियां हमारे शरीर के लिए उतनी ही उपयोगी है जितना उसके बीज। मेथी के दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व होते है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि के भी गुण मिलते हैं। जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

ये चेहरे के काले धब्बों के लिए एक वरदान साबित होती है। इसकी पत्ती को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों पर काफी आाराम मिलता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।