30 की उम्र के बाद भी स्लिम ट्रीम रखेंगी ये टिप्स, बहुत आसान है इन्हें करना

577

एक उम्र के बाद वजन बढ़ना लाजमी होता है। अक्सर देखा जाता है कि 30 या इस उम्र के बाद वजन जल्दी बढ़ जाता है। सबसे मुश्किल चीज यह है कि इस उम्र में वजन जितनी तेजी से बढ़ता है उतना ही मुश्किल इसे घटाना भी होता है। अगर आप एक महिला है तो इस बात का ध्यान रखें कि घर में जो भी बचा है उसे खुद न खाएं।

अपने शरीर की इज्‍जत करें और अनप्रॉसेस्ड खाद्य पदार्थो को जितना कम खा सकें खाएं। यह समझें कि आप जो भी खा रहे हैं उसका आपके वजन से सीधा संबंध हैं। फास्ट फूड और तले भुने भोजन को जितना जल्दी हो छोड़ दें।

विशेष प्रकार के भोजन को वजन कम करने के लिए बिल्कुल बंद कर देना ठीक नहीं। आज हम आपको वजन संतुलन करने की कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिससे आप अपना वजन कंट्रोल रख सकती हैं।

अनुशासन बनाए रखें :-

इच्छाशक्ति वह शक्ति है जो हम सब में पैदाइशी नहीं होती, बल्कि उसका विकास हमें अपने अंदर करना पड़ता है। जैसे जिम में वजन उठाने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, वैसे ही अनुशासन से हमारी इच्छाशक्ति बढ़ती है।

हम जब भी किसी इच्छा या लालच पर नियंत्रण करते हैं या किसी खास अनुशासन को चुनते हैं तो अपनी इच्छाशक्ति को और मजबूत बनाते हैं। यही अनुशासन और इच्छाशक्ति हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायक होती है।

जो खाएं एक बार में खाएं :-

पेट भर जाने के बाद भी प्लेट में बचे भोजन को जबरदस्ती खाते रहने की आदत से जल्द से जल्द छुटकारा पाने की कोशिश करें। एक बार पेट भरने के बाद जो भोजन पेट में जाता है वह अतिरिक्त कैलोरी में बदल जाता है अत: या तो भोजन कम लें या फिर बचे हुए खाने को बाद में खाएं।

संतुलित भोजन और व्यायाम है जरूरी :-

दूसरों की देखा-देखी या बिना सोचे-समझे खुद को रैम्प या फैशन शो की मॉडल बनाने पर उतारू न हों। जो दूसरों के लिए कारगर है जरूरी नहीं वह फार्मूला आप पर भी असर करे। सही व संतुलित भोजन व व्यायाम के साथ-साथ वही रुटीन अपनाएं जो आपकी स्थिति, पसंद व आवश्यकताओं पर आधारित हो।

स्नैक्स से दूर रहें :-

अपनी छोटी-छोटी जीतों का जश्न मनाएं-चाहे फ्रूट क्रीम को दोबारा खाने की इच्छा पर कंट्रोल हो या फिर जिम में 10 मिनट ज्यादा मेहनत करने का काम। स्वयं को ऐसे ईनाम दें जो खाने से न जुड़े हों। शॉपिंग करें या फिर आराम से लेटकर मनपसंद संगीत सुनें या किताब पढ़ें।

मशीनों से जितना हो दूर रहें :-

अपनी मेहनत के नतीजे को बार-बार देखने की इच्छा पर कंट्रोल करें। वजन तौलने की मशीन पर बार-बार अपना वजन देखने की इच्छा होना स्वाभाविक है, पर इससे बेहतर होगा कि आप अपने ढीले या कसते हुए कपड़ों से बढ़ते व घटते वजन का अनुमान लगाएं या फिर इस बात का एहसास करें कि आप कैसा अनुभव कर रही हैं-ज्यादा फुर्तीलापन या फिर आलस्य या थकान।

एरोबिक्स भी है अच्छा विकल्प :-

व्यायाम को एक काम या बोझ की तरह न लें। समझें कि यह उतना ही जरूरी है जितना भोजन। यदि जिम न जा सकें तो घर में ही हलका-फुलका व्यायाम करें या फिर एरोबिक्स ज्वाइन करें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352