जानिए डायबिटीज यानि शुगर के लक्षण और आयुर्वेदिक रामबाण उपाय

2775

डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। कई बार कुछ लोगों को इस बीमारी का तब पता चलता है, जब इससे शरीर के कुछ भागों (आंखों, किडनी, हार्ट) को नुकसान हो जाता है। इस बीमारी का समय पर पता करना बहुत जरूरी है। डायबिटीज का किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। किडनी का खराब होना जानलेवा हो सकता है। आज हम आपको डायबिटीज के लक्षण बताएंगे, अगर आपको भी अपने शरीर इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप शुगर टेस्ट जरूर करवाएं। शुरू में ही इस समस्या पर ध्यान दे दिया जाए तो आप बाकी हेल्थ प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

डायबिटीज यानि शुगर के शुरआती लक्षण :-

बार-बार बाथरूम जाना :-

जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो बार-बार पेशाब आने लगता है। शरीर में इकट्ठा हुआ शुगर पेशाब के जरिए शरीर से बाहर आने लगता है।

थकावट महसूस करना :-

अगर आप सारा दिन आलसी बने रहते है और थोड़ा-सा काम करने पर थकावट महसूस करने लगते हैं या फिर पूरी रात सोने के बाद भी आपको महसूस होता है कि नींद नहीं पूरी हुई तो अपना शुगर टेस्ट जरूर करवा कर देखें।

खुजली करने पर जख्म बनना :-

जब कभी शरीर के किसी भी भाग पर खारिश करने से जख्म बन जाता है और जल्दी ठीक नहीं हो पाता तो आपका शुगर लेवल बढ़ा हो सकता है। इस तरह की समस्या होने पर आपको तुरंत ईलाज की जरूरत हो सकती है।

नजर कमजोर होना :-

डायबिटीज का आंखों पर बहुत जल्दी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आपको दिखना कम हो सकता है। शुगर के कारण आंखों के पर्दो को नुकसान होता है। शुगर के कारण खत्म हुई नजर दोबारा ठीक नहीं होती।

घाव जल्दी न भरना :-

सब्जी काटते हुए हाथ पर कट लगने और शेविंग करते कट लगने पर घाव जल्दी ठीक नहीं होता या फिर धीरे-धीरे ठीक होता है तो यह भी शुगर के लक्षण हो सकते हैं।

बार-बार भूख लगना :-

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर बार-बार भूख लगने लगती है अगर आप पहले से ज्यादा खाना खा रहे हैं और फिर भी पेट भरा नहीं लगता तो आप शुगरग्रसित हो सकते हैं।

वजन का कम होना :-

भूख में बढौतरी होने पर खाना खाने के साथ वजन भी बढ़ना चाहिए लेकिन शुगर लेवल बढ़ने पर लोग खाना भी बहुत खाते हैं और वजन भी कम रहता है।

स्किन प्रॉबल्म :-

शुगर लेवल बढ़ने पर स्किन से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती है। फेस पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स बहुत तेजी से बढ़ने लगते हैं।

मसूड़ो से खून बहना :-

दांतों की सफाई करते समय मसूड़ो से खून निकलना या फिर मसूड़ो में सूजन रहने का कारण भी डायबिटीज हो सकती है। अगर आपको यह लक्षण लगातार नजर आ रहा है तो आपको शुगर चैकअप कराना चाहिए।

बार-बार मुंह सूखना :-

मधुमेह होने पर बहुत ज्यादा प्यास लगती है। बार-बार मुंह सूखने लगता है या फिर मुंह में नमी की कमी लगती है।

शुगर का रामबाण उपाय :-

इसमें कोई शक नहीं कि आज के समय में शुगर एक ऐसी बीमारी है, जो हर घर में आसानी से देखने को मिल जाती है। जी हां आज के समय में हर एक घर में किसी न किसी व्यक्ति को ये बीमारी तो होती ही है। ऐसे में इसकी सबसे बड़ी वजह इंसान की बदलती दिनचर्या है। इसके इलावा भोजन में मिलावट इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है, कि इससे बच पाना मुश्किल होता जा रहा है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने वाले है, जिसे एक बार तो आपको जरूर आजमाना चाहिए। जी हां अगर आप बार बार डॉक्टर के चक्कर नहीं काटना चाहते तो यकीनन इस उपाय को जरूर आजमाएंगे।

बता दे कि इस उपाय से आपकी शुगर की समस्या काफी हद तक खत्म हो जायेगी। अब इसमें तो कोई दोराय नहीं कि शुगर का रोग हर इंसान के लिए किसी नासुर से कम नहीं होता। ऐसे में वो इससे छुटकारा पाने के लिए लाखो रूपये दवाईयों पर खर्च कर देता है। बरहलाल पुरुष हो या स्त्री, लेकिन ये रोग हर किसी में पाया जाता है। तो चलिए अब आपको इस शुगर विनाशक उपाय के बारे में जरा विस्तार से बताते है।

इसमें सबसे पहले आपको 250 ग्राम इन्द्रजौ कड़वा, 250 ग्राम ही बादाम, 250 ग्राम भुने हुए चने आदि सामग्री लेनी है। यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि आपको इन्द्रजौ तल्ख यानि कड़वा ही लेना है और अगर आपको इसके बारे में जानकारी न हो तो आप किसी भी दुकान पर जाकर इसके बारे में पूछ सकते है। इसके इलावा भुने हुए चनो में इस बात का ध्यान रखे कि चने छिलके वाले ही लेने है।

बता दे कि इस उपाय की ज्यादा मात्रा लेने से आपका शुगर लेवल कम भी हो सकता है। इसलिए जितनी मात्रा बताई गई है, केवल उतनी ही ले। गौरतलब है कि अब इन तीनो चीजों को अलग अलग कूट लीजिये, यानि इनका धुरधुरा पाउडर बना लीजिये और फिर इन्हे कांच के एक जार में रख दीजिये।

बता दे कि खाने के बाद एक चाय वाला चम्मच लेकर दिन में केवल एक बार ही सादे जल के साथ इसका सेवन करे। जी हां बता दे कि इस उपाय का परिणाम आपको अच्छा ही मिलेगा और अगर आपका कोई दोस्त इस रोग से पीड़ित है तो उसे भी ये उपाय एक बार जरूर आजमाने को कहिएगा।

सावधानी :-

इसके साथ ही आपके लिए ये जान लेना भी बेहद जरुरी है कि ये उपाय उन लोगो के लिए लाभकारी होगा, जिन्हे इन्सुलिन न लगती हो। जी हां यानि अगर इस समय आप इन्सुलिन लगवा रहे है, तो कृपया इस उपाय को मत कीजियेगा, लेकिन अगर आप इन्सुलिन नहीं लगवा रहे, तो बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकते है।

बरहलाल आज कल शुगर हर उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। ऐसे में आप उन्हें ये चमत्कारी, सरल और सस्ता उपाय बता कर उन्हें एक नया जीवन दे सकते है।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-