सावधान! ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठना पड़ सकता है महंगा, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

146

अक्सर ही आपने सुना होगा की कई लोगों की आदत होती है कि वो घंटों तक टॉयलेट में समय बिताते हैं। अब कुक लोग टॉयलेट सीट पर अखबार पढ़ते हैं तो कई लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से ऐसे लोग भी होए है जो टॉयलेट सीट पर बैठकर घंटो फोन में गेम खेलना और फोन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं और जो काम 10 से 15 मिनट में कर सकते है उसे भूल जाते है और घंटों समय लगाते है और खुद का समय तथा दूसरों को भी परेशान करते हैं।

मगर यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है की घंटों टॉयलेट में समय बिताने से सिर्फ समय की बरबादी ही नहीं होती बल्कि इसके अलावा आप और भी कई तरह की समस्याओं से शिकार होने लगते हैं।

बदलते शहरी जीवन में आज के समय में बहुत बदल गया है, कुछ लोग टॉयलेट में सुबह के समय अखबार पढ़ते हैं तो कुछ ऑफिस के टॉयलेट में फोन का उपयोग करते हैं। मगर क्या आपको इस बात का अंदाजा है की टॉयलेट में कितनी देर तक ही बैठना चाहिए?

टॉयलेट में ज्यादा देर तक बैठने से क्या कोई नुकसान भी होता है क्या, इस तरह के कई सवाल हैं जिनका आज हम आपको जवाब देंगे और यढ़ भी बताएँगे की बिलकुल, अगर आप टॉयलेट में जरूरत से ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बन असकता है जिसके बारें में 100 में से 99 लोग अंजान होते हैं।

बवासीर की हो सकती है परेशानी :-

जानकारों के अनुसार बताया जाता है की जो लोग टॉयलेट सीट पर ज्यादा समय बैठे रहते हैं उनमें बवासीर होने का खतरा काफी ज्यादा होता है। असल में आपको बता दें की इसका मुख्य कारण यह बताया जाता है कि अगर निचले हिस्से की मांसपेशियों पर ज्यादा देर तक खिंचाव बना रहता है तो इससे बवासीर होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है।

पाचन तंत्र होता है खराब :-

आपको यह भी बता दें की जो लोग ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहते हैं उनके बाउलिंग मूवमेंट पर भी काफी ज्यादा असर पड़ता है और बाउलिंग मूवमेंट में समस्या आने पर कब्ज आदि की परेशानी बढ़ सकती है। सामान्य सी बात है ऐसी स्थिति में पेट ठीक से साफ न होने की समस्या भी होने लगती हैं।

बैक्टीरिया कर देते हैं बीमार :-

आपको पता होना चाहिए की टॉयलेट के अंदर व टॉयलेट सीट पर तमाम तरह के खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो सफाई के बाद भी कभी नहीं जाते हैं। ऐसे में जब कोई भी इंसान पेपर या फोन लेकर कई घंटों तक टॉयलेट में रहता है तो वो सभी जेर्म्स आपके शरीर पर तो चिपकते ही हैं साथ ही साथ सपके साथ आए अखबार व फोन पर भी बैक्टीरिया चिपक जाते हैं।

अखबार घर के अंदर दोबारा लाते हैं और फोन का उपयोग भी करते रहते हैं दोनों ही चीजों की सफाई नहीं की जा सकती है। ये दोनों ही आदतें आपको बहुत बीमार कर सकती हैं या आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं।

बाउलिंग मूवमेंट पर भी पड़ता है असर :-

वहीं टॉयलेट सीट पर लंबे समय तक बैठने से बाउलिंग मूवमेंट पर भी असर पड़ता है। इस पोजीशन पर बैठने से शरीर के निचले हिस्से और मलाशय के आसपास की मांसपेशियों पर खिंचाव होता है जिससे इस तरह से पड़ने वाले दबाव से आगे चलकर पेट साफ होने में दिक्कत होती है।

जानिए पेट साफ करने के घरेलु उपाय :-

लहसुन :-

हर कोई लहसुन खाता है लेकिन शायद ही उसे ये बात पता होगी कि यह पेट के लिए कितना फायदेमंद हैं। दरअसल, लहसुन में एंटी इंफ्लामेशन गुण पाए जाते हैं जो सख्‍त मल को पतला बना देता और सुबह घंटो टॉयलेट में बैठने के बजाए आसानी से पेट साफ हो जाता है। इसे आप भूनकर या फिर कच्‍चा खा सकते हैं। हालांकि कच्‍चा खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है। यह आपके लिए और भी कई तरह से फायदेमंद होता है।

सेब का सिरका :-

पेट को साफ करने के लिए सेब का सिरका भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त करता है और पुरानी से पुरानी कब्‍ज को खत्‍म कर देता है। इसके औषधिय गुण पेट की हर समस्‍या का समाधान करने में सक्षम होता है। सेब का सिरका रोजाना खाने से पहले 2 चम्‍मच लेना है। इसे आधे कप पानी में मिलाकर सुबह ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर से पहले लें। यह अन्‍य कई रोगों में लाभकारी होते हैं।

गर्म दूध :-

अगर आप चाहते हैं कि आपका पेट साफ हो और ज्‍यादा देर तक टॉयलेट में न बैठना पड़े तो आप गर्म दूध पी सकते हैं। रात को सोने से पहले दूध में चीनी डालकर रोजाना पीएं। इससे सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा।  दूध एकदम गर्म नहीं होना चाहिए। हल्‍का गर्म दूध ही पीएं।

दही :-

दही में कई लाभदायक बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं जो हमारी आंतों के लिए जरूरी हैं। आंतों में मौजूद कुछ बैक्‍टीरिया ऐसे होते हैं जो दही में भी पाए जाते हैं। दही खाने से उन बैक्‍टीरिया की कमी पूरी होती है। इससे पेट सही रहता है। पेट को हेल्‍दी रखने के लिए दही खाएं और पेट की हर समस्‍या से निजात पाएं।

पानी :-

जिनको पेट साफ न होने की समस्‍या हो उन्‍हें जमकर पानी पीना चाहिए। फ्रिज के पानी से बचना चाहिए। हो सके तो गुनगुना पानी पीएं। सुबह उठने के बाद एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पीएं उसके बाद टॉयलेट जाएं। इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।