पुरुष भूलकर भी महिला के लिए कभी न करें 7 ये काम, वरना जिन्दगीभर पड़ेगा पछताना

397

प्यार एक ऐसा रिश्ता है जिसे बनाने के लिए दो लोगों की पसंद का होना और चलाने के लिए उन दो लोगों के बीच आपसी समझ होना जरूरी है। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि इस रिश्ते में पुरूष पार्टनर महिला पार्टनर के लिए कुछ ऐसी चीजें करने के लिए तैयार हो जाता है जो उसे नहीं करनी चाहिए। दरअसल, पुरूष ऐसा दो सूरतों में करते हैं।

पहला, अपनी पार्टनर को खुश रखने के लिए, और दूसरा इस वजह से कि उन्हें डर होता है कि अगर वो जैसे हैं, वैसे उनके पार्टनर को पसंद न आए तो वह उनको छोड़कर जा सकती है। लेकिन दोनों ही सूरतों में पुरुष ऐसा करके अपने रिश्ते को कमजोर बना लेते हैं। आइये जाने वो कौन से काम है जो पुरुष को अपनी महिला पार्टनर के लिए नहीं नहीं करना चाहिए।

अपनी सोच और विचारधारा :-

जिंदगी जीने का हर व्यक्ति का अपना एक नजरिया होता है। अपने पार्टनर की विचारधारा और सोच के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश जरूरी है, लेकिन इसके लिए अपनी सोच और सिद्धांतों को न छोड़ें। अपनी पूरी जिंदगी किसी दूसरे की सोच के हिसाब से बिताना बेहद मुश्किल है।

लिहाजा, अपने साथी के नजरिए को जानें-समझें, लेकिन अपनी भीतरी आवाज को भी नजरअंदाज न करें। कोशिश करें कि अपनी विचारधारा अपनी पार्टनर को समझाएं, अगर वो आपको चाहती होगी तो आपकी विचारधारा का भी सम्मान करेगी।

अपनी असली पहचान को खोना :-

आपकी पार्टनर ने आपको पसंद किया है, आपकी कमियों और खूबियों के साथ। ऐसे में इस रिश्ते को आगे ले जाने और निभाने के लिए अगर वह चाहे कि आप अपनी पहचान को भूलकर उसकी परछाई बन कर रहें, तो उसकी इस मांग को सिरे से नकार देना ही आपके भविष्य के लिए सही है। अपने रिश्ते की मजबूती के लिए उसमें देना सीखें, लेकिन खुद को इस्तेमाल होने से बचाएं। अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद को तरजीह दें, लेकिन उसके अनुसार अपने स्वरूप को पूरी तरह बदल डालने से बचें।

अपने दोस्तों से मुंह मोड़ना :-

आपकी गर्लफ्रेंड मिलने से पहले आपके दोस्त और अन्य रिश्तों ने ही आपकी जिंदगी को खुशियों से संवारा है। पुराने दोस्त और अन्य रिश्ते आपके नए रिश्ते की पहली बली न चढें, इसका हमेशा खयाल रखें। एक नए रिश्ते को निभाने के लिए पुराने रिश्तों को भुला देने का सौदा यकीनन आपको खुशी नहीं दे सकता। अगर आपकी पार्टनर आपके दोस्तों या अन्य रिश्तों से आपके संबंध की कद्र नहीं करती, तो कहीं न कहीं यह रिश्तों के प्रति उसके नकारात्मक रवैये को दर्शाता है।

निर्णय लेने का अधिकार :-

अपनी गर्लफ्रेंड की खुशी के लिए अपनी हर पसंद-नापसंद को भूलकर हमेशा उसके निर्णयों को ही सहमति न दें। उसी तरह आप अपनी पसंद, नापसंद उस पर ना थोपें और ना ही उससे यह अपेक्षा करें कि वह आपको पाने के लिए पूरी तरह आपकी हां में हां मिलाएं। रिश्तों में ब्रीदिंग स्पेस बेहद जरूरी है।

अपने आत्मसम्मान को परे करना :-

कई बार रिश्ते की शुरुआत में पुरुष अपने पार्टनर की हर बात को मान लेते हैं। ऐसा वो उनका विश्वास जीतने के लिए और उनसे ज्यादा प्यार की चाह में करते हैं। इस दौरान कई बार पुरुष पार्टनर अपने आत्मसम्मान को भी दरकिनार कर देता है। शुरू-शुरू में तो आप इन बातों पर ज्यादा नहीं सोचते लेकिन फिर बाद में छोटी-छोटी बातें अखरने लगती हैं। रिश्ते में हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करें लेकिन, कभी अपने आत्मसम्मान को टूटने न दें।

आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर रहें :-

आपकी गर्लफ्रेंड भले ही आर्थिक रूप से कितनी भी संपन्न क्यों न हो, उससे जुड़ने के बाद अपनी आर्थिक आत्मनिर्भरता खोने की भूल कभी न करें। अगर आप दबाव में ऐसा करते हैं तो भविष्य में आपको आत्म सम्मान से समझौता करना पड़ सकता है।

अपनी खुशी :-

अपनी खुशियों की चाबी किसी दूसरे के हाथ में सौंप देना समझदारी नहीं, भले ही वह आपका हमसफर ही क्यों न हो। किसी भी सच्चे रिश्ते में दूसरे पर अधिकार जताने की कोई जगह नहीं होती। अच्छा और मजबूत रिश्ता प्यार और आपसी सम्मान पर टिका होता है। आपकी छोटी-छोटी खुशियां आपके लिए बहुत जरूरी हैं, भले ही वे आपके साथी को अटपटी लगें।

मसलन, आपको परिवार के साथ वीकेंड पर आउटिंग पसंद है, लेकिन आपकी गर्लफ्रेंड आपके हर वीकेंड पर अपना अधिकार जताती है, ऐसे में आप अपनी खुशी छोड़ कर अपनी गर्लफ्रेंड को खुश करने में लग जाते हैं जो कि गलत है। अपने पार्टनर और अपनी खुशी के बीच संतुलन बिठाएं। वे चीजें करें जो आपको खुशी देती हैं, उनका खुलकर मजा लीजिए। बिना ये सोचे कि वे आपके पार्टनर को पसंद हैं या नहीं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।