जल्दी वजन घटाना है तो आज से ही पीना शुरू करें ये सूप, हफ्तेभर में चर्बी होगी गायब

553

वजन घटाना आज के टाइम में किसी चैलेंज से कम नहीं रह गया है। अगर आप थोड़े वजनी हैं तो लोगों की तिरछी नजरों और भदे कमेंट्स का सामना आपको जरूर करना पड़ता होगा। हालांकि वजन घटाना सिर्फ स्लिम दिखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से बचते हैं।

अगर तमाम तरीके के तरीके और नियम अपनाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से ही सूप पीना शुरू कर दें। आज हम आपको कुछ ऐसे सूप के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन ने वाकई वजन बहुत तेजी से कम होता है।

सबसे बड़ी बात यह है कि अगर आप बिजी रहते हैं और वजन कम करने के लिए समय नहीं है तो ये सूप आपके लिए बहुत फायदेमंद विकल्प साबित हो सकते हैं। इनके सेवन से न आपका सिर्फ समय बचेगा, बल्कि अपके शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलेगा। तो चलिये जानें वजन कम करने वाले कुछ सूपों के बारे में।

वाइट बीन सूप :-

वाइट बीन सूप वजन कम करने वाले डाइट का अहम हिस्सा है। इसमें सुगर, फैट और सोडियम काफी कम मात्रा में पाया जाता है और यह काफी पौष्टिक होता है। साथ ही यह बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे तैयार करना भी बहुत आसान है और इसमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है।

ब्रोकली सूप :-

हो सकता है कि आपको ब्रोकली पसंद न हो पर यह तेजी से वजन कम करने का प्रभावी सूप है। 100 ग्राम ब्रोकली सूप में करीब 1.2 ग्राम फैट पाया जाता है। साथ ही यह फाइबर और जरूरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है।

लौकी का सूप :-

लौकी का सूप लेकर आप गैरजरूरी फैट को जल्दी और आसानी से कम कर सकते हैं। इसमें फैट और सूगर कम होता है और यह प्रोटीन व फाइबर का बेहतरीन स्रोत है।

हरे प्याज व आलू का सूप :-

वजन कम करने के लिए आप हरे प्याज व आलू के सूप को अपना कर शरीर को जरूरी पौष्टिक तत्व भी उपलब्ध करा पाएंगे। आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड के साथ लेकर कम फैट वाला हल्का नाश्ता कर सकते हैं।

गाजर का सूप :-

गाजर के सूप को आप धनिए के साथ ले सकते हैं। इसमें सुगर काफी कम होता है। वजन कम करने वाले इस 100 ग्राम सूप में सिर्फ 1.2 ग्राम फैट ही पाया जाता है।

मटर का सूप :-

आप अपने सामान्य मटर के सूप में अपनी पसंदीदा वेजटेबल मिलाकर वजन कम करने वाला सूप डाइट बना सकते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है और इसमें फैट के साथ-साथ सोडियम और सुगर भी कम होता है।

मसूर दाल का सूप :-

मसूर दाल का सूप बहुत हेल्थी होता है और यह प्रोटीन, विटामिन व फाइबर से भरा होता है। वजन कम करने के लिए इसका सेवन बेहद असरदार होता है। मसूर दाल के 100 ग्राम सूप में सिर्फ 0.8 ग्राम फैट पाया जाता है।

इसे बनाना भी आसान है और यह होता भी बहुत स्वादिष्ट है। वजन कम करने वाला यह सूप डाइट आपको जरूरी पोटैशियम, प्रोटीन और फाइबर भी उपलब्ध कराएगा। इसमें फैट और सुगर काफी कम मात्रा में पाए जाते हैं और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।