रोज सिर्फ 3 मिनट करें ये एक्सरसाइज, टमी फैट होगा एकदम दूर

364

अपनी पेट की चर्बी को छुपाने के लिये आप क्या कुछ नहीं करते हैं? ढीले-ढाले कपड़े पहनते हैं, हमेशा तनाव में रहते हैं। लेकिन आखिर आप किन-किन उपायों से अपनी पेट की चर्बी को छुपाते फिरेगे। अब समय आ गया है कि इस चीज़ से ना भागा जाए और इसका डट कर मुकाबला किया जाए।

पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ आपके रूप को बिगाड़ती है, बल्कि इससे आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि इससे जल्द से जल्द निजात पाया जाए। आज हम आपको पेट की चर्बी और पूरे शरीर का वजन कम करने के तरीके बता रहे हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये—

ट्राईसेप्‍स डिप्‍स है सबसे आसान :-

अगर आपने जिम जाना पसंद नहीं है और कभी भी एक्‍सरसाइज से वास्ता नहीं रहा है तो आपको सबसे पहले ट्राईसेप्‍स डिप्‍स जैसी आसान एक्‍सरसाइज करनी चाहिए। इस एक्‍सरसाइज की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी पार्क, छत या खुले स्‍थान पर जाने की जरूरत नहीं हैं। टाइम का इश्‍यू भी नहीं है। आप सुबह, शाम या रात में किसी भी वक्‍त अपने बेड, सोफे या सीढ़ि‍यों का सहारा लेकर यह एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

कैसे होगी एक्‍सरसाइज :-

सबसे पहले आप अपने रूम के फ्लोर पर बैठें और आपकी पीठ आपकी बेंच, सीढ़ी या अपने बेड से लगी हुई हो। इसके बाद अपनी हथेलियों को बेड, सोफे या बेंच पर रखकर ऊपर उठनें की कोशिश करें। इस कोशिश में आपकी ट्राइसेप्‍स और पेट के फेट पर जोर पड़ेगा।

इस एक्‍सरसाइज से फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप पहले कुछ सेट करें। इसके बाद सेट्स को बढ़ाना शुरु कर दें। मसलन पहले दिन आप एक चांस में लगातार तीन बार अप एंड डाउन कर पाएंगे। ऐसे में इस एक चांस को तीन बार दोहराना होगा। हालांकि अगर आपको कलाई और कंधे से जुड़ी कोई समस्‍या है तो आप इस एक्‍सरसाइज को अवॉइड कर सकते हैं।

टमी कम करने वाली एक्‍सरसाइज :-

अगर आप अपने टमी के फेट को लेकर चिंतित हैं तो आपको इस एक्‍सरसाइज को 3 मिनट तक करना है। इस एक्‍सरसाइज से आपके पेट के आसपास जमा फेट तेजी से बर्न होना शुरु हो जाएगा। इस एक्‍सरसाइज को खाली पेट करना चाहिए।

कैसे होगी एक्‍सरसाइज :-

यह एक्‍सरसाइज करने के लिए आपको किसी भी चीज की जरूरत नहीं है। सबसे पहले आप जमीन पर पीठ के बल सीधे लेट जाएं। दोनों पैर आपस में जुड़े होने चाहिए। इसके बाद अपने लेफ्ट पैर को ऊपर उठाकर पेट के पास तक लाइए। फिर राइट पैर को ऊपर उठाकर पेट के पास तक लाएं। इसके बाद दोनों पेरों को उनकी अपोजिट दिशा में फैलाएं। इसके बाद धीरे-धीरे सावधान मुद्रा में आ जाएं। आप यह एक्‍सरसाइज तीन बार कर सकते हैं।

रस्‍सी कूदना है बहुत जरुरी :-

आप सब ने कभी ना कभी खेल-खेल में रस्‍सी जरूर कूदी होगी। लेकिन अब आपको अपना बॉडी फेट बर्न करने के लिए रस्‍सी कूदना शुरु करना है। डाइटिंग के दौरान रस्‍सी कूदने से आपके शरीर को मिल रही कैलारी आसानी से बर्न होगी और एक्‍स्‍ट्रा फेट भी बर्न होगा।

कैसे होगी एक्‍सरसाइज :-

रस्‍सी कूदने के लिए आपके पास आपकी हाइट को सपोर्ट करने वाली रस्‍सी होनी चाहिए। रस्‍सी कूदते समय पहले आप आराम से रस्‍सी कूद सकते हैं। लेकिन आपको धीरे-धीरे तेजी से रस्‍सी कूदना शुरु करना होगा। इससे आपको वेट लॉस करने में भरपूर मदद मिलेगी।

उछलने से गिरेगा पूरे शरीर का वेट :-

आपने अक्‍सर देखा होगा कि उछलने-कूदने वाले बच्‍चे पतले-दुबले बने रहते हैं। इसलिए आपको भी अपने शरीर से एक्‍स्‍ट्रा वेट हटाने के लिए उछलने वाली एक्‍सरसाइज करनी होगी।

कैसे होगी एक्‍सरसाइज :-

इसके लिए आपको अपने हाथों को ऊपर उठाते हुए सीधे खड़े होना है। इसके बाद धीरे-धीरे नींचे आते हुए आपको ऐसे बैठना है जैसे आप कुर्सी पर बैठें हों। इसके बाद फिर से आपको ऊपर की ओर उछलना है। इससे आपके पूरे शरीर पर जोर पड़ेगा और पुरजोर मात्रा में पसीना भी निकलेगा। इस एक्‍सरसाइज से आपको अपना वेट गिराने में काफी मदद मिलने की संभावना है।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।