जापानियों के ये फॉर्मूले हैं बड़े असरदार, इन्हे अपनाने से आप भी कभी नहीं होंगे मोटे

2861

आज के इस समय में सुंदर दिखना हर दुसरे इंसान का सपना है। ऐसे में की बीमारी अपने आप में एक बहुत गंभीर विषय बन चुकी है। बहुत सारे लोग अपने वजन बढ़ा लेते हैं मगर उस वजन को कम कर पाना उनके लिए एक चुनौती बन जाता है। मोटापा, पेट की चर्बी लड़कों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी परेशानी का मुख्य कारण बन जाता है। इससे व्यक्ति की ख़ूबसूरती पर दाग लग जाता है। मोटापा इंसान की सुंदरता पर ही ऊँगली नहीं उठाता बल्कि, उसके लिए बिमारियों का घर बन जाता है।

आज की युवा पीढ़ी अपने खान पान के कारण मोटापे का अधिक शिकार हो रही है। ऐसे में पेट की बढ़ रही चर्बी अपने आप में बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। इस चर्बी को घटाने के लिए बहुत सारे लोग जिम ज्वाइन करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और हर प्रकार के महंगे प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, मगर इन सब के बावजूद भी उनका मोटापा कम नहीं हो पाता।

मगर आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेट की चर्बी गलाने के कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप कुछ ही हफ़्तों में अपना लुक बदल सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

पेट की चर्बी कम करने का कारगर उपाय :-

शहद को एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। अगर आप हर रोज़ सुबह उठ कर खाली पेट नींबू और शहद के रस का मिश्रण पानी में मिला कर पी लें तो इससे कुछ ही दिनों में आप अपने वजन में कमी महसूस करने लगेंगे।

इसके इलावा अगर आप 5 ग्राम जीरा पाउडर और शहद की कुछ बूंदे सुबह खाली पेट पानी में मिला कर सेवन करें तो इससे आपके वजन में तेज़ी से कमी आएगी। शहद, नींबू और जीरा तीनो मार्किट में आसानी से उपलब्ध हैं।

मोटे इंसानों के लिए नींबू एक वरदान की तरह सिद्ध हो सकता है। अगर आप हर रोज़ भोजन ग्रहण करने के साथ साथ नींबू का सेवन करें तो इससे कुछ ही दिनों में आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

क्यूंकि, नींबू एकमात्र ऐसा पदार्थ है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर देता है तथा भोजन को गला कर पाचन योग्य बना देता है। इसलिए आज से नींबू का सेवन करना शुरू कर दें ताकि आपका मोटापा जल्दी दूर हो पाए।

जापानियों के ये फॉर्मूले हैं बड़े असरदार, इन्हे अपनाने से आप भी कभी नहीं होंगे मोटे :-

क्या आपने कभी ये सोचा है कि बिना किसी मेहनत और जद्दोज़हद के जापानी लोग इतने फिट कैसे होते हैं। अगर नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं जापानी लोगों के फिट होने का राज़। जिसे अपनाकर आप भी बिना किसी मेहनत के बिल्कुल फिट हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको करना क्या होगा –

कम तेल वाला खाना :-

आपने देखा होगा कि जापानी लोग अक्सर बॉइल्ड यानी की उबला हुआ खाना खाते हैं, जसमें फैट की मात्रा काफी कम रहती है। और वज़न कंट्रोल में रहता है।

थोड़ा- थोड़ा खाना :-

थोड़ा- थोड़ा और रुक- रुककर खाने से पेट का हाजमा और मेटाबोलिज़्म संतुलित रहता है। जिससे की शरीरमें फैट नहीं बढ़ता।

ग्रीन टी का सेवन :-

जापानी लोग अक्सर ग्रीन टी का सेवन करते हैं। जिससे की शरीर में मौजूद अनचाही चर्बी तेजी से बर्न होती है और मोटापा कम होता है।

धीरे- धीरे खाना :-

धीरे- धिरे खाना खाने से भोजन को ठीक से पचने का वक्त मिल जाता है, जिससे की शरीर में फैट नहीं जम पाता।

मीठा कम खाना :-

मीठे खाद्य पदार्थो में फैट की मात्रा सबसे अधिक होती है, जो कि आपके मोटापे को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

भरपेट नाश्ता :-

व्यक्ति को हमेशा सुबह का नाश्ता हेवी लेना चाहिए जिससे की दिनभर शरीर में ऊर्जा और फूर्ती बनी रहे। इससे आप ओवर डाइटिंग से भी बचे रहेंगे।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-