यदि सर्दियों में हाथ और पैर की उंगलियों में होती है सूजन, तो जरूर करें ये उपाय

156

दिल्ली में ठंड का मौसम आ गया है और इस मौसम में सबसे ज्यादा हमारी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। ठंड के मौसम में स्किन से जुड़ी ऐसी कई परेशानियां होती हैं जिनका हमें सामना करना पड़ता है। कई सारी परेशानियां होती हैं और इन परेशानियों में एक परेशानी हाथ-पैर की उंगलियों में होने वाली सूजन की समस्या भी होती है। इन दिनों हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन होना आम सी समस्या है।

कुछ लोगों की उंगलिया लाल, हाथों पैरों में दर्द, खुजली, जलन के साथ ही स्किन भी उतरने लगती है। समय रहते अगर इन समस्याओं का हल न किया जाएं तो स्किन इंफैक्शन का भी खतरा बना रहता है। सर्दियां आते ही अगर आपकी उंगलियों में भी सूजन आ जाती है।

ऐसा अधिक ठंड के कारण शरीर के उन हिस्सों की नसें सिकुड़ जाने के कारण होता है जो ठंड के प्रत्यक्ष संपर्क में आती हैं। इसके चलते ब्‍लड सर्कुलेशन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और उन हिस्सों में सूजन आ जाती है। अगर आप भी सर्दियों में इस समस्‍या से परेशान रहते है तो इस समस्‍या का समाधान आपकी किचन में ही मौजूद हैं। आइए जानें क्‍या है वह उपाय…

सरसों में होते हैं औषधीय गुण :-

किचन में रखा सरसों तेल, सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता। बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। सरसों के तेल में सेंधा नमक या काली मिर्च डालकर गर्म कर लें और रात में उंगलियों पर लगा लें। इसे लगाने के बाद मोजे या दस्ताने जरूर पहन लें। सुबह तक उंगलियों की सूजन कम हो जाएगी।

प्याज भी हैं कारगर :-

सब्ज‍ियों में प्याज का तो आपने खूब इस्तेमाल किया होगा। पर क्या आपको मालूम है कि प्याज त्वचा, बालों और जोड़ों के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल, प्याज में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्ट‍िक तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली, सूजन, बालों के झड़ने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं।

नींबू का रस लगाने से फायदा होगा :-

प्याज की तरह नींबू भी सूजन कम करने में प्रभावी है। हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगा सकते हैं। इससे राहत मिलती है।

हल्दी और जैतून का तेल लगाएं :-

उंगलियों में सूजन होने पर जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर गर्म कर के लगाएं। इससे राहत मिलेगी।

हल्दी और आलू :-

हल्दी को ज्यादातर समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। जैतून के तेल में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे सूजन पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे सूजन कम होती है और दर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा आलू काटकर उसमें नमक मिलाएं और इसे सूजी हुई अंगुलियों पर लगाएं। आपको असर दिखाई देगा, लेकिन भोजन में नमक कम इस्‍तेमाल करें।

मटर का प्रयोग :-

सर्दियों के मौसम में पैर और हाथों की अंगुलियों में सूजन होने लगती है। इस समस्या से बचने के लिए मटर एक अच्छा उपाय है। अंगुलियों में सूजन होने पर मटर को पानी में उबाले। जब भी आप पैरो को धोएं तो इस पानी का प्रयोग करें। इससे पैरो की अंगुलियों की सूजन कम होने लगेगी।

शलगम :-

सर्दियों के मौसम में पैर की उंगलियों में सूजन होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 50 ग्राम शलगम को 1लीटर पानी में उबाल लें। पानी को ठंडा होने दे। जितनी बार भी पैर धोने हो इसी पानी से धोएं।

फिटकरी और नमक :-

पानी में फिटकरी और नमक डालकर उबाल लें। इससे उंगलियों को धोएं। सूजन कम  होने के साथ ही इंफैक्शन भी नहीं होगा।

नींबू पानी :-

एक कप हल्के गर्म नींबू पानी में 2 चम्मच लेमन जूस मिलाएं। नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं। नींबू पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिंस निकल जाते हैं जिससे हाथों पैरों की सूजन कम हो जाती है।

अधिक जानकारी के लिए के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।