नाभि में तेल डालने से मिलेगा कई रोगों से छुटकारा, जानें कौन सा तेल किस रोग में है फायदेमंद

505

ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं नाभि के महत्व को लेकिन फिर भी हमें नाभि की सफाई पर कोई खास ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। नाभि शरीर का केंद्र बिंदु होता है। आप अपने चेहरे को और अधिक सुंदर बनाने के लिए और अपने दर्दो के लिए पता नहीं कितने नुस्खे अपनाते होंगे और आप बहुत सारी दवाओं का सेवन भी करते होंगे।

लेकिन आप हैरान रह जाएंगे कि पेट की नाभि पर तेल की कुछ बूंदे लगाने से आपको कितना फायदा हो सकता है यह आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा। बहुत कम ही लोग यह जानते हैं कि चेहरे पर तेल और घी लगाने के बहुत लाभ होते हैं लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होंगे की नाभि पर तेल और घी लगाने के अद्भुत फायदे मिलते हैं।

नाभि में अलग-अलग तरह का तेल डालने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे मिलते हैं। नाभि शरीर का केंद्र बिंदु है। हमारे शरीर के लगभग सभी अंगों की रक्त वाहिनियां नाभि से जुड़ती हैं। इसलिए नाभि के द्वारा शरीर के लगभग सभी अंगों तक आसानी से पोषण पहुंचाया जा सकता है।

दरअसल जन्म से पहले शिशु के विकास के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व नाभि के रास्ते से ही शिशु को मिलते हैं। आइए आपको बताते हैं कि नाभि में तेल डालना कितना फायदेमंद होता है और किस समस्या में कौन सा तेल है फायदेमंद।

नाभि में गाय का घी :-

अगर आप अपनी त्‍वचा को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो गाय के दूध से बने मक्‍खन या घी का इस्‍तेमाल अपनी नाभि में करें। रोजाना मक्‍खन को नाभि में लगाने से आपके चेहरे पर चमक आएगी और पूरे शरीर की त्वचा मुलायम बनेगी। गाय के घी में कई एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इससे होठों और तलवों के फटने की समस्या भी दूर हो जाती है।

नाभि में नीम का तेल :-

नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। अगर आप मुहांसों से परेशान हैं तो नाभि पर रोजाना नीम का तेल लगाएं। इस तेल के रोजाना इस्तेमाल से मुंहासे और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है।

इसके अलावा अगर आपको खुजली हो रही है और शरीर में चकत्ते पड़ रहे हैं तो नीम का तेल नाभि में लगाएं। खुजली और चकत्ते धीरे-धीरे ठीक हो जाएंगे।

नाभि में नींबू का तेल :-

नींबू के रस को किसी भी तेल में पकाकर नींबू का तेल बनाया जा सकता है। नींबू में विटामिन सी होता है और ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। नींबू का तेल नाभि में लगाने से चेहरे के दाग-धब्‍बे दूर हो जाते हैं और त्वचा का रंग निखरता है। अगर आपके चेहरे पर ढेर सारे दाग धब्बे हैं और आप उससे निजात पाना चाहते हैं तो नींबू का तेल अपनी नाभि और चेहरे पर लगाइए।

नाभि में सरसों का तेल :-

सरसों का तेल स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके पोषक तत्वों से त्वचा को पोषण मिलता है और त्वचा में चमक आती है। इसके अलावा सरसों का तेल होठ फटने पर भी ठीक करता है। अगर आप के होठ फट रहे हैं तो रात को सोने से पहले दो बूंद सरसों का तेल नाभि में लगाएं, सुबह तक होठ मुलायम हो जाएंगे। सरसों का तेल त्वचा के लिए मॉश्चराइजर का भी काम करता है।

नाभि में बादाम का तेल :-

बादाम में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं इसलिए इसका तेल पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। बादाम का तेल नाभि में डालने से आपको कई फायदे मिलते हैं। विटामिन ई होने के कारण ये तेल त्वचा को पोषण देता है, जिससे त्वचा की रंगत बेहतर होती है और ड्राईनेस खत्म होती है। नाभि पर बादाम का तेल लगाने से त्वचा दमकती है।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।