गर्मी में वजन घटाने का सबसे आसान उपाय है खीरे-पुदीने का सूप, जानें बनाने का तरीका

661

ये तो सभी जानते हैं कि थोड़ी सी एक्‍सरसाइज और कुछ खास फल-सब्‍जियां खानकर वजन घटाया जा सकता है। लेकिन फिर भी ज्‍यादातर लोग ऐसे तरीकों की तलाश में रहते हैं जिन्‍हें अपनाकर तेजी से वजन घटाया जा सके।

तो एक ऐसा फल है जो आपकी मदद कर सकता है। ये फल वजन भी घटाएगा और गर्मियों में आपको कूल भी रखेगा। इसका नाम है खीरा। खीरा खाने से वजन जल्‍दी घटता है। आप इसे सलाद, सूप या स्‍मूदी किसी भी तरह अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

जानिये किस तरह वजन घटाता है खीरा :-

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कटौती करना। इस काम में खीरा बहुत मददगार है क्‍योंकि इसमें न के बराबर कैलोरी होती हैं।

एक कप कटे हुए खीरे में सिर्फ 14 कैलोरी होती हैं जो कि आपकी रोजाना की जरूरत का मात्र एक फीसदी है। यही नहीं खीरे में जीरो फैट होता है। यानी कि आप जितना मर्जी उतना खीरा खा सकते हैं वो भी वजन बढ़ने की टेंशन लिये बिना।

खीरे का यह ठंडा सूप, पोषक तत्वों का खजाना है। वजन कम करने के लिए सूप एक बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है। सूप को पेट भर के खा सकते हैं, क्योंकि इसमें ज्‍यादातर पानी होता है। वे आपके कैलोरी भार को कम किए बिना आपको पूर्ण कर देते हैं।

सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये आपको एक्‍सपेरीमेंट करने का मौका देता है यानी आप इसमें अपनी पसंदीदा सब्‍जी मिला सकते हैं।

जूस पीने के एक नुकसान ये है कि आपको उसमें फाइबर नहीं मिलता लेकिन सूप पीने से आपको पोषक तत्‍वों के साथ फाइबर भी मिलता है।

यह जब आपके शरीर में जाता है तो प्राकृतिक तरीके से आपके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है, जिससे आपका वजन आसानी से कम होता है। इसमें आप काली मिर्च और रेड चीली मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

सूप में शामिल की जाने वाली सामाग्री और उसके फायदे :-

खीरे :-

गर्मियों की यह औषधि आपकी कमर के लिए चमत्कार कर सकता है। खीरे में लगभग 98 प्रतिशत सिर्फ पानी होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है। खीरे सुपर फिलिंग होते हैं और फाइबर से भरपूर होते हैं जो तृत्पि करते हैं। यदि आपका पेट भरा रहेगा तो आपका मन बाकी की अस्‍वस्‍थ्‍य चीजों की तरफ नहीं जाएगा।

दही :-

दही प्रोटीन और कैल्शियम से युक्‍त होते हैं, दोनों ही वजन घटाने और वसा संश्लेषण के लिए आवश्यक हैं।

लहसुन :-

लहसुन एक तरह की तीखी जड़ी बूटी है जो आपके मेटाबॉलिज्‍म यानी चयापचय के लिए चमत्कार से कम नहीं है। शरीब का अच्‍छा मेटाबॉलिज्‍म कैलोरी के तेजी से बर्न करने में सक्षम बनाता है।

नीबू का रस और पुदीने के पत्‍ते :-

नीबू का रस और पुदीने के पत्‍ते, दोनों ही गर्मी में शरीर के लिए अच्‍छे पोषक तत्‍व का काम करते हैं, यह आपके शरीर में अतिरिक्त ज़िंग को जोड़ते हैं, बल्कि चयापचय को भी बढ़ावा देते हैं। वे पाचन की सुविधा के लिए भी बहुत प्रभावी हैं।

सूप बनाने की समाग्री :-

सबसे पहले आप एक छोटा खीरा ले लीजिए, एक छोटी कटोरी में दही, चार कली लहसुन की, और एक नीबू के साथ 8 से 10 पुदीने के पत्‍ते लेकर रख लें।

कैसे बनाएं सूप :-

खीरे का ये सूप बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले जरूरत के अनुसार उपरोक्‍त सभी खद्य पदार्थ को इकट्ठा कर लीजिए। इसके बाद बाद उन्‍हें मिक्‍सर में एक साथ मिक्‍स कर लीजिए और आखिर में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें।

विडियो देखे :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352