आज ही अपनी ये आदतें बदलें, जो आपके घुटनों के लिए है बेहद खतरनाक

228

घुटने का अचानक से चटक जाना  या चलते-उठते उसमें दर्द जैसी समस्या अब आम होती जा रही है। कई बार सीढ़ियों से उतरने या चढ़ने में घुटने चटकने लगते हैं। अब तक अगर आपको ऐसा लगता था कि ये बुढ़ापे का रोग है तो अब सतर्क हो जाएं।

घुटने का ये रोग गलत फुटवियर, खानपान, चाल और अधिक वेट के कारण कभी भी किसी भी उम्र में हो सकती हैं। इतना ही नहीं विटामिन और मिनिरल्स की कमी इन बीमारियों को और बढ़ावा देती है। इतना ही नहीं बहुत ज्यादा दौड़ना भी इसके लिए जिम्मेदार होने लगा है।

घुटने का दर्द केवल बुजुर्ग लोगों को नहीं कम उम्र वालों को भी तंग करने लगा है। इस समस्या के पीछे एक नहीं कई कारण हैं। फैशन, लाइफस्टाइल और गलत पॉश्चर के कारण ये बीमारी तेजी से फैल रही है। जानिए इस रोग के कारण

हाई हील्स बंद कर दें पहनाना 

हाई हील्स घुटने को खराब करने का बहुत बड़ा कारण है। फैशन और खुद को स्टाइलिश बनाने के लिएअगर आप हील्स को प्रेफर करती हैं तो जान ले ये आपके घुटने  के दर्द के लिए न्योता है। हाई हील के कारण कमर पर चर्बी बढ़ती और इससे घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार हील्स के कारण सही चाल नहीं बनती जिससे बससे ज्यादा सफर घुटने ही करते हैं।

ट्रेडमील पर ज्यादा दौड़ना

अगर आप जिम प्रेमी हैं और ट्रेडमील पर आपको बहुत दौड़ने का शौक है तो संभल जाएं। ज्यादा दौड़ना वह भी ट्रेडमील पर सही नहीं होता, क्योंकि जब पैर मशीन पर फैला कर दौड़ा जाता है तो इससे घुटनों पर असर ज्यादा होता है, क्योंकि इससे घुटने की त्रिकोण वाली हड्डी पर दबाव पड़ता है। इतना ही नहीं इससे घुटने के कार्टिलेज घिसने लगते हैं।

पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना

पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना इसका बड़ा कारण होता है। इतना ही नहीं, अगर आप भारी वेट उठाने के आदि है तो ये आदत बदल दें क्योंकि इससे भी घुटने तेजी से खराब हो सकते हैं।

गलत पॉश्चर

गलत तरीके से केवल चलना या गलत फुटवियर को पहनना ही घुटने को खराब करता बल्कि आपके गलत तरीके से खड़े रहा, उठना-बैठना भी इसके लिए जिम्मेदार है। पैर पर पैर चढ़ा कर बैठना इसका बड़ा कारण होता है। इतना ही नहीं अगर आप भारी वेट उठाने के आदि है तो ये आदत बदल दें। क्योंकि इससे आपके घुटने तेजी से खराब हो सकते हैं।

एक्सरसाइज की धुन, मोटापा

कई बार किसी को एक्सरसाइज की धुन सवार होती है। ऐसा कर के वह अपने घुटने को खराब करने का काम कर रहे होते हैं। दरअसल ज्यादा एक्सरसाइज में पैरों को मूवमेंट ज्यादा होने लगता है। इससे घुटनों के आस-पास की मसल्स पर बुरा असर पड़ता है और वो क्षतिग्रस्त होने लगते हैं। इसके अलावा अगर आपका वेट ज्यादा है तो इसका सीधा असर आपके घुटने पर ही पड़ने वाला है। इससे जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द होने लगता है।

देर रात तक जागना

आजकल देर रात तक जागना लोगों के रूटीन का हिस्सा बन गया है। इस कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। यह गलत आदत ना सिर्फ घुटनों बल्कि अन्य बीमारियों को भी न्यौता देती है। ऐसे में अपने मसल्स और जोड़ों को हेल्दी रखने के लिए 8 घंटे नींद जरूर लें।

एक स्थान पर जायदा देर तक बैठना

जब आप एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं तो शरीर में खून का संचार सही तरह से नहीं हो पाता, जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसे में काम करते वक्त बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर लें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और घुटनों के दर्द की परेशानी नहीं होगी।

जरूरत से कम पानी पीना

डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी के कारण भी घुटनों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। घुटनों दर्द का मुख्य कारण जोड़ों में यूरिक एसिड का जमना है। आमतौर पर शराब का ज्यादा सेवन और लंबे समय तक भोजन न करना न करने के कारण जोड़ों में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। इसके अलावा ज्यादा फास्ट फूड, मीट, मसाले, चीनी, नमक और खट्टी चीजें खाने से भी घुटनों पर बुरा असर पड़ता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।