ये छोटे से दाने शरीर के लगभग सभी रोगों का नाश करते हैं,रोजाना 1 चम्मच लें

455

जीवन की भागदौड़ में बहुत से लोग न तो अपने भोजन पर ठीक से ध्यान दे पाते हैं और न जरूरी नियमित व्यायाम कर पाते हैं। तनाव और काम के दबाव में थोड़े-थोड़े समय पर चाय पीते, कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इसकी वजह से उनमें चर्बी जमा होने लगती है, कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाती है और अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

कुछ लोग इन समस्याओं से बचने के लिए स्वास्थ्य के प्रति इतने सजग रहने लगते हैं कि खानपान में हर समय पोषण और औषधीय गुणों का अध्ययन करते रहते हैं। स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही और हर समय उसी के बारे में सोचते रहना, दोनों चीजें ठीक नहीं। स्वाभाविक रूप से भोजन लेते रहें। समय पर भोजन लें, कम भोजन लें, तो मोटापे और दूसरी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है।

मेथी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो भारतीय भोजन का एक प्रमुख अंग है। ये सिर्फ भोजन में स्वाद ही नही लाती बल्कि और भी बहुत कुछ कर सकती है। मेथी के दानों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं और यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक हैं।

मेथी का प्रयोग स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। मेथी में कैंसर रोधक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका उपयोग डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और पेट संबंधी समस्या में फायदेमंद होता है। आइए आर्टिकल के माध्‍यम से औषधीय गुणों से भरपूर इस मेथी के बारे में जानते हैं।

मेथी के दानों के स्वास्थ्य के लिए लाभ

बुढापा विरोधी लाभ

मेथी उम्र बढ़ने के लक्षणों जैसे झुर्रियाँ और हल्की लकीरें आदि को कम करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। मेथी के प्रबल एन्टी ऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। इसमे मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की खराब परत को उतारकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

ब्लड शुगर पर नियंत्रण

मेथी ब्लड शुगर को तो नियंत्रित रखती ही है साथ ही इन्सुलिन बनने में होने वाली बाधा को भी कम कर देती है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को अपनी खुराक में मेथी के दाने लेने की सलाह दी जाती है।

हृदय के स्वास्थ्य में सुधार

मेथी हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए भी बहुत प्रभावी है। यह हार्ट अटैक की वजह से दिल को पहुंचने वाले नुकसान से भी बचाती है।

मासिक धर्म के दर्द को कम करना

मेथी के दाने मासिक धर्म के दौरान होने वाली पेट के दर्द को कम कर देती है। इसके एन्टी इन्फ्लामेट्री गुण मासिक के दौरान होने वाले दर्द को शांत कर देते हैं।

मां के दूध के उत्पादन ने वृद्धि

एशियाई देशों में मेथी के उपयोग दूध पिलाने वाली माताओं के दूध को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इन बीजों में फायतोएस्ट्रोजेन पाया जाता है जो दूध के उत्पादन में वृद्धि के लिए सहायक है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

मेथी के  दानों में फ्लेवोनॉयड होता है जो उनके लिपिड स्तर को कम कर देता है जिनको उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है। आपके शरीर मे खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

गठिया के दर्द से आराम

गठिया या ऐसी ही बीमारियाँ जोड़ों में सूजन की वजह से होती हैं। मेथी के एन्टी इंफ्लेमेटरी गुण गठिया से आराम दिलाने में मदद करते हैं। जोड़ों के सूजन की वजह से होने वाली दर्द से आराम पाने के लिए इसके एन्टी ऑक्सीडेंट गुण ही काफी हैं।

पाचन तंत्र का इलाज़

मेथी के दानों में लुब्रिकेटिव गुण होते हैं जो आपकी आंतों और पेट को आराम दिखाते हैं। पेट की कई बीमारियों के लिए मेथी के दानों का प्रयोग होता है। यह एक प्राकृतिक पाचक है जो पाचन में सहायता करता है।

वजन कम करने के लिए

यदि आप अपनी खुराक में मेथी को शामिल करेंगे तो जल्दी ही वजन कम करने में सफल होंगे। ये आपके मेटाबॉलिजम को  प्रोत्साहित करके वजन कम करने में सहायता करता है।

मेथी के अन्य लाभ

दिमाग के काम करने की शक्ति को सुधारना

जख्मों को भरने के लिए प्रयुक्त

खून के थक्के जमने को कम करने के लिए प्रभावी

गुर्दे और जिगर के स्वास्थ्य में सुधार

कामलिप्सा को बढ़ाने के लिए

खाने में डालने के लिए मसाला

तो आइये अब जानते है बालों के लिए मेथी के फायदे—

बाल झड़ने की समस्या का समाधान

मेथी के दानों का प्रयोग करने से बाल जड़ो से मजबूत होते हैं। प्रोटीन का भंडार होने की वजह से बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

बालों में चमक

मेथी के दानों हेयर मास्क बालों को चमकदार बनाने के लिए प्रयुक्त होता है। मेथी के दानों में लेसिथिन होता है जो बालों में चमक ले आता है। मेथी के दानों को पानी मे उबाल लें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इनको पीसकर बालों में लगा लें। ये आपके बालों में चमक ले आएगा।

डेन्ड्रफ से छुटकारा

डेन्ड्रफ एक प्रकार का फंगस होता है जो बालों की जड़ों में होता है। मेथी में एन्टी फंगल गुण होने की वजह से यह डेन्ड्रफ को जड़ से खत्म कर देता है।

असमय बाल सफेद होने की समस्या

मेथी के दानों का प्रयोग बाल सफेद होने से बचने वाली दवाओं में बहुत पहले से होता आया है और अब भी इसका प्रयोग ऐसी दवाओं में किया जाता है। मेथी के दानों के यही गुण बालों का असल रंग बचाये रखते हैं। बाल देर से सफेद होते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें 

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352