जानिये! इस फल के फायदे हैं लाजवाब, मिलेगी इन बिमारियों से राहत

405

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि फल चाहे कोई भी हो, उसके हमे अद्भुत लाभ मिलते हैं। इन्ही में से आज हम एक ऐसे फल की बात करने जा रहे हैं, जो सब बिमारियों को अकेला ही ख़तम करने की ताकत रखता है। दरअसल, यह फल कोई और नहीं बल्कि किवी है। गौरतलब है कि किवी फल के फायदे इतने लाजवाब हैं कि आपने पहले कभी सोचा भी नहीं होगा।

किवी के फल की फसल सबसे पहले चीन उगाई गई थी। इस बात को 700 साल बीत चुके हैं। मूल रूप से यह फल चीन की ही दें है इसलिए चीन ने इसे अपना राष्ट्रीय फल घोषित किया है। इस इस फल की खेती मुख्य रूप से ब्राजील, न्यूजीलैंड, इटली और चिली में की जाती है।

यह अधिकतर पहाड़ी इलाकों में उगाया जाता है। किवी के पेड़ लगभग 9 मीटर तक लंबे होते हैं। इस फल का वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलीलिसा है। किवी की खेती के लिए हर माह 150 सेंटीमीटर वर्षा की जररत रहती है इसलिए गर्मियों में इस फल को उगाना नामुमुकिन हो जाता है।

100 ग्राम कीवी में 61 कैलोरी, 14।66 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम फाइबर, 25 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड अन्य अादि तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए अधिकतर डॉक्टर्स शरीर में सेल्स की कमी होने पर इस फल को खाने की सलाह देते हैं।

किवी फल के फायदे :-

कीवी फल में विटामिन सी, पोटाशियम, फाइबर और फोलिक एसिड भारी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, पोलीफेनाल्स और कैरोटीनॉइड हमारे अच्छे स्वस्थ्य के लिए रामबाण साबित होते हैं। इस फल में गलाइसेमिक इंडेक्स कम होता है ज्सिके चलते मधुमेह के लिए यह सबसे असरदायक फल माना जाता है। चलिए जानते हैं किवी फल के फायदे आखिर क्या हैं-

डेंगू और चिकनगुनिया के लिए है फायदेमंद :-

जो लोग डेंगू और चिकनगुनिया से पीड़ित हैं उनके लिए कीवी फल बहुत फायदेमंद है। दरअसल डेंगू और चिकनगुनिया के चलते शरीर में ब्लड प्लेट्स कम हो जाते हैं। जबकि कीवी फल के सेवन से यह ब्लड प्लेट्स वापस से उत्पन्न होने लगते हैं। इसलिए अधिकतर डॉक्टर ब्लड प्लेट्स के गिरते हुए अकाउंट को बढ़ाने के लिए पीड़ित व्यक्ति को दिन में दो कीवी फल खाने की सलाह देते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद :-

बढ़ती उम्र के साथ साथ आपको एज रिलेटेड मैकुलर डीजनरेशन (ARMD) का खतरा बढ़ जाता है। इस बीमारी के चलते इंसान की आंखों की रोशनी धीरे-धीरे काफी कम हो जाती है। लेकिन आपको बता दें कि कीवी के फल में विटामिन ए और एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए अगर आपकी नजरों की रोशनी कम हो रही है तो यह फल आपके लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है।

कब्ज़ से मिलेगी राहत :-

चीकू के जैसा दिखने वाला कीवी फल बेहद उपयोगी फल है। इसमें मौजूद फाइबर हमें कब एवं बवासीर जैसे रोगों से छुटकारा दिलाते हैं। यदि आपको इरिटेबल बोलोस सिंड्रोम है तो यह फल आपके लिए ही बना है। इस फल के सेवन से पेट दर्द, कब्ज दस्त और पेट संबंधित अन्य कई रोग दूर हो सकते हैं।

मोटापा करे दूर :-

बहुत से लोगों का अनियमित रूप से मोटापा यानी वजन बढ़ता रहता है। परंतु कीवी फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम मात्रा में मौजूद रहने के कारण यह शरीर में ग्लूकोस की मात्रा ज्यादा नहीं रहने देता और मोटापे को कम कर देता है। इसके इलावा हृदय संबंधी रोगों एवं कोलेस्ट्रोल के लिए भी कीवी सब से राहत दायक फल है।

अनिद्रा को करें दूर :-

यदि आप सेरोटोनो स्लीपिंग डिसऑर्डर से परेशान हैं, तब कीवी फल आपकी इस बीमारी को दूर कर सकता है। यदि अगर आप अनिद्रा के शिकार है या आपको नींद नहीं आती तो आप रोजाना सोने से पहले दो कीवी फल खाएं इससे आपको बेहतर और अच्छी नींद आएगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।