खाली पेट देशी घी खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप, ये 4 बीमारियाँ होगी छूमंतर

1030

हमारे पूर्वजों ने सदियों पहले ही घी की खूबियों के बारे में दुनिया को बता दिया था, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात को स्‍वीकार कर लिया है कि घी सिर्फ खाने के स्‍वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्‍कि यह एक सुपरफूड भी है। वैसे, आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्‍हें उस वक्‍त बहुत चिढ़ मचती होगी जब आपकी दादी या नानी आपसे घी खाने की जिद करती होंगी।

हालांकि यह बात भी सही कि अति किसी चीज की अच्‍छी नहीं होती और यह नियम घी खाने पर भी लागू होता है। लेकिन अगर घी को सही मात्रा में अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी हेल्‍थ के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है। घी खाने से इम्‍यूनिटी तो बढ़ती ही है साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है, तभी तो कहते हैं घी एक फायदे अनेक।

अगर लगातार बढ़ता वजन आपके लिए परेशानी बना हुआ है और जिससे निपटने के लिए कभी आप नींबू पानी तो कभी शहद का सहारा लेते हैं तो इन सब टोटकों को छोड़ देसी घी को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं। आइए जानते हैं क्या है इसके फायदों और सही सेवन का तरीका ।

आयुर्वेद की मानें तो रोजाना सुबह नाश्ता करने से पहले खाली पेट घी खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। इसके लिए आपको रोज सुबह एक चम्मच घी एक गिलास गरम पानी के साथ लेना है। इसके बाद 30 मिनट तक कुछ न खाएं। घी का ये उपाय करने से शरीर को कई लाभ होते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

त्वचा की चमक रखता है बरकरार :-

घी आपकी त्वचा के नेचुरल ग्लो को बनाए रखने के साथ आपकी स्किन की भी देखभाल करता है। घी ड्राई त्वचा को मॉइस्चराइज करने का भी काम करता है। इतना ही नहीं घी सोरायसिस जैसे रोग को भी भीतर से ठीक कर सकता है।

जोड़ों के दर्द से राहत :-

घी जोड़ों के दर्द और गठिया रोग को होने से रोक सकता है। घी में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग को भी दूर रखता है।

मोटापा :-

घी वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि लोगों का मानना है कि घी खाने से आपका वजन बढ़ जाता है लोकिन रोज सुबह अगर 5-10 मिलीलीटर घी खाली पेट लिया जाए तो वजन घटाने में सहायता मिलती है। घी आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

झड़ते बाल :-

अगर आप भी झड़ते बालों की वजह से परेशान हैं तो रोज खाली पेट घी का सेवन करें। ऐसा करने से आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार होने के साथ उन्हें पोषण भी मिलता है। जिसकी वजह से आपके बाल मुलायम और चमकदार होने के साथ झड़ना भी बंद हो जाते हैं।

देखे विडियो :-