इन तरीकों से धोएं सब्जियां और फल, जड़ से खत्म होंगे कीटनाशक

187

फल और सब्जियों को केवल पानी से धो लेना काफी नही है, क्‍योंकि हम जो फल और सब्जियां बाजार से खरीदकर लाते हैं वह काफी हानिकारक होते हैं क्‍योंकि उन्‍हें सुरक्षित रखने के लिए पहले से तमाम तरह की कीटनाशक दवाईयों (पेस्‍टीसाइड्स) का छिड़काव किया गया होता है, जोकि स्‍वस्‍थ्‍य के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं।

आमतौर पर हम यही समझते हैं कि पानी से धो लिया बस इतना ही काफी है, जबकि इससे पेस्‍टीसाइड्स ठीक तरह से नही निकल पाते हैं और ऐसे फल और सब्जियों का जब सेवन किया जाता है तो साथ में कई तरह के कीटनाशक भी हमारे शरीर में चले जाते हैं जो लीवर और कीडनी संबंधित बीमारियों की वजह बनते हैं। हाल ही में दिल्‍ली सरकार द्वारा जारी फूड सेफ्टी गाइडलाइन के मुताबिक हम आपको बता रहें हैं कि फल और सब्जियों को कैसे सुरक्षित रखें।

आज हम आपको फलों और सब्जियों को धोने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके इनमें लगे कीटनाशक काफी हद तक खत्म हो जाते हैं।

कीटनाशकों का खत्मा :-

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आज का समय पूरी तरह से तकनीकी सुविधाओं से लैस है। लेकिन यह भी सच है कि अब ऐसी कोई चीज नहीं बची है जिसमें मिलावट ना हो। खासकर के फलों और सब्जियों में सबसे ज्यादा मिलावट के मामले सामने आते हैं।

यह दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनका हम दिन में कम से कम 2 बार तो सेवन करते ही हैं। ​जिसके चलते इनके सेवन से फूड प्वाइजनिंग के साथ दूसरी बीमारियां होने का चांस भी रहता है। आज हम आपको फलों और सब्जियों को धोने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनके इनमें लगे कीटनाशक काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे तरीके।

इसे भी पढ़े : जानिये लो बीपी (LOW BP) का चमत्कारी घरेलू आयुर्वेदिक इलाज, इन 4 तरीको से

बेकिंग सोडा :-

बेकिंग सोडा में कई ऐसे गुण विद्यमान हैं जो हमें रोजमर्रा की जिंदगी के कई नुकसानों से बचा सकता है। फलों और सब्जियों से कीटनाशकों का खात्मा करने के लिए भी बेकिंग सोडा काफी जबरदस्त उपाय है। यह कीटनाशक को पूरी तरह से साफ करता है। किसी बड़े बर्तन में पानी भरें और उसमें 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। अब इस पानी में सब्‍जियां और फलों को डाल दें और करीब 15 मिनट के बाद निकाल कर सुखा लें। अब आसानी से इनका सेवन कर सकते हैं।

सिरके से धोएं :-

सिरके दृारा कीटाणु और कीटनाशक आराम से साफ किये जा सकते हैं। एक कटोरे में पानी और 1 कप सफेद सिरका डालें। अब इस मिश्रण में फल या सब्‍जियों को धोएं। जब ये दोनों चीजें धुल जाएं तब इन्‍हें साफ कटोरे में रखें और इनका सेवन करें।

इसे भी पढ़े : जानिए केसर (Saffron) का आयुर्वेद में महत्त्व और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

हल्‍दी वाला पानी :-

हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं का नाश करती है। एक खौलते हुए पानी के कटोरे में 5 छोटे चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें। फिर उसमें सब्‍जियां और फल मिलाएं। इन्‍हें एक बार हल्‍दी वाले पानी से साफ करें और बाद में साफ पानी से धो लें।

नमक वाला पानी :-

सेंधा नमक फलों और सब्जियों में से कीटनाशकों को निकालने में काफी असरदार उपाय है। नमक के पानी से इन्हें धोने से कीटनाशकों का शरुआत में ही सफाया हो जाता है। इस उपाय को प्रयोग में लाने के लिए एक बॉउल में साफ पानी लें और इसमें करीब एक छोटा कप नमक मिक्स करें। फलों और सब्जियों को करीब 10 मिनट तक इस मिश्रण में भिगोएं। कुछ देर के बाद इन्‍हें निकाल कर साफ पानी से 5 मिनट तक धोएं।

छिलका निकाल दें :-

हालांकि वैसे तो कीटनाशक द्वारा उगाए गए उत्पादों में अंदर से लेकर बाहर हर जगह कैमिकल होता है। लेकिन अगर आप फलों और सब्जियों को धोते वक्त इनके हल्के-हल्के छिलके निकाल ​देंगे तो समझ लें कि उनमें से 90 प्रतिशत के कीटनाशक अपने आप ही निकल जाएंगे।

इसे भी पढ़े : इस तरीके से करे जीरे का इस्तेमाल ! पेट की सभी बीमारी होंगी दूर, जानिये और जनहित में शेयर कीजिये

फल और सब्जियों को धोने के कुछ सामान्‍य टिप्‍स :-

-फूलगोभी, पालक, ब्रोकली, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो प्रतिशत साधारण नमक वाले गर्म पानी से धोएं।

-गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धोएं।

-फल और सब्जियों, जिन पर वैक्स किया हो के लिए एक कप पानी, आधा कप सिरका, एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोड़ा और अंगूर बीज के अर्क का छींटा करें और 1 घंटे के लिए छोड़ें। उसके बाद धोएं और इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़े : सावधान ! सुबह खाली पेट ये चीजें खाना हैं जहर के समान, ध्यान रखें

-सब्जियों और फलों को नल के साफ चलते पानी या पीने के पानी से धोएं और साफ कपड़े या पेपर नैपकीन से सुखाएं।

-आलू, गाजर, शलजम आदि सब्‍जियों को 5 से 10 सेकेंड के लिए नरम ब्रश या साफ कपड़े से पोछें और हल्के गुनगुने पानी से धोंए।

-धोने से पहले पत्तेदार सब्जियों जैसे बंदगोभी वगैरा की ऊपरी परत को उतार लें।

-आम, नाशपाती, किवी वगैरा फलों को और लौकी, तोरई, खीरा जैसी सब्जियों के छिलके उतार कर काटें।

-सब्जियों को उबलते पानी में एक मिनट तक रखें और उसके बाद चलते पानी में धोएं।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।