जानिए चहरे से अनचाहे तिल हटाने के दादी-नानी के अचूक घरेलू नुस्खे

573

चहरे पर एक या दो तिल हो तो सबको अपनी और आकर्षित करते है ,पर वहीं वो ही तिल जगह-जगह हो तो चेहरे की खूबसूरती ही खराब कर देते हैं, जो देखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। बहुत सी लडकियाँ और लडकों को इसी तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।अगर आप भी ऐसे किसी तिल की समस्या से परेशान हैं तो दादी माँ के नुस्खों को आज़माइए और इन तिलों से आसानी से छुटकारा पाइए।

तो आइये आज हम आपको दादी-नानी के बहुत से अचूक घरेलू नुस्खों में से कुछ नुस्खों को बतायेंगे जिन आप आपने अनचाहे तिलों को जड़ से मिटा सकते हैं।

तिल हटाने के आसान तरीक़े

धनिया पत्ती

अगर आप तिल से परेशान हों तो धनिया की पत्तियों का अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लीजिए और फिर इसे तिल वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में असर नज़र आने लगेगा।

लहसुन

लहसुन में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो तिल और मस्से बनाने वाले सेल्स को डैमेज कर देते हैं। इसीलिए तिल व मस्सों पर लहसुन की कली को पीसकर लगाइए। कुछ ही दिनों में आपकों तिल से छुटकारा मिल जाएगा।

प्याज

प्याज के रस में मौजूद एसिड से तिल और मस्सों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसीलिए प्याज को पीसकर पेस्ट बना लें फिर तिल वाली जगह पर प्याज का पेस्ट लगाइए। जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपको लाभ मिलेगा।

मूली

तिल को हटाने के लिए मूली के पेस्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। बस इसके लिए थोड़े से मूली के पेस्ट को तिल पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। थोड़े ही दिनों के बाद तिल चला जाएगा।

आलू

आलू का पेस्ट चेहरे के दाग़ धब्बों के साथ साथ तिल के निशान को ग़ायब करने में भी सक्षम है। इसके लिए आलू के पेस्ट को तिल वाली जगह पर रखकर सूखने दीजिए। जब यह सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। इसके उपयोग से तिल के निशान चले जाते हैं।

फूलगोभी का रस

फूलगोभी के रस को भी तिल पर लगाने से आपको कुछ ही दिनों में बेहतर परिणाम नज़र आने लगेंगे।

काजू

तिल को हमेशा के लिए ग़ायब करने के लिए इनके ऊपर काजू का पेस्ट लगाएं। जब यह पेस्ट सूख जाए तब इसे पानी से धो लीजिए। कुछ ही दिनों में बेस्ट परिणाम नज़र आएंगे।

शहद

तिल वाली जगह पर 2 घण्टे के लिए शहद लगाइए और उसे पानी से धो लें। तिल हटाने का यह बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है।

अनानास जूस

प्रतिदिन तिल वाली जगह पर अनानास का जूस लगाने से कुछ ही दिनों में तिल नज़र भी नहीं आते हैं।

स्ट्रॉबेरी

तिल हटाने के लिए स्ट्राबेरी बेहद कारगार उपाय है। इसके लिए रात को सोने से पहले स्ट्रॉबेरी का पेस्ट तिल वाली जगह पर लगा लीजिए और सुबह उठते ही इसे पानी से धो लीजिए।

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को निखारने के साथ साथ तिल को हटाने का सबसे बेस्ट घरेलू उपाय है। क्योंकि इसका एंटी बैक्टीरियल तत्व तिल व मस्सों को हटाने में सक्षम है। इसके लिए आपको बस रोज़ाना तिल वाली जगह पर एलोवेरा की ताज़ी पत्तियों का जेल लगाना है और उसे 4 घंटे के बाद पानी से धो लेना है।

सेब का सिरका / एप्पल विनेगर

रोज़ाना तिल वाली जगह पर सेब के सिरके से हल्की-हल्की मसाज कर इसे कुछ घण्टे लगा रहने दे। इसके बाद इसे पानी से धो लें। यह विधि तिल हटाने में बहुत कारगार मानी जाती है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352