जानिए शरीर में आयरन की कमी के लक्षण, कारण व कमी को पूरा करने के उपाय

469

अच्छी सेहत के लिए जितनी जरूरत हमें कैल्शियम और विटामिंस की होती है। उनसे कहीं अधिक आवश्यकता हमें आयरन की होती है। अपने नियमित खानपान मैं कुछ चीजों का समावेश कर के हम हमारे शरीर के आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। सूखे मेवे मे काजू लगभग सभी को पसंद होता है। काजू में मैग्नीशियम ,पोटेशियम ,फॉस्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी 6 ,विटामिन ई और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। पालक का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं रहती। पालक में विटामिन बी 6, विटामिन ए, विटामिन सी, कैलशियम ,फाइबर और आयरन अधिक मात्रा में होता है।

शरीर मे अगर आयरन की कमी हो तो एनीमिया की बीमारी हो सकती है और खून का लेवल लगातार गिरने लगे जाता है ! आयरन की कमी होने पर शरीर मे थकावट रहने लगती है , सांस लेने में तकलीफ होने लगती है और चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगे जाती है ! अगर आपके शरीर मे आयरन की कमी है तो इसे इन चीजन को खा कर पूरा करे !

आयरन में कमी की लक्षण व संकेत क्या होते हैं

शुरूआत में आयरन की कमी के बहुत ही मामूली लक्षण होते हैं कि शायद आप उन्हें पहचान भी न पाएं। पर जैसे ही शरीर में आयरन की कमी बढ़ने लगती है और एनीमिया गंभीर होने लगता है तो लक्षण तीव्र होने लगते हैं। आयरन की कमी के कारण होने वाले लक्षण व संकेतों में निम्न शामिल हैं:

जीभ में सूजन, लालिमा, जलन या दर्द महसूस होना

नाखून कमजोर हो जाना

ठीक से भूख ना लगना, खासकर शिशुओं और बच्चों में।

असामान्य रूप से गैर-पोषण पदार्थों को खाने की तीव्र ईच्छा होना जैसे बर्फ या मिटटी।

हाथ व पैर ठंडे होना।

सिर दर्द होना या लगातार चक्कर आना।

अत्याधिक थकान महसूस होना।

त्वचा पीली पड़ना।

छाती में दर्द, दिल की धड़कन तेज होना या सांस फूलना।

आयरन हमारी मांसपेशियों में ऑक्‍सीजन का प्रयोग और उसे स्‍टोर करने में भी मदद करता है। आयरन की कमी के चलते ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर फर्क पड़ता है।

आयरन की कमी के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि व्‍यक्ति इससे किस हद तक प्रभावित अथवा पीडि़त है। अगर यह कमी गंभीर नहीं है तो यह कम परेशान करती है। लेकिन कहीं शरीर में आयरन की मात्रा अधिक घट जाए तो परेशानियां भी बढ़ जाती हैं।

*आयरन की कमी क्‍यों होती है।*

आयरन बहुत आवश्यक खनिज है, लेकिन रोजाना के आहार में पर्याप्त मात्रा में उसे पाना उतना ही मुश्किल है। हमें रोज करीब 1 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है।आहार से मिल रहे कुल आयरन का 10 फीसदी आंत (इंटेस्टाइन) अवशोषित कर लेती है।इसलिये हमें कम-से-कम 10 मिलीग्राम आयरन चाहिए। यानी 2,000 कैलोरी रोज लेना आवश्यक है।

अवशोषण की इस प्रक्रिया में कुछ तत्व या खाद्य पदार्थ रुकावट डालने का काम करते हैं। इनमें सबसे अहम है।

गेहूं और चावल से बने आहार जो हमारे भोजन के मुख्य अंग हैं।

चाय और कॉफी अधिक पीना भी नुकसानदायक है। क्योंकि इनमें टैनिक एसिड होता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा पैदा करता है।

तंबाकू भी आयरन और विटामिन बी-12 के अवशोषण को रोकता है।

इसके अलावा, सब्जियों से मिलने वाला आयरन आसानी से नहीं पचता।

एक बार जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो भोजन से मिलने वाले पोषण पर्याप्त नहीं हो पाते हैं।

आपको यह तो मानना ही होगा कि आयरन महत्वपूर्ण है। अगर आपको स्वस्थ कोशिकाएं, त्वचा, नाखून और बाल चाहिए, तो आपको आयरन की आवश्यकता है। अपने ऊर्जा के स्तरों को अधिक रखने के लिए और शरीर को सुंदर रखने के लिए भी आयरन जरूरी है।

तो आइये जानते है शरीर में आयरन की कमी को कैसे दूर करें और किन चीजों के सेवन से आयरन की कमी दूर होती है।

पालक

पालक में विटामिन A , B9 और E , कैल्शियम और फाइबर और साथ में भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं इसीलिए यह बहुत फायदेमंद होती हैं । रोजाना एक गिलास पालक के रस का सेवन करे और पालक की सब्जी का सेवन करे जिससे आयरन की कमी दूर होगी । इसके अलावा आप पालक को अच्छे से धो के उसे कच्चा ही चबा सकते हैं या उसके छोटे छोटे टुकड़े करके इसका सेवन सलाद के साथ कर सकते हैं

चुकंदर और शहद

रोजाना एक गिलास चुकंदर का रस बनाये और उसमे एक चम्मच शहद मिला दे और सुबह शाम इसका सेवन करे जिससे आयरन की मात्रा बढेगी । इसके अलावा इस तरीके को अपनाने से खून की मात्रा भी बहुत जल्दी बढ़ती हैं

नीम्बू

रोजाना एक गिलास पानी में एक नीम्बू निचोड़ ले और उसमे एक चम्मच शहद मिला ले और रोज एक गिलास इसका सेवन करे जिससे खून बढेगा और आयरन की कमी दूर होगी ।

अंगूर

अंगूर खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत हैं । आप रोजाना नाश्ते में या फिर शाम के समय आठ से दस अंगूरों का सेवन करे जिससे आपके शरीर से आयरन की कमी दूर होगी और इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहेगी।

सरसों का साग

सरसों का साग शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता हैं और ब्लड की मात्रा को भी बढाता हैं जिससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती हैं । सरसों का साग का सेवन एक हफ्ते में कम से कम तीन बार करे जिससे शरीर में भरपूर मात्रा में आयरन आएगा और पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

अंकुरित दाले

अंकुरित दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और लोह तत्व पायें जाते हैं जो की आयरन की कमी को दूर करती हैं । रोजाना कम से कम एक प्लेट अंकुरित दालो का सेवन करे जिससे आपके आयरन की मात्रा में वृद्धी होगी और समस्या दूर होगी।

संतरे का रस

संतरे के रस में एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में विटामिन सी होता है यह लोहे की कमी से पीड़ित रोगियों के लिए अच्छा होगा ।संतरे के रस का सेवन रोजाना एक गिलास करने से आयरन की कमी दूर होती हैं और खून से सम्बंधित समस्या दूर होगी और चहरे में चमक भी आएगी ।

इसके अलावा मक्के के दाने का सेवन करना भी आयरन की कमी को दूर करता हैं ।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।