जानिये सनबर्न और टैनिंग से बचने के सस्ते और कामयाब घरेलू उपाय

552

इन दिनों सूरज अपने प्रचंड मूड में है ,गर्मी पूरे उफान पर है। भारत के कुछ शहरों में तो तापमान 50 डिग्री को भी पार कर गया है। ऐसे मौसम में हम सभी के लिए स्किन केयर करना न सिर्फ मुश्किल ​बल्कि चुनौतीपूर्ण भी हो जाता है।

इन दिनों अगर एक घंटा भी धूप में बिताना पड़े तो स्किन का बुरा हाल हो जाता है। थोड़ी देर बाहर रहने से न सिर्फ सूजन बल्कि स्किन में सनबर्न और टैनिंग की समस्या भी हो जाती है।

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि सनबर्न स्किन को वाकई नुकसान पहुंचाता है। तो इसीलिए हम आपको सनबर्न, सनबर्न से होने वाले नुकसान और सनबर्न से हुए नुकसान की भरपाई करने वाले सस्ते और घरेलू उपायों के बारे में जानकारी ।

तो सबसे पहले तो हम जानते क्या है सनबर्न?

सनबर्न असल में तेज धूप और बहुत ज्यादा अल्ट्रावायलेट किरणें शरीर पर पड़ने से होने वाली प्रतिक्रिया है। सनबर्न धूप और यूवी किरणों से हुए नुकसान को बताता है। सनबर्न के कारण शरीर की त्वचा लाल या काली पड़ जाती है। सनबर्न के कारण कई बार जलन, सूजन और खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

कैसे होता है सनबर्न? (How Is Sunburn Caused)

धूप में या फिर यूवी रेडिएशन में कुल 10 मिनट बाहर रहने पर शरीर का रक्षातंत्र अपने आप सक्रिय हो जाता है। सनबर्न से होने वाले नुकसान का सबसे पहला लक्षण स्किन का लाल होना है। ये असल में स्किन को धूप से पहुंचने वाले नुकसान से बचाने का शरीर का अपना तरीका है। नुकसान पहुंचते ही शरीर स्किन को रिपेयर करने में जुट जाता है। नतीजे में खून की नसें चौड़ी होकर फैल जाती हैं।

इसके बाद स्किन तेजी से नमी और पानी को खोना शुरू कर देती है। इसकी वजह से स्किन में खिंचाव महसूस होने की शिकायत हो सकती है। थोड़ी ही देर में स्किन की कोशिकाएं पास में आने लगती हैं और मेलानिन का उत्पादन शुरू हो जाता है। ये प्रक्रिया अल्ट्रा वायलेट किरणों को​ स्किन के भीतर ज्यादा गहरे तक जाने से रोकने के लिए होती है।

वैसे बता दें कि अल्ट्रावायलेट किरणें स्किन कोशिकाओं के डीएनए को भी नुकसान पहुंचा सकती है। अगर ये स्थिति लंबे वक्त तक बनी रहे तो मरीज को स्किन कैंसर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

सनबर्न से राहत देने वाले  घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

वैसे तो बाजार में इन दिनों आफ्टर सन लोशन की भरमार है। ये सभी स्किन टाइप के हिसाब से स्किन में जलन और यूवी किरणों से हुए नुकसान की भरपाई में मदद करते हैं। लेकिन क्या कोई ऐसी भी औषधि हो सकती है जो सनबर्न होने पर हर स्किन टाइप में न सिर्फ फायदा पहुंचाए बल्कि राहत भी दे?

तो जवाब है, हां। एलोवेरा जेल में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो न सिर्फ जलन से राहत देते हैं बल्कि स्किन में होने वाले नुकसान की भरपाई में भी मदद करते हैं। लेकिन सनबर्न के कारण स्किन की कोशिकाओं को हुए नुकसान की भरपाई में एलोवेरा जेल के प्रभाव पर विद्वानों में अभी मतभेद है।

खीरा 

फेशियल के दौरान आंखों को ठंडक देने के लिए बंद आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी जाती हैं। जब ये आंखों को ठंडक दे सकती है तो इसे सनबर्न पर इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा सकता।

ये माना जाता है कि खीरे में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को जलन से राहत देने में मदद करते हैं। फिर चाहें आप खीरे की स्लाइस काटकर उसे स्किन पर लगाएं या फिर उसे मसलकर क्रीम की तरह इस्तेमाल करें।

हालांकि, खीरे से स्किन को होने वाले इस फायदे के संबंध में कोई पुख्ता वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं हैं। लेकिन खीरे को स्किन पर लगाने से वाकई अच्छा महसूस होता है।

स्किन को ठंडा करें (Calm Down Irritated Skin)

सूरज की धूप में स्किन को नुकसान पहुंचने पर उसे ठंडा रखने से वाकई बहुत फायदा मिलता है। ये जलन और खुजली से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। प्रभावित स्किन को ठंडा रखने का सबसे सटीक उपाय आइस पैक लगाना है।

आइस पैक लगाना, ठंडे पानी से शावर लेना या फिर पानी में बर्फ डालकर नहाना स्किन को राहत पहुंचाने में मदद करता है। लेकिन इस काम में भी काफी सावधानी रखने की जरुरत होती है।

बर्फ को कभी भी सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। इसकी वजह से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है और दर्द भी बढ़ सकता है। बर्फ को हमेशा किसी मोटे कपड़े में लपेटकर ही स्किन पर लगाएं।

दही (Yoghurt)

हो सकता है कि ये सुनने में आपको अजीब लगे, लेकिन है ये बिल्कुल सच। दही के इस्तेमाल से सनबर्न को आसानी से ठीक किया जा सकता है, लेकिन दही को खाना नहीं है बल्कि लगाना है।

धूप से झुलसी हुई त्वचा पर दही को लगाने से आसानी से राहत पाई जा सकती है। हालांकि अभी तक वैज्ञानिक इस नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं कि ऐसा होता क्यों है? लेकिन ज्यादातर वैज्ञानिक मानते हैं कि ऐसा दही के उच्च पीएच लेवल की वजह से होता है। इसीलिए ये गर्मी और जलन को आसानी से ठीक करने में मदद करता है।

चाय (Tea)

सनबर्न की समस्या को दूर करने में जिस उपाय को अभी तक सबसे ज्यादा नजरअंदाज किया गया है वह उपाय है ‘चाय’। एक बार फिर से आपको चाय पीने की जरुरत नहीं है। लेकिन आपको चाय के ठंडे टी बैग या फिर ताजा उबालकर ठंडी की हुई चाय को लगाने की जरुरत है।

ब्लैक टी में मौजूद टैनिक एसिड तेज धूप से झुलसने वाली त्वचा में बसी गर्मी को कम करता है। ये स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करके उसे ठीक करने में मदद करता है।

जमकर पानी पिएं (DrinkUp Water)

जब आप सनबर्न से जूझ रहे होते हैं तब आप डिहाइड्रेटेड भी होते हैं। इसलिए ये वाकई बहुत जरूरी है कि अगर आप पसीना बहा रहे हैं तो आप जमकर पानी भी पिएं। पसीने के साथ शरीर से ढेर सारा पानी बाहर निकलता है।

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तभी स्किन में जलन और सूजन की समस्या होती है। इसके अलावा, ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान कम करने में भी मदद मिलती है।

दूध (Milk)

ठंडा दूध न सिर्फ पीने में शानदार लगता है बल्कि आपके सनबर्न को ठीक करने में भी मदद करता है। दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और डी, अमीनो एसिड, लैक्टिक एसिड, फैट्स और व्हे (Whey) और केसिन प्रोटीन पाए जाते हैं।

ये सारी वो सामग्रियां हैं जो स्किन को रिकवर करने में मदद करती हैं। जैसे, विटामिन स्किन को हील करने में मदद करते हैं तो लैक्टिक एसिड स्किन की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करती हैं।

इससे हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को स्किन को हुए नुकसान की भरपाई करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अगर हमारे इम्यून सिस्टम को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े तो जलन भी नहीं या फिर कम होती है।

आपको करना सिर्फ इतना है कि कच्चे दूध को किसी बर्तन में डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे दूध को रुई के फाहे से सनबर्न वाली स्किन पर लगाएं।

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई के बेस वाली क्रीम न सिर्फ बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है, बल्कि ये सनबर्न को ठीक करने में भी मदद करती है। विटामिन ई में जलन को कम करने के गुण पाए जाते हैं।

अगर आप चाहें तो विटामिन ई बेस्ड क्रीम या ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हें आप सीधे अपनी स्किन पर भी लगा सकते हैं। या फिर सप्लीमेंट के तौर पर विटामिन ई के कैप्सूल भी खा भी सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352