जानिये ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट में क्या लें, जिससे तेजी से घटेगा आपका वजन

1254

वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइटिंग (Weight Loss Diet) का सहारा लेते हैं। लेकिन कई लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट (Blood Group Type Diet)  में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं। अगर हम डाइट में ब्लड ग्रुप के हिसाब से कुछ चीजों को शामिल करते हैं, तो इससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है। इस डाइट को मेडिकल साइंस की भाषा में ‘टेलर मेड ट्रीटमेंट’ भी कहा जाता है।

रिसर्च क्या कहती है

अब सवाल यह उठता है कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट लेना क्यों फायदेमंद है? तो इसका जवाब अमेरिका के नेचुरोपैथी एक्सपर्ट पीटर जे. डी’अदामो के पास है।

पीटर द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ आपके ब्लड ग्रुप के साथ रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं और अगर आप अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट का पालन करते हैं, तो यह आपकी बॉडी को ज्यादा कुशलता से डाइजेस्ट करने में मदद करता है। खाना अच्छे से डाइजेस्ट होने की वजह से आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट का फायदा

पीटर दुनिया भर में अपने “ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट” वाले सिद्धांत के लिए जाने जाते हैं। उनका कहना है कि ब्लड ग्रुप के हिसाब से खाना खाने पर हमें खाने से ज्यादा मात्रा में एनर्जी मिलती है और इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है।

हर इंसान की डाइजेस्टिव और इम्यूनिटी पावर उसके ब्लड ग्रुप पर निर्भर करती है। अगर इसके हिसाब से हम डाइट में जरूरी चीजों को शामिल करते हैं, तो यह बॉडी की नेचुरल प्रॉसेस को बनाए रखने में मदद करता है। इसके जरिए हम बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोक सकते हैं।

बीमारियों के खतरे को भी टाला जा सकता है

पीटर द्वारा की गई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि ‘O’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में एलर्जी, बुखार, एग्जीमा जैसी प्रॉब्लम्स की आशंका ज्यादा होती है। ‘B’ ब्लड ग्रुप के लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है।

‘AB’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को छोटी मोटी बीमारियां बहुत कम होती हैं लेकिन इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को बड़ी बीमारियां जैसे हार्ट डिसीज, कैंसर और एनीमिया जैसी बीमारियां होनी की आशंका ज्यादा होती है। अगर ये लोग अपने ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट प्लान फॉलो करें तो कई तरह की बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है।

डाइट थ्योरी में कही गई हैं ये बातें

डाइट थ्योरी में कुछ ऐसी बातें बताई गई जो सभी लोगों के ऊपर लागू होती है। इस थ्योरी के अनुसार जब हम खाना खाते हैं तो हमारे ब्लड में एक खास तरह की मेटाबॉलिक प्रॉसेस होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खाने में मौजूद प्रोटीन और ब्लड में मौजूद ऐंटीजन के बीच आपस में प्रतिक्रिया होने लगती है।

हर ब्लड ग्रुप का अपना एक ऐंटीजन तैयार होता है। अगर हम खराब खाना खाते हैं तो इस ऐंटीजन में जबरदस्त प्रतिक्रिया होती है जिसका बॉडी पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। अगर हम ब्लड ग्रुप के हिसाब से अपना डाइट चार्ट तैयार करें तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है। ब्लड ग्रुप के हिसाब से डाइट फॉलो करने पर हमें वजन घटाने में मदद मिलती है।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं इंसान के शरीर में मौजूद ब्लड ग्रुप की खासियत और डाइट में शामिल की जाने वाली चीजों के बारे में। साथ ही यह भी कि डाइट में किन चीजों को शामिल नहीं करना है।

यहां बताई गई बातें नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों ही ब्लड ग्रुप पर लागू होती है। उदाहरण – अगर किसी व्यक्ति का ब्लड ग्रुप ‘O’ पॉजिटिव है तो यही नियम ‘O नेगेटिव ब्लड ग्रुप वाले व्यक्ति के लिए भी रहेगा।

‘O’ ब्लड ग्रुप के लिए डाइट (O Positive / Negative Blood Group Diet)

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम बाकी ब्लड ग्रुप के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है। ब्लड ग्रुप थियोरी में इस ब्लड ग्रुप को सबसे पुराना ब्लड ग्रुप माना गया है।

‘O’ ब्लड ग्रुप वाले लोग हाई प्रोटीन को भी आसानी से डाइजेस्ट कर सकते हैं क्योकि इनमें हाई स्टमक ऐसिड (आमाशय में मौजूद अम्ल) होता है। इस वजह से इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। साथ ही फल और हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए।

लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि इन्हें मैदा से बनी चीजें कम खानी हैं। साथ ही फिजिकल एक्टिव रहना जरूरी है। इसके लिए एक्सरसाइज, योग या फिर जिम का सहारा ले सकते हैं।

‘A’ ब्लड ग्रुप के लिए डाइट (A Positive / Negative Blood Group Diet)

ब्लड ग्रुप थ्योरी में ‘A’ ब्लड ग्रुप को भी ‘O’ ब्लड ग्रुप की तरह ही हजारों साल पुराना माना गया है। ‘A’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को काफी सोच समझकर डाइट पर ध्यान देने की जरुरत होती है, क्योंकि इस ब्लड ग्रुप के लोगों के लिए ऐनिमल प्रोटीन ठीक नहीं होता है।

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए मांस-मछली, चिकन और मिल्क प्रोडक्ट्स ठीक नहीं होते हैं। ‘A’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपनी डाइट में बादाम, बीन्स और फल जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से वजन घटाने का गोल आसानी से हासिल हो सकता है। डाइट पर ध्यान देने के साथ-साथ इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए।

‘B’ ब्लड ग्रुप के लिए डाइट (B Positive / Negative Blood Group Diet)

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज की काफी जरुरत होती है। इस ब्लड ग्रुप के लोगों की डाइट में गाय या बकरी का दूध शामिल करना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करें।

अगर इस ब्लड ग्रुप का व्यक्ति नॉनवेज खाता है तो वह अपनी डाइट में मटन और मछली शामिल कर सकता है। लेकिन इस ब्लड ग्रुप के लोगों को चिकन कम खाना चाहिए। साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज पर ध्यान देना काफी जरूरी है।

‘AB’ ब्लड ग्रुप के लिए डाइट (AB Positive / Negative Blood Group Diet)

यह ब्लड ग्रुप काफी आधुनिक किस्म का ब्लड ग्रुप है। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए ‘A’ और ‘B’ दोनों ब्लड ग्रुप वाले लोगों की डाइट फायदेमंद होती है। इस ब्लड ग्रुप के लोग अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, फल, सागसब्जी, टोफू, मांस और सी फूड शामिल कर सकते हैं।

लेकिन इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को रेड मीट, बीन्स और कॉर्न बहुत ही कम खाना चाहिए या हो सके तो न ही खाएं। डाइट फॉलो करने के साथ-साथ रोज मॉर्निंग वॉक, रनिंग या एक्सरसाइज भी करें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352