अगर आपने की ये गलतियां, तो नहीं घटा पाएंगे वजन ! इस तरह से घटाएं मोटापा

954

हमें खाने के डेढ़ घंटे बाद पानी पीना है, ये याद रखे कि डेढ़ घंटे बाद ही पानी पीना है। लेकिन पानी कैसे पीना है, ये बहुत महत्व की बात है। आप अभी सामान्य रूप से पानी कैसे पीते है, एक गिलास पानी भरा मुह में लगाया गट गट गट एक बार में ही पी लिया, गिलास एक बार में ही ख़त्म। कुछ लोग मुंह खोल लेते है, और खोलकर ऊपर से गिराते है। और पानी लगातार गटकते जाते है ये दोनों तरीके बहुत गलत है।

अगर आप घट घट घट लगातार पानी पी रहे है तो आपके शरीर में तीन रोग तो जरुर आने वाले है, पहला Appendicitis, दूसरा हर्निया (आंतों का उतरना) और तीसरा Hydrocele। ये हर्निया सबसे ज्यादा उन्ही लोगो को आता है, जो पूरा गट गट के एक बार में ही पानी पीते है और जो Hydrocele है ये थोड़ी उम्र के बाद आती है विशेष रूप से ये पुरषों में आती है। हर्निया तो माताओं में भी आ जाता है लेकिन ये Hydrocele मर्दों की बीमारी है। ये तीनो रोग उन लोगो को जरुर आते है जो एक साथ पूरा लोटा या गिलास पानी गटकते है।

मतलब ये कि एक साथ गट गट पानी पीना अच्छा नही है तो आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि पानी कैसे पीना है। तो हम आपको भाई राजीव दीक्षित जी द्वारा बताया गया तरीका बताते है। जो पानी पिने का सबसे उत्तम नियम है। आयुर्वेद में पानी पीने का सही तरीका वही बताया गया है जैसे आप चाय पीते है जैसे आप कॉफ़ी पीते है और जैसे आप गर्म दूध पीते है। सिप-सिप करके पीना है। एक सिप लिया फिर थोड़ी देर बाद दूसरा सिप लिया फिर थोड़ी देर बाद तीसरा सिप लेना है।

जो भी व्यक्ति जिंदगी में सिप करके पानी पिएगा, आयुर्वेद की गारंटी है कि जिंदगी में कभी भी उसको मोटापा नही आ सकता। कभी भी उस व्यक्ति का वजन नही बढ़ेगा। जितना वजन होना चाहिए, अगर पानी सिप करके पी रहे है तो जिंदगी भर उतना ही वजन रहेगा।

आप उसका उल्टा प्रश्न पूछ सकते है कि अगर वजन बढ़ गया है तो, तो आप बिलकुल चिंता ना करे। आप सिप करके पानी पी लीजिये 6 से 7 महीने में 10 किलो वजन आपका घट जायगा। ये जो मोटापा है, ये धीरे धीरे आया है, एक दम नहीं आया है। इसलिए धीरे धीरे ही कम होगा। यही प्रकृति का नियम है। अगर आप इसके विपरीत जाकर वजन कम करेंगे तो एक बार तो कम हो जायेगा लेकिन जैसे ही आप उस चीज को छोड़ दोगे पहले से भी ज्यादा मोटापा आ जाएगा।

अब आपके मन में एक सवाल आयेगा कि पानी ऐसे पीने से वजन ज्यादा घट गया तो?। उसकी आप बिलकुल भी चिंता मत करिये, जितना बढ़ा हुआ है उतना ही घटेगा। घटने के बाद स्थिर हो जाएगा। आप हमेसा सिप करके ही पानी पीजिये। इसका दूसरा फायदा ये होगा कि अभी आप कल से ही देखेंगे, अगर सिप करके पानी पिने की आदत अपने डाली तो ये जो घुटने का दर्द है ये 7 दिन लगातार पानी ऐसे पीने से 25 % ख़त्म हो जायेगा। ऐसे ही अगर एडी का दर्द है, या जॉइंट का पैन ये तो 7 दिन में 100 % खत्म हो जायगा।

ये जो जॉइंट में पैन आपको होता है ये 25 से 30% 7 दिन में कम हो जायगा और सवेरे सवेरे उठते ही जिनको सर दर्द होता है, चक्कर आते है, ये 7 दिन में तीनो ही गायब हो जायंगे। पहला सूत्र था खाना खाने के बाद पानी नही पीना है, डेढ़ घंटे के बाद पीना है। और अगर कुछ पीना है  तो सुबह जूस पीना है, दोपहर को लस्सी या छांछ पीनी है, रात को दूध पीना है और दूसरा सूत्र ये है कि पानी हमेसा घूंट घूंट थोडा थोडा करके पीना है।

वजन घटाने के लिए सही रुटीन और डाइट प्लान फॉलो करना काफी जरूरी होता है। अगर हम दिनभर की एक्टिविटीज में कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनमें कैलोरी की काफी मात्रा होती है तो वजन तेजी से बढ़ने लगता है। डाइट से जुड़ी कुछ गलतियों का ध्यान रख कर हम मोटापे से बच सकते।

डाइट से जुड़ी ऐसी 7 गलतियां जो वजन बढ़ाती हैं।

खाने के बीच या बाद में पानी पीना :-

खाने के बीच में ज्यादा पानी पी लेने से खाना सही तरीके से डाईजेस्ट नही हो पाता ऐसे में खाना फैट में बदल जाता है जिससे मोटापा बढ़ने लगता है, खाना के 30 मिनट पहले और एक घंटे बाद ही पानी पिएं।

टी।वी देखते हुए खाना :-

रोज लम्बे समय तक टी।वी। देखते हुए खाना खाने से ओवर डाईटिंग हो जाती है ऐसे में अगर हम हाई कैलोरी वाले स्नैक्स खाते तो मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है।

रोज एक तरह का फ़ूड खाना :-

रोज एक ही तरह के फ़ूड खाने से बॉडी को जरुरी न्यूट्रीयंट्स नही मिल पाते है ऐसे में मेटाबोलिजम स्लो हो जाता है किस्से मोटापा बढ़ने लगता है।

कॉफ़ी पीना :-

दिन में 2 या 3 से ज्यादा कॉफ़ी पीने और साथ में स्नैक्स लेने से बॉडी को ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलने लगती है ऐसे में फैट बढ़ने लगता है। इसमे केफीन होता है, जो नशे की तरह काम करता है।

स्नैक्स खाना :-

दिनभर बैठे रहने और स्नैक्स खाने से बॉडी को हाई कैलोरी मिलती है ऐसे में तेजी से वजन बढ़ने लगता है।

शराब पीना :-

शराब पीने से बॉडी को काफी मात्रा में कैलोरी मिलती है इसके बाद खाना खाने और तुरंत सो जाने से मोटापा बढ़ने लगता है।

नाश्ता न करना :-

सुबह का नाश्ता न करने से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी नही मिल पाती है इससे दिनभर कुछ न कुछ खाने की इच्छा होती है इससे वजन बढ़ने लगता है। सुबह पेट भरकर खाना खाए। रातको कम खाना खाएं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।