आम के शोकीन एक बार जरूर पढ़ें, कच्चे आम खाने के जबरदस्त फायदे

795

गर्मियों के आते ही बाजारों में आम की बाहार आ जाती है। गर्मियों में फल का राजा आम हर जगह ही देखा जाता है। पक्के आम के साथ ही इस दौरान कच्चे आम का भी प्रयोग बहुत किया जाता है। पक्के आम का स्वाद जहां लोगों को बहुत ही भाता है वहीं कच्चा आम सेहत के लिए वरदान साबित होता है। इसकी मदद से आप लीवर से लेकर पेट की कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से आप गर्मियों के मौसम में चलने वाली लू से भी बचे रह सकते हैं। आज हम आपको कच्चे आम के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे ।

शुगर लेवल अधिक ना हो

मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए कच्चे आम का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। बहुत से लोग जो मधुमेह से पीड़ित रहते हैं। आम खाने से डरते हैं कि कहीं शुगर लेवल अधिक ना हो जाए। अगर वह आम खाने की तलब को शांत करना चाहते हैं तो उन्हें कच्चे आम का सेवन करना चाहिए। कच्चे आम का नियमित सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है साथ ही यह शरीर में आयरन की भी पूर्ति करता है।

वजन कम करने में सहायक

आमों में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा को दूर करता है। साथ ही आम को खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।

एसिडिटी की समस्या को भी दूर करे

पेट संबंधी रोगों में कच्चा आम बेहद फायदेमंद होता है। वहीं इससे एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। कच्चा आम आंतों में होने वाले संक्रमण को भी दूर करता है। अपच और कब्ज जैसी समस्या से निपटने के लिए भी कच्चे आम का सेवन काफी लाभकारी होता है। अगर आपको एसिडिटी, गैस या अपच जैसी समस्या हो रही हैं, तो कच्चे आम का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक होगा। यह कब्ज और पेट के सभी विकारों से निपटने में आपकी मदद करेगा।

मसूड़ो से खून को रोकता है

कच्चे आम में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी स्कर्वी और मसूड़ों से खून को बहने से रोकने में मदद करता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से पीडित है तो आपको भी इस कच्चे आम को खाना चाहिए। जिससे आसानी से इस समस्या से बचा जा सकता है।

पानी की कमी से बचाव

गर्मियों के दौरान शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हमारे शरीर से पानी पसीने के माध्यम से तेजी से बाहर आता है। पानी की इस कमी से बचने के लिए हमें थोड़े से नमक के साथ कच्चे आम का सेवन करना चाहिए और ये बेहद ही आसान तरीका है। इससे शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

उल्टी आने की समस्या दूर

गर्मी के दिनों में लू लग जाने या पेट में गैस आदि बनने के कारण कई बार जी मिचलाने और उल्टी होने की समस्या हो जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आम का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए कच्चे आम और काले नमक का सेवन करना चाहिए। इससे जी मिचलाने और उल्टी आने की समस्या दूर हो जाती है।

शरीर में खून का प्रवाह सही करे

कच्चे आम में विटामिन-सी होता है, जोकि रक्त कोशिकाओं को लचीला बनाती हैं इससे पूरे शरीर में खून का प्रवाह सही तरीके से चलता है।

कच्चे आम का प्रयोग सिर्फ भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी किया जा सकता है। कच्चे आम के सेवन से रक्त संबंधी विकारों से बचा जा सकता है।

बालों को सुंदर बनाये और त्वचा दमकाए

बालों को सुंदर घना और चमकदार बनाने के लिए कच्चे आम का सेवन करना काफी लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कच्चे आम का सेवन करने से शरीर को प्राप्त होते हैं और बालों को सुंदर बनाने में मदद मिलती है, बल्कि बेदाग और दमकती हुई त्वचा आसानी से पा सकते हैं। इससे त्वचा में कसाव भी बना रहता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

इसमें विटामिन सी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद है, जो आपकी खूबसूरती का ध्यान तो रखता ही है, रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है। इसक प्रयोग आंखों के लिए भी फायदेमंद है।

अत्यधिक पसीना को दूर करे

अगर आपको अत्यधिक पसीना आता है, तो कच्चे आम का पना या फिर किसी भी रूप में इसका प्रयोग आपकी इस समस्या को आसानी से दूर करने में कारगर साबित होगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352