जानिए पैरों के तलवे पर किस तेल से मालिश करें,जो खोल देगी शरीर की सारी नसें

1947

सिर की मालिश तो सभी करते है, पर पैरो की मालिश करना भूल जाते है अगर यूँ कहे की पैरो की मालिश जान-भूच कर नहीं करते. जितनी सिर की मालिश जरुरी है उतनी पैरों की मालिश क्योंकि हम पुरे दिन अपने पैरो पर खड़े रहते है तो पैरो को भी आराम मिलना भी जरुरी है. अगर सोने से पहले रोज रात को पैरों की मालिश की जाये तो यह बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती है.

अगर आपको रात में समय मिलता है तो आप रात में 10 मिनट निकाल कर पैर और पैरो के तलवे की मालिश कर सकते है. मालिश करने से पैरो मुलायम और पुरे दिन थकावट भी कम होगी. अगर आपकी जॉब पुरे दिन दौड़ने भागने की है तो पैरो की मालिश आपके लिए फायदेमंद होगी. तो आइये जानते है किस तरह 10 मिनट में पैरो की मालिश कैसे कर सकते है.

फुट मसाज के फायदे :-

पैरों की मालिश खून का दौरा सुचारु करे (Foot Massage for Blood Circulation) :-

सारे दिन की भाग-दौड़ के बाद शाम होते-होते दिमाग बहुत ज्यादा थकने लगता है जिस कारण बहुत से लोग शांतिपूर्वक नही सो पाते है और उनकी नींद पूरी रात बार बार टूटती है. यदि ऐसे परेशान लोग रोज रात को सोने से पहले 10-15 मिनट तक अपने पैरों पर मालिश करें तो यह पैरों की बेचैनी को खत्म करके शांतिपूर्वक नींद आने में सहायता करता है.

एक्युप्रेशर थेरेपी (Accupressure Points) :-

एक्युप्रेशर थेरेपी पैरो के लिए आरामदायक होता है. एक्युप्रेशर थेरेपी से शरीर के सारे अंगो में आराम मिलता है, पैरो के तलवे में ऐसे एक्युप्रेशर पॉइंट्स है जो शरीर के अलग अलग अंगो से जुड़े हुए है. अगर सोते समय पैरो के तलवे में एक्युप्रेशर पॉइंट्स को दबा कर सोये तो नींद अच्छी आयेगी और पैरो में आराम भी मिलेगा.

पैरों की मालिश देती है पैरों के दर्द से राहत (How to reduce foot pain) :-

अच्छी तरह से की गयी मालिश पैरों और पैरों की माँशपेशियों को बहुत अच्छी तरह से आराम पहुँचाती है साथ ही साथ पैरों पर आयी हुयी सूजन भी मालिश से उतर जाती है जिस कारण से पैरों के दर्द में बहुत आराम होता है. यदि मलिश करने से पहले पैरों को हल्के गुनगुने पानी से धो लिया जाये तो परिणाम और भी बेहतर होते हैं.

पैरो को रखे सुन्दर (Foot massage for beautiful foot) :-

पैरो को सुन्दर रखने के लिए पैरो की मालिश करना बहुत अच्छा सुझाव है अगर आप पैरो की मालिश नियमित रूप से करेंगे तो पैर कुछ ही दिन में ठीक हो जायेंगे. आप पैरो की मालिश किसी भी तेल से कर सकते है, आप चाहे तो ओलिव ओइल का भी इस्तमाल कर सकते है क्योंकि ओलिव ओइल से खून का संचार होता है.

सर्दी के मौसम में त्वचा का रूखापन बहुत देखने को मिलता है और अगर ओलिव ओइल से मालिश की जाये तो इससे पैरो में नमी आयेगी और पैर साफ़ और सुन्दर बनेंगे.

जानिये पैरो की मालिश कैसे करे (How to do foot massage):

पैरो की मालिश उतना ही जरुरी है जितनी बालो की मालिश तो पैरो की मालिश के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत है और कैसे करेंगे पैरो की मालिश आज हम जानते है:-

पहले गुनगुना पानी करले और इस गुनेगुने पानी में अपने पैरो को 10 मिनट के लिए पानी में डूबे रखे अब पैरो को निकल कर अच्छे से किसी टॉवल से पोछ ले अब थोडा सा ओलिव ओइल (olive oil) ले आवयशकता के अनुसार.

अब हलके हाथों से उंगलियों के सहारे पैरो में मालिश करे. मालिश के दौरान आप पैरो की उंगलियाँ, पैर, और पैरो के तलवे की मालिश कर सकते है. पैरो की मालिश के लिए 10-15 मिनट काफी है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।