रोज की इन आदतों में बदलाव करके आप लम्बी उम्र तथा लम्बे समय तक युवा रह सकते है, जानिये कैसे

318

हमेशा जवान रहना हर इंसान चाहता है, लेकिन इसके लिए कोशिश बहुत कम लोग करते हैं। दरअसल, हमेशा जवान बने रहना चाहे सबका ख्वाब हो पर इस सपने को साकार करने के लिए आयुर्वेद के अनुसार जिन नियमों का पालन करना होता है उन्हें कम ही लोग जानते हैं। अपनी रोज़ की आदतों में बदलाव करके आप लम्बा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

आइये जानते है इन आदतों के बारें में :-

तनाव से बचें :-

क्रोध करने और मानसिक चिंता से समय से पहिले ही त्वचा पर झुर्रिया आने लगती हैं। दिमागी तनाव से हमारे शरीर में एक रासायनिक प्रक्रिया उत्पन्न होती है जिससे कोर्टिसोल उत्पन्न होता है जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

ज्यादा पानी पीयें :-

त्वचा की झुर्रियां बुढापे का प्रमुख लक्षण होता है। दिन भर में ४ लीटर पानी पीना इसका कारगर उपचार है। अधिक पानी पीने से शरीर के अन्य कई रोग दूर होते हैं।

शुगर को ना – ना :-

अगर आपको शुगर है , तो उसे एक्सरसाइज और डाइट से कंट्रोल करके चलें। अगर शुगर का बैलेंस नहीं रह पाता है  तो इसका सीधा असर आपकी उम्र पर पड़ता है।

देर रात तक न जागें :-

किशोरावस्था में देर रात तक जगने का अपना मज़ा है, लेकिन इसे आदत बना लें तो बुढ़ापा जल्दी महसूस होने लगता है। ब्यूटी स्लीप जैसी चीज़ें सिर्फ़ क़िस्से कहानियों की बातें नहीं हैं। इसके पीछे सच्चाई छिपी है आप अगर रोज़ पूरी नींद सोते हैं और ठीक प्रकार से आराम करते हैं तो आप बहुत आकर्षक और फ़िट दिख सकते हैं।

योग / व्यायाम करें :-

यदि आपके कपड़े तंग हो रहे हैं और बढ़ते वज़न के प्रति गम्भीर नहीं हैं तो आपका शरीर बीमारियों का घर बन सकता है। सदा जवान बने रहने के लिए योग और व्यायाम बहुत ही ज़रूरी है। इससे आपके शरीर में स्फूर्ति और ताज़गी बनी रहती है। जिससे आपको उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है और सारा दिन आपका मन / मूड भी अच्छा रहता है।

शराब पीना कम करें :-

शराब संतुलित सेवन दिल की बीमारियाँ दूर रखता है लेकिन ज़्यादा पीने वालों का जीवन कम हो जाता है। ज़्यादा शराब पीने से मोटापा, लीवर की बीमारियाँ, उच्च रक्तचाप और दिल से जुड़ी अनेक बीमारियाँ हो सकती हैं। जवानी के मज़े तो तभी ले पायेंगे जब स्वस्थ रहेंगे।

स्मोकिंग न करें :-

स्मोकिंग अच्छी आदत नहीं है। यह जानते हुए भी बहुत से लोग इसे पीछा नहीं छुड़ा पाते हैं। शोध से साबित हुआ है कि एक सिगरेट हमारे जीवन के 5 सेकेंड कम करती है। सिगरेट छोड़ने का मन रखने वालों के लिए अच्छी ख़बर है कि नये रिसर्च के अनुसार जो लोग 35 साल से पहले सिगरेट छोड़ देते हैं उनकी उम्र में 8 साल तक ज़्यादा हो जाती है। बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू आदि का सेवन न करने से लम्बे जीवन और बीमारियों जैसे कैंसर, दिल की बीमारियों आदि से बचाव की गारंटी हो जाती है।

आँखों को न रगड़ें :-

अगर आप अपनी आँखों को बोझिल महसूस करते हैं तब भी उन्हें न रगड़ें। ऐसा करने से आपको आँख़ के नीचे काले धब्बों और झुर्रियों की शिकायत हो सकती है। जिससे आपके चेहरे का निखार कम हो सकता है जो कि बुढ़ापे की निशानी है। ज़रूरत महसूस होने पर आँखों के ठंडा रखने के लिए प्राकृतिक उपाय करें अथवा विटामिन D और K वाली क्रीम इस्तेमाल करें। हाइफ़ाइबर डाइट लेना, पूरी नींद सोना और आराम करना सबसे अच्छा बचाव है।

राजमा :-

राजमा से तो सभी परिचित हैं इसमें फाइबर्स और पोटैशियम से भरपूर होता है। इससे कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही राजमा में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है।

गांठ गोभी (ब्रॉकली) :-

ब्रॉकली फाइबर्स और विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं। इससे न केवल वजन नियंत्रण में रहता है बल्कि दिल की बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है।

जंक-फुड से बचें :-

खान-पान के संबंध में ऐसे खाने से बचें जो हमारे शरीर में अत्यधिक वसा पहुंचा देता है। ज्यादा से हरी सब्जियों का सेवन करें। संभव हो तो जंक फूड और नॉनवेज को बंद कर दें। इस तरह के खाने से शरीर में चर्बी बहुत तेजी से बढ़ती है। जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता कम होती जाती है। कोई भी बीमारी जल्द ही आपको प्रभावित कर लेती है। सात्विक खाना खाएं और योगासन करें आपकी जवानी लंबे समय तक बनी रहेगी।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352