जानिए ! दाढ़ी और मूछ रखने के फायदे, जो आजकल ट्रेंड में भी है..!!

1001

अगर आप से कह दिया जाये कि दाढ़ी-मूंछ रखना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है तो हो सकता है आप शायद ही इस बात पर यकीन करे। लेकिन ये बात सच है। दाढ़ी-मूंछ रखने से स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। कई लोगों का तो हमेशा का रूटीन बना हुआ है कि शेव करना है। और जो दाढ़ी-मूंछ रखते है कई लोग उन्हें आलसी भी पुकारते है। और कई लोगों का दाढ़ी-मूंछ रखना फेशन भी बना हुआ है। लेकिन एक बात तो सच है कि अगर आप दाढ़ी-मूंछ रखते है तो आपकी पर्सनालिटी में दम नज़र आएगा। लेकिन ये आपके लिए लाभदायक भी बना रहेगा।

Image result for virat कोहली

प्राचीन समय से ही पुरूषों में दाढ़ी और मूछों का प्रचलन रहा है। चाहे वह महाराण प्रताप रहे हों या फिर वीर शिवाजी।  दाढ़ी और मूछों वाले लोग बेहद कड़क और दमदार भी लगते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक नए अध्ययन में दाढ़ी और मूछों को रखने वाले लोगों के बारे में नई बात सामने आई है। जिसके अनुसार एैसे पुरूष कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

इसे भी पढ़े : जानिये लो बीपी (LOW BP) का चमत्कारी घरेलू आयुर्वेदिक इलाज, इन 4 तरीको से

दाढ़ी और मूछ रखने के फायदे :-

-अस्थमा और एलर्जी की परेशानी को दूर करने में दाढ़ी बेहद फायदेमंद होती है। यह धूल और प्रदूषण को सीधे चेहरे पर नहीं आने देती है। क्योकि दाढ़ी के बाल फिल्टर का काम करके चेहरे को बीमारियों से मुक्त रखते है। दाढ़ी अस्थमा और एलर्जी से भी बचाती है। जैसे नाक के बाल और आंखों की पलकें गंदगी को सीधी शरीर में नहीं आने देती है उसी तरह दाढ़ी भी शरीर को रोगमुक्त रखने का काम करती है।

Image result for जानिए ! दाढ़ी और मूछ रखने के फायदे,

-दाढ़ी रखने से त्वचा का कैंसर नहीं होता है। सूर्य की अल्ट्रावाइलेट किरणों से त्वचा को स्किन कैंसर हो सकता है। रिसर्च से यह बात सामने आई है जो लोग दाढ़ी रखते हैं वे 90 प्रतिशत तक यूवी किरणों से बचे रहते हैं। क्योंकि दाढ़ी यूवी किरणों को सीधे त्वचा पर नहीं पहुचने देती है। इसलिए स्किन कैंसर से बचने के लिए दाढ़ी रख सकते हो।

-दाढ़ी रखने का एक और ये फायदा है कि इससे उम्र का पता नहीं चलता है क्योंकि दाढ़ी की वजह से झुर्रियाँ नहीं दिखती है।

-अगर किसी को त्वचा संबंधी कोई बीमारी है उसकी वजह से चेहरे पर काले धब्बे पड़ गए है तो दाढ़ी रखने की वजह से वो भी नहीं दिख पाते है। और कई बार इन त्वचा रोगों के लिए ये रेजर भी जिम्मेदार होता है। दाढ़ी रखने से इनसे बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़े : जानिए केसर (Saffron) का आयुर्वेद में महत्त्व और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

Image result for जानिए ! दाढ़ी और मूछ रखने के फायदे,

-दाढ़ी रखना हर मौसम में फायदेमंद रहती है, क्योंकि गर्मियों में चलने वाली तेज़ हवाओं से चेहरा रुखा और बेजान हो जाता है। लेकिन दाढ़ी की वजह से चेहरे की त्वचा में नमी बनी रहती है। और सर्दियों के मौसम में चेहरे पर लगने वाली ठण्ड से भी दाढ़ी बचा के रखती है।

-औसतन एक इंसान अपनी जिंदगी में लगभग 3,350 घंटे दाढ़ी बनाने में खर्च कर देता है। महीने के हिसाब से पूरी जिंदगी के पांच महीने होते है। जिंदगी के इस कीमती समय को भी बचाया जा सकता है।

-शेव करते समय स्किन कट जाती है और इस वजह से स्किन पर इन्फेक्शन हो सकता है। दाढ़ी रखने से चेहरे पर दाग-धब्बे नहीं होते हैं। क्योंकि दाढ़ी रखने से चेहरे पर यदि कोई दाग-धब्बे भी हों तो वह भी ढ़क जाते है।

-हवा में जो बैक्टीरिया होते है दाढ़ी होने की वजह से वो चेहरे और मुंह में नहीं जा पाते है। इससे होने वाले इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। ये बैक्टीरिया कई रोगों को जन्म दे सकते है। लेकिन दाढ़ी रखने से इससे बहुत फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़े : इस तरीके से करे जीरे का इस्तेमाल ! पेट की सभी बीमारी होंगी दूर, जानिये और जनहित में शेयर कीजिये

Related image

-जिन लोगों को चेहरे पर मुंहासों की प्रॉब्लम होती है। अगर वे रोजाना दाढ़ी बनाते है तो जिसकी वजह से उनके मुंहासे कटने और छिलने से उनमें इन्फेक्शन का डर बना रहता है। लेकिन अगर दाढ़ी को शेव नहीं किया जाये तो इससे बच सकते है।

इसे भी पढ़े : सावधान ! सुबह खाली पेट ये चीजें खाना हैं जहर के समान, ध्यान रखें

-मुछ – दाढ़ी बढ़ा कर रखने वाले लोग ज़्यादा गंभीर नज़र आते हैं और लोगों में इनका रुतबा भी होता है. मुछ – दाढ़ी वाले ज़्यादा Masculine और Healthy नज़र आते हैं.

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।