जानिए क्यों दिखने लगेंगे उम्र से 10 साल बड़े, भूलकर भी न करें ये गलती

387

यहां हम आपको ऐसी कॉमन आदत के बारे में बता रहे जो आपको समय से पहले बृढ़ा बना देगी। ये है कॉल्ड ड्रिंक्स पीने की आदत। ये तो सभी जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक्स पीने से मोटापा बढ़ता है। क्योंकि इसमें जरूरत से ज्यादा शुगर और केमिकल होते हैं। पोषक तत्व के नाम पर इसमें कुछ भी ऐसा नहीं होता है जो बॉडी को फायदा पहुंचाएं। इससे होने वाले मोटापे की सबसे बुरी बात है कि ये बॉडी में अनचाही जगह पर बढ़ता है। जैसे ठोड़ी के नीचे, हिप्स के ऊपर, और कमर के साइड में।

लोग आजकल सॉफ्ट ड्रिंक्स को पानी तरह पीने लगे हैं। खासकर बच्चे, कोल्ड्रिंक के ज्यादा शौकीन होते हैं लेकिन शायद आपको यह नहीं पता है कि कोल्ड ड्रिंक के क्या-क्या नुकसान है। हाल ही में एक शोध में यह बात सामने आई है कि सॉफ्ट ड्रिंक पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसी के साथ दिल, मोटापा और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमरियां भी घेर सकती हैं।

वैसे तो कोल्ड ड्रिंक को लेकर लोगों की सोच यहीं है कि इसमें बस बहुत सारी शक्कर और एसिड मिला होता है लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि इसमें सोडियम बेंजोएट और पारा भी मिक्स किया जाता है, जिसके कारण रोजाना इसका इस्तेमाल करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर सकता है।

उम्र से 8 साल बड़े दिखने लगते हैं :-

हाल ही में की गई एक स्टडी में पता चला है कि कोल्ड ड्रिंक्स में पाएं जाने वाले फास्फोरिक एसिड की वजह से उम्र से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं और दिखने में अपनी उम्र से 5 से 8 साल बड़े दिखने लगते हैं।

हडि्डयां हो जाती हैं कमजोर :-

कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाइऑक्साइड और फास्फोरिक एसिड होता है जो हडि्डयों और दांतों को कमजोर करता है। इसमें होने वाला कैफीन भी हडि्डयों को नुकसान करता है।

डायबिटीज होने के चांजेस बढ़ाता है :-

एक दिन में एक कोल्ड ड्रिंक्स से ज्यादा पीने पर डायबिटीज के चांजेस 26% तक बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही मेटोबॉलिंक सिड्रोम भी हो सकता है।

 

जान लें, कोल्ड ड्रिंक में कौन-कौन सी घातक चीजें होती हैं :-

मरकरी :-

कोल्ड ड्रिंक में ज्यादा मात्रा में विषाक्त धातु और पारा डाला होता है। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को नुकसान झेलना पड़ता है।

फॉस्फोरिक एसिड :-

सोडे में एसिड होता है। फॉस्‍फोरिक एसिड सोडे में तीखा टेस्‍ट पैदा करने के लिए होता है जो कि बहुत हानिकारक होता है। यह आपकी हड्डियों में कैल्‍शियम की कमी पैदा कर सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

बिसफेनोल ए :-

इसकी ज्‍यादा मात्रा आपके ध्‍यान में कमी कर देती है और ब्रेन को डैमेज कर देती है। बिसफेनोल ए महिलाओं के लिए भी बहुत ही खतरनाक है क्योंकि इससे उन्हें थायरॉइड की समस्‍या हो सकती है।

सोडियम बेंजोएट :-

यह एक प्रिजर्वेटिव है जो खाने को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए डाला जाता है। इसे सॉफ्ट ड्रिंक में भी डाला जाता है लेकिन अभी तक वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि यह हमारे लिए नुकसानदायक है या नहीं।

एसपारटेम :-

यह घातक रसायन सोडे को मीठा बनाने के लिए डाला जाता है। इसकी ज्‍यादा मात्रा लेने से चक्‍कर और मतली आ जाती है।

हाई फ्रक्‍टोज सीरप :-

इस काफी हाई मात्रा में कोल्‍ड्रिंक में मिक्‍स की जाती है। इसके नियमित सेवन से मोटापा, मधुमेह, कैंसर और दिल का रोग हो सकता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352