चाय की चुस्की लेने से पहले जरूर जानें ये बातें, फिर मत कहना बताया नहीं था

789

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनकी सुबह चाय की चुस्कियों के साथ ही होती है। एक कप बेहतरीन चाय उनका पूरा दिन बना देती है। वे चाय के स्वाद के साथ किसी प्रकार का समझौता स्वीकार नहीं करते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग समय में ली गईं चाय की ये चुस्कियां आपके स्वास्थ्य पर अलग-अलग प्रभाव डालती हैं।

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह बेड पर ही या सबसे पहले चाय का सेवन करते हैं। उनके लिए चाय पीना एक एडिक्शन हो जाता है। ऐसा न करने की स्थिति में उन्हें सिरदर्द या सिर में भारीपन जैसी दिक्कत होती है। इस एडिक्शन को तोडऩे के लिए आप सुबह के समय नारियल पानी, सत्तू या नींबू पानी का सेवन करें।

जानिये : शरीर की गांठे टी.बी से लेकर कैंसर की बीमारी की शुरुआत के चिन्ह होती हैं, जानिये इनका घरेलू और रामबाण इलाज

अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो चाय के साथ कुछ नट्स या चने आदि ले लें। इससे आपकी सेहत का अधिक नुकसान नहीं होगा। खाने के बाद कुछ लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीना बेहद पसंद होता है लेकिन खाना खाने के बाद चाय पीना बहुत गलत है।

दरअसल, चाय में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो भोजन में मौजूद पोषक तत्वों व लौह तत्व को आपके शरीर में जाने नहीं देते। जिसके कारण शरीर में लौह तत्व की कमी हो जाती है और आप एनीमिक हो जाते हैं। भारत में ज्यादातर लोगों के एनीमिक होने का एक कारण भोजन के बाद चाय पीना भी है।

जानिये : जानिये भोजन करने का सही समय व तरीका By Rajiv Dixit Ji

वैसे खाने के बाद ही नहीं, खाने के बीच में भी चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है। इससे शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है और पाचन तंत्र पर भी बुरा असर पड़ता है। खाना देरी से पचता है और कब्ज की समस्या भी रहने लगती है।

वैसे तो लोग शाम के समय चाय लेते ही हैं लेकिन कभी भी काम की व्यस्तता के चलते देर शाम चाय न लें। इससे आपकी सेहत पर तो गलत असर नहीं पड़ेगा लेकिन शाम को सात-आठ बजे चाय लेने से आपका डिनर टाइम गड़बड़ हो जाता है। चाय पीने से आपका पेट भरा-भरा महसूस होता है, फिर आप डिनर भी लेट करते हैं और खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं।

जानिये : इन 5 चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से हो सकता है कैंसर, जानिये और शेयर कीजिये

यह तरीका आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। सोने से पहले सोने से दो घंटे पहले तक चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, चाय में मौजूद कैफीन आपकी नींद पर विपरीत प्रभाव डालता है। रात को चाय का सेवन करने वाले लोगों को अक्सर सोने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाय पीना चाहते हैं तो रात की बजाय शाम को ही ले लें।

इस विडियो में देखिए चाय से होने वाले नुकशान :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।