जानिए खाने का सही कॉम्बिनेशन और किस चीज को दिन में खाने से होगा फायदा रात में खाने से नुकसान

80

खाने पीने की ज्यादातर चीजों से हमारे शरीर को एक ओर जहां फायदा होता है वहीं कई चीज़ें हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह भी साबित होती हैं। जैसे कुछ चीज़ें दिन में खाने से उसका सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और वो सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं। लेकिन उन्ही चीज़ों को रात में खाने से उनका सेहत पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है और इससे शरीर को हानि पहुंचती है।तो आयिए जानते है सबसे पहले खाने का सही कॉम्बिनेश और फिर आखिर वो कौन सी चीज़ें हैं जिन्हें दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है

खाने में कॉम्बिनेशन

हम खाने में एक साथ कई चीजें खाना पसंद करते हैं। लेकिन एक ही वक्त के खाने में कुछ चीजें एक साथ खाना कई बार फायदे की बजाय नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में जरूरी है, यह जानना कि अच्छा खाना (गुड कॉम्बिनेशन) क्या है और खराब खाना (बैड कॉम्बिनेशन) क्या? दरअसल, आयुर्वेद में अच्छा खाना उसे कहा जाता है, जो स्निग्ध (जिसमें घी हो) हो, लघु (हल्का और आसानी से पचनेवाला) और ऊष्ण (थोड़ा गर्म) हो।

इस तरह का खाना पाचन बढ़ाता है, पेट साफ रखता है, शरीर का पोषण करता है और आसानी से पच जाता है। ऐसा खाना खाने में रुचि भी बढ़ाता है। दूसरी ओर, उलट मिजाज के खाने मसलन जिनका तापमान (बहुत ठंडा और गर्म), टेस्ट (मीठा और नमकीन), गुण (हल्का और भारी) और तासीर (दूध ठंडा होता है और मछली गर्म) अलग-अलग हो, एक साथ नहीं लेने चाहिए। ऐसी चीजों को आयुर्वेद में ‘विरुद्ध आहार’ की कैटिगरी में रखा जाता है।

अगर गलत फूड कॉम्बिनेशन खाएंगे तो सबसे पहले पोषण पर असर पड़ेगा। मॉडर्न मेडिकल साइंस भी इन बातों से कुछ हद तक इत्तफाक रखती है, लेकिन कॉम्बिनेशंस की थ्योरी को बहुत सही नहीं मानता। उसके मुताबिक कुछ मामलों में ही यह सही है, बाकी बैलेंस्ड डाइट लेना ही अहम है क्योंकि हर खाना पेट में जाने के बाद कार्बोहाइड्रेट, फैट और शुगर में बदलता है। ऐसे में तासीर से कोई फर्क नहीं पड़ता। हां, बहुत ज्यादा ठंडा या गर्म खाना खाने से जरूर बचना चाहिए क्योंकि पेट में पाचन कमरे के तापमान पर होता है, इसलिए सामान्य गर्म खाना खाना ही बेहतर है।

चीज़ें जिनको दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है –

दही :

दिन में दही खाने से शरीर को फायदा होता है लेकिन रात में दही खाने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. रात के समय दही खाने से उसका पाचन सही तरीके से नहीं हो पाता है जिससे शरीर पर उसका नकारात्मक प्रभाव होता है.

केला :

दिन में केला खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, लेकिन वही केला अगर रात में खाया जाए तो इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है. केले की तासीर ठंडी होती है इसलिए रात को केला खाने से जुकाम और बुखार हो जाता है.

खीरा :

खीरा भी दिन में खाने पर शरीर को फायदा पहुंचता है, लेकिन रात में खीरा खाने से भी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी बीमारी शरीर को आसानी से लग जाती है.

कच्चा चना :

कच्चे व अंकुरित चने का दिन में सेवन करने से शरीर स्वस्थ और शक्तिशाली बनता है, लेकिन इस कच्चे व अंकुरित चने को रात में खाने से यह शरीर को कमज़ोर और रोगग्रस्त बनाता है.

ये चीज़ें दिन में खाने से फायदा और रात में खाने से नुकसान होता है – ये सारी ऐसी चीजें हैं, जो शरीर को ठंडा करती है. लेकिन इन चीजों का दिन के समय सेवन शरीर के लिए जितना लाभदायक और फायदेमंद होता है रात के समय इनको खाने से शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचता है.

कैसी हो डाइट?

डाइट बैलेंस्ड होनी चाहिए, जिसमें कार्बोहाइड्रेट (अनाज, सब्जियां), प्रोटीन (दूध, दही, दाल, अंडा, नॉनवेज), फैट (मक्खन, मलाई, तेल), मिनरल्स और विटैमिन (फल, सब्जियां, मछली) आदि हों।

खाने के साथ थोड़ा अदरक कद्दूकस करके और काला नमक मिलाकर खाने से भूख बढ़ती है और खाना भी पचता है। जिन लोगों को सफर में उलटी या चक्कर की दिक्कत होती है, वे भी इसे खाएं तो फायदा होता है।

आयुर्वेद के मुताबिक उलटे गुणों और मिजाज के खाने लंबे वक्त तक ज्यादा मात्रा में साथ खाए जाएं तो नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन यह भी सच है कि लोगों पर किसी भी खाने का असर अलग-अलग हो सकता है। यानी कोई चीज किसी को बहुत सूट करती है तो वही चीज दूसरे को नुकसान भी पहुंचा सकती है, इसलिए किसी भी खाने के लिए यह नहीं कहा जा सकता कि इसका असर ऐसा होगा ही।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।