जानिए खरबूजा खाने के फायदे, गर्मी में होने वाली इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

1062

गर्मी के दिनों में मार्केट में काफी ज्यादा मात्रा में खरबूजे नजर आते हैं। ये गर्मी के दिनों में मिलने वाला सीजनल फल है, जिसे हर किसी को खाना चाहिए। खरबूजा खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं। खरबूजा, तरबूज और आम खाने के लिए लोग बेसब्री से गर्मी का इंतजार करते हैं। इन्हें सिर्फ खाने से ही सेहत को बहुत फायदा पहुंचता है।

खरबूजे में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, जिससे गर्मी में शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और बॉडी हाइड्रेटेड रहती है।

खरबूजे में पानी की मात्रा तो ज्यादा होती ही है इसके अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन, कैलोरी समेत कई तरह के विटामिंस भी पाए जाते हैं।

तो जानिए अनेक फायदे खरबूजे खाने के

वजन कम

खरबूजे में केलोरी बहुत कम होती है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले फायबर , पानी , खनिज , विटामिन आदि इसे एक उचित आहार बनाते हैं जिसके उपयोग से पोषक तत्व तो भरपूर मिलते हैं लेकिन वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता।

अतः वजन कम करने की कोशिश चल रही हो तो इसे बेफिक्र होकर खा सकते हैं। इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती यह भी वजन करने में मदद करता है। इससे मिलने वाला पोटेशियम भी वजन कम करने में सहायक होता है।

गुर्दे की पथरी

खरबूजा का नियमित उपयोग गुर्दे की पथरी में फायदा करता है। इसमें पानी तथा लाभदायक खनिज की अच्छी मात्रा होने के कारण यह किडनी को स्वस्थ रखता है।

खरबूजा खाने से पेशाब ज्यादा आता है इससे गुर्दे की सफाई होती रहती है। इससे शरीर से विषैले तत्व निकल जाते है और गुर्दे में पथरी आदि की परेशानी नहीं होती। इसी गुण के कारण यह यूरिन इन्फेक्शन आदि से भी बचाता है।

कैंसर

विटामिन C एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से रक्षा करता है , फ्री रेडिकल कैंसर जैसे गंभीर रोग का कारण बनते हैं।  इसमें पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स कैंसर विरोधी तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाते हैं।

एसिडिटी

यह एसिडिटी कम करता है। एसिड रिफ्लक्स की समस्या में इसे खाने से लाभ होता है।

त्वचा

खरबूजे में स्किन को निखारने वाले सभी प्रकार के तत्व होते है जो स्किन को प्राकृतिक सुंदरता देते हैं तथा स्किन में ग्लो लाते हैं। यह त्वचा को उम्र के प्रभाव से बचाता है। यह स्किन के रूखेपन को मिटाता है , दाग धब्बे झाइयाँ आदि दूर करता है तथा  पिम्पल्स से बचाता है।

बाल

प्रोटीन और विटामिन B समूह के कारण यह बाल और नाख़ून मजबूत बनाता है। यह सिर की त्वचा और बाल दोनों को हेल्थी बनाये रखता है। इसका नियमित सेवन करने से बाल गिरने भी कम हो जाते हैं। खरबूजे के गूदे को पीस कर सिर और बालों पर लगाने पर यह एक कंडीशनर की तरह काम करता है।

ह्रदय

खरबूजा में पाए जाने वाला तत्व खून में होने वाले क्लोट को रोकता है। क्लोट बनने के कारण ह्रदय को नुकसान हो सकता है। इससे ब्लड प्रेशर नियमित रहता है जो हार्ट के स्वस्थ रहने के लिए जरुरी होता है। यह आर्टरी को लचीला बनाये रखने में सहायक होता है, इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर

खरबूजे में पाया जाने वाला पोटेशियम इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बनाये रखने में महत्त्व रखता है। इस वजह से ब्लड प्रेशर नियमित बना रहता है। और यह हृदय रोग से  बचाने का लाभ भी देता है।

डायबिटीज

फायबर के कारण डायबिटीज में लाभदायक होता है। यह शुगर के कारण किडनी को होने वाले नुकसान से बचाता है। इसमें जो शक्कर होती है वह आसानी से पचने वाली होती है जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए नुकसान देह नहीं होती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। फिर उपयोग से पहले चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिये  ।

आँखें

विटामिन A आँखें स्वस्थ रखता है। यह आँखों के मेक्यूला को नष्ट होने से बचाता है। नजर कमजोर नहीं होती तथा मोतियाबिंद जैसी  समस्या को दूर भी रखता है।

प्रतिरोधक क्षमता

विटामिन C की प्रचुर मात्रा होने के कारण खरबूजे का यूज़ प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता  है। यह रक्त में श्वेत कणों की संख्या में वृद्धि करता है। इससे संक्रमण से लड़ने की शक्ति में बढ़ोतरी होती है।

थकान

खरबूजे में  विटामिन B समूह के विटामिन होते है। ये विटामिन शरीर की ऊर्जा को बनाये रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसलिए खरबूजा खाने से थकान मिटती है। इसका नियमित सेवन ऊर्जा से भर देता है।

कब्ज

फायबर और पानी से भरा होने के कारण खरबूजा कब्ज मिटाने में मददगार होता है। यह शरीर को ठंडक देता है। पेट के अल्सर होने पर इसका उपयोग लाभदायक होता है।

गर्भावस्था

खरबूजा में पाए जाने वाला आयरन माँ तथा बच्चे दोनों के लिए जरुरी होता है। शरीर से सोडियम की मात्रा को कम करके लाभ देता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन बच्चे को जन्म के समय होने वाली परेशानियों से बचाते हैं। गर्भावस्था में खरबूजे का सेवन मॉर्निंग सिकनेस में आराम दिलाता है।

अनिद्रा

खरबूजे से मिलने वाले तत्व दिमाग की नसों के तनाव को कम करके अनिद्रा जैसी समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। खरबूजा खाने से दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। इससे दिमाग शांत और तनाव मुक्त होता है। यह दिमाग की शक्ति तथा स्मरण शक्ति में भी वृद्धि करता है।

माहवारी

खरबूजा में पाया जाने वाला विटामिन C माहवारी के समय होने वाली तकलीफ को कम करता है। इसका पोटेशियम शरीर से अतिरिक्त सोडियम को कम करता है। इससे अधिक रक्तस्राव में कमी आती है तथा क्लोट बनने जैसी परेशानी नहीं होती है।

इसका सेवन आप जैसे चाहे वैसे कर सकते हैं। जैसे कि आप इसका सलाद भी बना कर खा सकते है,आप इसका जूस बना कर भी पि सकते हैं,इसके अलावा आप इसका पना बना कर भी खा सकते है।पना बनाने के लिए आप पहले खरबुजे कि उपरी सतह यानि छिलका निकाल कर इसको छोटे-छोटे टुकड़ो में काट करके,थोडा मिश्री वाला पानी बनाकर इसमें इन टुकड़ो को डालकर ठण्डा करके खा सकते हैं।

तो आइये अब जानते है खरबुजे का सेवन करने में बरते जाने वाली सावधानियां

कुछ लोगों को खरबूजे के सेवन से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आपको इस फल से एलर्जी होती है तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

खरबूजा खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। पानी पीने से हैजा होने की आशंका रहती है।

सुबह खाली पेट खरबूजे का सेवन नहीं करना चाहिए। खाली पेट खरबूजा खाने से पेट में पित्त विकारों की उत्पत्ति हो सकती है।

गर्म प्रकृति वालो को खरबूजे के अधिक सेवन से सूजन हो सकती है।

अधिक खांसी और जुकाम से पीड़ित रहने वालों को खरबूजे का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं. साथ ही ध्यान रखें कि सभी घरेलु नुस्खे सभी के लिए बराबर कारगर नहीं होते. अपनी तासीर के हिसाब से इनका इस्तेमाल करें. कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत वैद्य या चिकित्सक से संपर्क करें.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352