जानिए माखन मिश्री खाने के फायदे

156

मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है। दरअसल, शक्कर के जमे हुए कण को ही मिश्री कहते हैं। यानी यह मिठास का ही दूसरा नाम है। इसका उत्‍पादन मूलत: भारत और पर्श‍िया माना जाता है। स्‍वाद में मीठी होने की वजह से मिश्री को विशेषण के तौर पर भी प्रयोग किया जाता है। मसलन किसी मीठी आावाज को कानों में मिश्री घोलने वाला कहा जाता है। खास बात ये है कि मिश्री खाने के तमाम फायदे भी हैं।

कृष्‍ण जन्माष्टमी के मौके पर भोग के लिए विशेष तौर से कृष्‍ण जी को माखन मिश्री का भोग लगाया जाता है। माखन मिश्री खाने में ज‍ितना मधुर लगता है, उतने ही इसके सेहत से जुड़े फायदे भी है। मक्‍खन में काफी पौष्टिक मात्रा में गुण मौजूद होते हैं। जन्‍माष्‍टमी के मौके पर जानिए माखन मिश्री खाने से और क्‍या-क्‍या फायदें हो सकते हैं।

छालों से द‍लाएं राहत
इसके अलावा मुंह में छाले हो जाने पर माखन मिश्री का सेवन लाभदायक साबित होता है। इसे खाने से आपके छालों से जल्द ही आराम मिलेगा।

सिरदर्द से छुटकारा
माखन-मिश्री को मिलाकर प्रतिदिन अगर नाश्ते में खाया जाए, तो सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इससे जोड़ों में खाई हुई नमी और चिकनाई मिल सकेगी और रूखापन धीरे-धीरे कम होगा।

बवासीर की छुट्टी
बवासीर जैसी बीमारी से परेशान हैं, तो परेशान न हों, माखन मिश्री का नियमित रूप से सेवन कर, कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से निजात पा सकेंगे।

याददाश्‍त के ल‍िए बेहतर
माखन मिश्री का सेवन करना मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। बच्चों को नियमित रूप से अगर माखन मिश्री खिलाया जाए, तो यह उनके मस्तिष्क और शरीर के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

हीमोग्लोबिन का स्‍तर ठीक करे

माना जाता है कि माखन के साथ मिश्री मिलाकर खाने से शरीर ताकत और पौष्टिकता मिलती है। साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्र भी बढ़ती है जिससे त्‍वचा में कांति आती है।

माखन मिश्री का सेवन करना मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। बच्चों को नियमित रूप से अगर माखन मिश्री खिलाया जाए, तो यह उनके मस्तिष्क और शरीर के विकास के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

माखन-मिश्री को मिलाकर प्रतिदिन अगर नाश्ते में खाया जाए, तो सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इससे जोड़ों में खाई हुई नमी और चिकनाई मिल सकेगी और रूखापन धीरे-धीरे कम होगा।

त्वचा को चिकना और चमकदार बनाना चाहते हैं, तो मिश्री का बूरा और मक्खन मिलाकर त्वचा पर मसाज करें। यह मसाज और स्क्रब दोनों का काम करेगा और त्वचा को प्राकृतिक रूप से चिकना, चमकदार और मुलायम बनाएगा।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।