जानिये गर्मियों में चीकू खाने के इतने स्वास्थ्य लाभ, जो अभी तक पता ही नही था

160

चीकू खाने के एक या दो फायदे आपको पता होंगे, लेकिन हम ऐसे फायदे बता रहे हैं जिनसे इस बार गर्मियों में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। गर्मियों की किच किच शुरू हो गई है, हम में से बहुत सरे लोग ऐसे हैं जिनको गर्मियों का मौसम पसंद नहीं है। गर्मियों में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस बार आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हम चीकू फल के बारे में बताने वाले हैं, जिसे खाने के बहुत सारे फायदे गर्मियों में होते हैं। चीकू को तो आप जानते ही हैं, इसके अंदर कई तरह के गुणों की खान होती है। जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। आलू की तरह दिखने वाला चीकू खाने से कई तरह के फायदे होते हैं। इस का सेहत से गहरा संबंध है।

इसे भी पढ़े : जानिये तेजी से वजन घटाना है तो रोजाना इस तरह पीएं 1 ग्लास दूध

उमस के मौसम में शरीर का पानी पसीने के रूप में बड़ी तेजी के साथ निकलता है। शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखना बेहद जरूरी है। कुछ ठंडा और मीठा पीने की इच्छा लगातार बनी रहती है। साथ ही पेय ऐसा हो जो शरीर को एनर्जी देने के अलावा पौष्टिक भी हो तो क्या कहने।

आइये जानते है गर्मियों में चीकू खाने के स्वास्थ्य लाभ :-

शरीर में पानी की कमी को दूर करे :-

गर्मियों के मौसम में शरीर के अंदर से पानी लगातार कम होता है, पसीने के रूप में वो निकलता रहता है. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में चीकू खाना फायदेमंद होता है, चीकू में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी होता है,

कब्ज की शिकायत दूर :-

चीकू खाने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी और आपका पाचन तंत्र भी बढ़िया हो जाएगा। इसके लिए आप इसके ऊपर थोड़ा नमक डाल कर ले। इससे आपको कब्ज दूर करने में मदद मिलेगी और इसके साथ-साथ यह आपके वजन और मोटापे को कम करने में भी मदद करेगा।

कई बीमारियों से बचाव :-

शायद आपको नवहीं पता होगा कि चीकू कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है, Colon Cancer, Oral Cavity और Lung Cancer जैसी बीमारियों से हमे बचाने में चीकू मदद करता है। इसके अलावा चीकू में मौजूद फाइबर शरीर के मेंब्रेन को कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

इसे भी पढ़े : जानिये एलर्जी और त्वचा के रोग का ऐसा घरेलू और सस्ता इलाज, जो कहीं नहीं मिलेगा

विटामिन और मिनरल्स की खान :-

चीकू में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जैसे शुगर, सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसे चीजें होती है। इन से हमको एनर्जी मिलती है। साथ ही हमारे बॉडी को फ्री रेडिकल्स जैसी चीजों से बचाती है। चीकू में विटामिन A काफी ज्यादा मात्रा में होता है जो हमारी आंखों के और त्वचा की सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया है।

बवासीर में करे कमाल :-

क्या आपको पता है कि चीकू में टैनिंग होता है जो कि दवाई की तरह काम करता है, ये बवासीर के लिए बहुत ही अच्छा फल है। इसके अलावा ये जलन दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चीकू के पत्तों को पानी में गर्म करके उसके बाद पत्तों को निकाल दें और इस पानी को पिए और इस से गरारे भी करें। ये बवासीर में खून की कमी को भी दूर करता है।

इसे भी पढ़े : सावधान ! सुबह खाली पेट ये चीजें खाना हैं जहर के समान, ध्यान रखें

चेहरे की खूबसूरती बनाए रखे :-

चीकू खाने से आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहती है। इससे चेहरे की गंदगी तो दूर होगी ही। साथ ही आपके चेहरे पर निखार भी आता है। अगर चेहरे पर झाइयां पड़ गई हों तो इससे उम्र ज्यादा लगने लगती है। चीकू खाने वाले लोग जल्दी झुर्रियों का शिकार नहीं होते है। क्योंकि ये फल हमारे चेहरे की त्वचा को टाइट बनाकर कर रखता है।

अन्य फायदे :-

-चीकू में विटामिन मिनरल्स और शुगर जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज जैसे चीजें होती है। जो कि हमें एनर्जी देने का काम करती है और हमारे बॉडी को फ्री रेडिकल्स जैसी चीजों से बचाती है। इसमें विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे आंखों के और त्वचा के हेल्थ के लिए बहुत ही बढ़िया है।

इसे भी पढ़े :  टीवी, अस्थमा व सभी एलर्जी रोगों से छुटकारा पाइये, सिर्फ एक चमच शहद के साथ लीजिये

-यह Inflammation  दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चीकू के पत्तों को पानी में गर्म करके उसके बाद पत्तों को निकाल दें और इस पानी को पिए और इस से गरारे भी करें।

-चीकू में Haemostatic क्वालिटी होती है जो बवासीर की वजह से होने वाले खून की कमी और इंजरी से होने वाली खून की कमी को दूर करता है।

-मीठा खाने व ब्रश ना करने की वजह से दांतों में कैविटी हो जाती है एैसे में आप चीकू का छिलका उतार कर खाएं। क्योंकि इसमें लेक्टस होता है जो इस समस्या का उपचार करता है।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।

http://whatslink.co/fatloss

घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करने के लिए यहाँ क्लिक करें