अगर आप ये गलतियाँ करते हो तो आपकी आंख भी ख़राब हो सकती है

213

आंखे हैं तो आप प्रक्रति के सभी रंगों का आनन्द उठा सकते हैं। जिनकी आँखे नही होती उनसे पूछिए इसका दर्द। आज के जीवन में हम अपनी आँखों पर कुछ अधिक ही बोझ डाल रहे हैं। जिसके कारण आँखों का कमजोर होना और फिर आँखों में दर्द रहने लगता है। आखिर हम क्यूँ अपनी इतनी महत्वपूर्ण आँखों का ख्याल नही रखते क्या कारण हैं। इसका या फिर हम ऐसा अपने आलस के कारण कर रहे हैं। हो सकता है। आज की भाग दोड भरी जिन्दगी में इतना अधिक समय ना मिल पाता हो। या फिर ये भी हो सकता है आँखों को किस प्रकार सुरक्षित रखा जाए इसकी जानकारी भी ना हो।

लेकिन चाहे कारण कुछ भी क्यों ना हो आज नही तो कल आपको अपनी आँखों की देखभाल तो करनी ही होगी। तो फिर क्यूँ ना आज से ही इसकी शुरवात करदी जाए ताकि आँखों के खराब होने की नोबत ही ना आए।

आंखें अनमोल हैं, आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, अगर आंखें न हों तो रात और दिन एक समान हो जाती है। जिस प्रकार से हम शरीर के बाकी अंगों की देखभाल करते हैं उसी तरह से आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कभी-कभी हमारी छोटी-छोटी गलतियां आंखे खराब कर देती हैं। नीचे एक विडियो भी दिया गया है आँखों की सुरक्षा के लिए।

चश्मा न लगाना :

बाहर निकलते समय या बाइक चलाते समय आँखों में धुल और कीड़े चले जाते है। इससे आँखों में इन्फेक्शन और एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है।

आँखे रगड़ना :

हाथो से आँखों को रगड़ने पर हाथो के बैक्टीरिया आँखों में पहुँच जाते है। इससे आँखों में इन्फेक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।

आँखे धोना :

दिन में कम से कम 2 या 3 बार पानी से आँखे न धोने से इन्फेक्शन की आशंका बढ़ जाती है। इससे आँखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है।

चेकअप न करवाना :

अगर आँखों में चश्मा लगा है या लगातार दर्द होता है और चेकअप नहीं करवाते है तो इससे प्रॉब्लम बढ़ जाती है। समय-समय पर किसी अच्छे आई स्पेशलिस्ट से आँखों का चेकअप करवाते रहना चाहिए।

स्क्रीन को लगातार देखना :

रोज कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी की स्क्रीन को लगातार कई घंटो तक देखने से आँखें खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए हर 20 मिनट में आँखों को आराम दे और स्क्रीन से करीब 2 फीट की दूरी बनाकर बैठे।

आई मेकअप न निकलना :

रात में सोने से पहले आई मेकअप न निकलने से इसमें मौजूद केमिकल्स आँखों पर बुरा असर डालते है। इससे आँखों में इरीटेशन, एलर्जी, इन्फेक्शन, खुजली, घाव और लाल होना जैसी प्रॉब्लम होने लगती है।

दूसरे का चश्मा यूज़ करना :

आँखों में नंबर के हिसाब से अलग-अलग चश्मे बनते है। अगर हम लम्बे समय तक किसी दूसरे का चश्मा यूज़ करते है तो इससे सिरदर्द, आँखों की रोशनी कम होने का खतरा बढ़ जाता है।

काजल लगाना :

अच्छा काजल न लगाने और एक-दूसरे का काजल यूज़ करने से आँखों में इन्फेक्शन और एलर्जी हो जाती है। इससे आँखों की पॉवर पर भी असर पड़ता है।

एक्सपायर दवाईयों का यूज़ :

आँखों में एक्सपायर आई ड्रॉप का यूज़ करने से इरीटेशन और एलर्जी  जैसी प्रोब्लम्स होने लगती है। इसीलिए जब भी इसीलिए जब भी आई ड्रॉप ले एक्सपायरिंग डेट जरुर देखें।

और अधिक जानकारी के लिए ये विडियो जरुर देखें :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352