अगर ब्लड कैंसर से बचना है तो खाने (डाइट) में शामिल करें विटामिन सी (Vitamin-C)

681

विटामिन सी (Vitamin-C) का शरीर मे बहुत बड़ा महत्व है जो आपके शरीर को कई सारे रोगों से बचाये रखने में मदद करता है। हम आपको बताना चाहते हैं कि विटामिन सी के मदद से आप अपने शरीर को ब्लड कैंसर से बचाने में मदद कर सकते है। हॉलाकि यह सिर्फ उन लोगों के लिए काम करता है जिनमे विटामिन सी के कमी की वजह से कैंसर होने का खतरा बना रहता है । तो चलिए आज हम जानते हैं की आखिर ऐसा क्या होता है जिससे विटामिन सी की मदद से आप अपने आपको कैंसर से दूर रख सकते हैं।

हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है की विटामिन सी से आपके शरीर मे पनपने वाले कैंसर सेल्स पनपना बन्द हो जाते हैं। इसका कारण यह है की सेल्स में मौजूद स्टेम सेल्स विटामिन सी को अब्सॉर्ब करती है और सेल के कार्यों को कंट्रोल करके कैंसर के विकास को रोकती है।

एक डॉक्टर के मुताबिक कोशिका के अंदर पाया जाने वाला एक सेल एपीजोनाम आपके शरीर के भीतर जीन के काम को बेहतर बनाये रखने में मदद करता है, साथ ही शरीर मे इसका इस्तेमाल कैंसर सेल्स के टिश्यू को कंट्रोल में रखने में किया जाता है। लेकिन जब स्टेम कोशिका को भरपूर मात्रा में विटामिन सी नहीं मिल पाता है तो इसमें मौजूद एपीजोनाम नष्ट हो जाता है और ब्लड कैंसर के सेल्स का निर्माण शुरू होने लगता है।

सबसे अच्छी बात यह है की विटामिन सी से आपके शरीर के भीतर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है जिससे कई सारे रोग जैसे – टी.बी, पीलिया, बुखार के पनपने की संभावना भी कम रहती है।

तो आइये अब जानते हैं विटामिन सी(Vitamin-C) हमें किस फल और आहार से मिल सकता है :-

विटामिन सी एक पानी में घुलने वाला विटामिन है जो कि हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। शरीर की सभी क्रियाएं सुचारु रूप से चलती रहे, इसके लिए जरूरी है कि हम अपने आहार के माध्यम से जरूरी मात्रा में विटामिन सी का सेवन करते रहें। एक और बात जिसका आपको ज्ञात होना चाहिए कि हमारा शरीर विटामिन सी खुद नहीं बना सकता, इसलिए हमें अपने आहार में ऐसे चीज़ीं सम्मिलित करना आवश्यक हैं जिसमें विटामिन सी मौजूद हों।

संतरा / कमला

अमरुद

पपीता – पपीता केवल विटामिन सी का अच्छा स्रोत तो है ही, साथ ही पपीता के अन्य कई फायदे भी हैं ।

स्ट्रॉबेरी – अगर आपको विटामिन सी की कमी है और आपको ऊपर दिए फल पसंद नहीं आ रहे हैं, तो एक कटोरी स्ट्रॉबेरी में थोड़ा सा क्रीम मिला कर खाइये । मजा भी आएगा, और विटामिन सी की कमी भी पूरी हो जाएगी।

टमाटर – कच्चे टमाटर विटामिन सी का एक बढ़िया स्रोत है। टमाटर को आप सलाद के रूप में नियमित खा सकते हैं।

आंवला

निम्बू – संतरा, मौसम्बी, निम्बू – इस तरह के सभी सिट्रस फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

केला – गुणों की खान होता है केला। विटामिन सी के अलावा शरीर को जरूरी पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्त्व केले में होते हैं। हफ्ते में २-३ केले खाने की आदत दाल लेंगे तो बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

शलगम

पालक

हरा धनिया – बारीक कटा हुआ हरा धनिया आप सलाद के ऊपर, चाहे दाल के ऊपर डाल कर खा सकते हैं। इससे आपका भोजन दिखने में भी अच्छा लगता है, और पौष्टिक भी होता है।

दाल – कई तरह की दालें प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होने के साथ-साथ विटामिन सी का भी खज़ाना होते हैं।

इनके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां में भी विटामिन सी पाया जाता है।

अत्यधिक थकान, डिप्रेशन, घाव सूखने में ज्यादा समय लगना – यह सब विटामिन सी की कमी के लक्षण हैं। अगर यह लक्षण किसी में दीखते हैं, तो डॉक्टर से सलाह कर अपने आहार में उपरोक्त खाद्य पदार्थ या विटामिन सी के अन्य कोई स्रोत को अपने भोजन में सम्मिलित करें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352