अगर आप भी है अपने पैरों की बदबू से परेशान तो जरुर अपनाये ये घरेलू उपाय

396

तन की दुर्गंध को तो हम डियो या परफ्यूम लगाकर दूर या फिर कम कर लेते हैं लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है। कई बार इसके चलते शर्मिंदगी भी उठानी पड़ जाती है। पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है।

तापमान के बढ़ते ही पसीने का आना एक स्वाभाविक बात होती है, लेकिन कुछ लोगों के पसीने में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, जो कि पसीने के साथ ही बदबू भी छोड़ जाते हैं। पैरों में आने वाले पसीने के कारण अक्सर पैरों से बदबू आने लगती है, जिससे हमारे साथ-साथ हमारे आसपास के लोग भी परेशान होने लगते हैं।

आमतौर पर ये समस्या उन लोगों को होती है जिनके पैरों से पसीना सूख नहीं पाता है। हम सभी की त्वचा पर बैक्टीरिया तो रहते हैं और जब यह पसीना इन बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लग जाती है।

बाजार में पैरों की बदबू को दूर करने का कोई बहुत कारगर उपाय नहीं है लेकिन बहुत से ऐसे घरेलू उपाय है जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं –

बेकिंग सोडा

सोडियम कार्बोनेट को ही साधरण शब्दों में बेकिंग सोडा के नाम से जाना जाता है। पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद कारगर और सरलतम उपाय है। यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता है और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता है। हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक यह उपाय करने से फायदा होगा।

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल न केवल अच्छी खूशबू देता है बल्कि यह बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा।

फिटकरी

फिटकरी हमारी त्वचा के छिद्रों को कम करने में मदद करती है, जब आप इसका इस्तेमाल पैरों की बदबू को दूर करने के लिए करती हैं, तो इससे पैरों का पसीना दूर होने के साथ ही पैरों की बदबू भी दूर हो जाती है। यह बैक्टीरिया को हटाकर बदबूदार पैरों से आपको छुटकारा दिलाता है।

फिटकरी के 4 चम्मच को गर्म पानी में मिला लें, इसके बाद इस पानी में अपने पैरों को भिगों लें। ऐसा कम से कम 30 मिनट तक करें। अब अपने पैरों को तौलिए से पौंछ कर उन्हें सूखा लें।

रोड़ा नमक

रोड़ा नमक भी पैरों की इस समस्या को दूर करने में बहुत कारगर है। यह पसीने से होने वाले संक्रमण और बैटीरिया को दूर करने में मददगार होता है। इसका इस्तेमाल भी फिटकरी की ही तरह किया जा सकता है।

अदरक और सिरका

आप चाहें तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकते हैं या फिर अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो लीजिए। ऐसा करने से पैरों की बदबू चली जाती है।

पैरों को स्क्रब करें

पैरों में से आने वाली बदबू से अगर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने पैरों में स्क्रब कर सकती हैं। इससे आपके पैरों की बदबू दूर हो जाएगी। पैरों में स्क्रब करने से आपके पैरों को आराम मिलने के साथ ही आप अपने पैरों की बदबू को भी दूर कर सकती हैं। मार्किट में आपको कई स्क्रब मिल जाएंगे, आपको उनमें से किसी एक स्क्रब को खरीदकर उसका इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।