बेहद ताकतवर होती है ये सस्ती़ सी सब्जी, कैंसर से लेकर मोटापे तक की कर देती है छुट्टी

877

हम सब्जियां तो हर दिन खाते ही हैं, हर सब्जी का अपना एक अलग ही फायदा होता है, आज हम जिस सब्जी की बात करने वाले हैं, उसे उसके अद्भुत गुणों के कारण दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी माना जाता है, हम बात कर रहे हैं कंटोला की, कई जगह पर इसे ककोड़ा, मीठा करेला या बन करेली भी कहा जाता है, ये सर्दी खांसी, मोटापे, और डायबिटीज में भी लाभकारी है, चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

आजकल के दौर में जंक फूड का इतना क्रेज बढ़ चुका है कि लोग अपने शरीर को जरूरी ताकत देनी वाली सब्जी, दाल का सेवन कम ही करते हैं। लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सबज्यिां ऐसी होती हैं, जिन्हें कुछ दिन खाने पर ही इसका फायदा मिल जाता है। ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला। यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है। इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि महज कुछ दिन के सेवन से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है। कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला नाम से भी जाना जाता है।

अगर आप भी अपनी रोजाना डाइट में इसे शामिल करते हैं तो दूसरे तत्वों और फाइबर की कमी को भी यह पूरी करती है। ककोड़े यानी मीठा करेला को सेहतमंद माना जाता है। आयुर्वेद में भी इसे सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में माना गया है।

कंटोला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है, इसीलिए ये डायबिटिक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है, डायबिटीज के रोगी इसका जूस भी पी सकते हैं, इससे हाई ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है, इसीलिए इसकी सब्जी ब्लडप्रेशर में भी लाभदायक है, इस सब्जी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका स्वाद करेले की तरह कड़वा नही होता है, जिससे इसका सेवन ज्यादा किया जा सकता है।

इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स आपको पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रखते हैं, फाइबर से भरपूर होने के कारण ये सब्जी पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाती है, जिससे पेट से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं, ये आँखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, रोजाना इस सब्जी का सेवन करने से आँखों की रोशनी तेज हो जाती है, य बॉडी को अच्छे से डीटाक्स कर लेती है, जिससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा की रंगत निखरती है।

यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है। इसे रोज खाने से आपका शरीर ताकतवर बनता है। इसके लिए कहा जाता है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है। कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है। यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है।

कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है। इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है। इसकी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की जाती है।

वजन घटाने में सक्षम: कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है। यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है। जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है।

कैंसर से बचाए : कंटोला में में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

पाचन क्रिया होगी दुरुस्त : अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर : कंटोला में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं। मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

एंटी एलर्जिक : कंटोल में एंटी-एलर्जन और एनाल्जेसिक सर्दी खांसी से राहत प्रदान करने और इस रोकन में काफी सहायक है।

सर्दी-जुकाम से बचाव : अगर मौसम बदलने पर आप अक्सर सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो कंटोला आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। कंटोला में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जिस वजह से यह सर्दी जुकाम और खांसी से आराम दिलाने में बहुत असरदार है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352