क्या ठंडे पानी से नहाने के स्वास्थ्य लाभ जानते हैं आप? नहीं तो जानिये

1156

“जल ही जीवन है।” एक वयस्क पुरुष के शरीर उसके शरीर के कुल भार का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत पानी होता है। लेकिन क्या आप बस इतना ही जानते हैं? प्यास बुझाने के अलावा पानी नहाने के लिए भी जरूरी है। चिलचिलाती गर्मियों में अगर ठंड़ा-ठंड़ा पानी नहाने को मिल जाए तो जन्नत मिल जाती है।

ठन्डे पानी से नहाने के कई फायदे होते है। यह शरीर को कूल रखता है और साथ ही रिलैक्स भी करता है। नहाने से सिर्फ शरीर की गंदगी ही साफ़ नहीं होती है बल्कि अंदरूनी पार्ट्स को भी आराम मिलता है और उन्हें स्वस्थ रखता है।

जानिए ठन्डे पानी से नहाने के क्या है लाभ :-

आलस को दूर करता है :-

ठन्डे पानी से नहाने पर बॉडी एकदम एक्टिव हो जाती है। कुछ लोगो को नहाते समय शुरुआत में सांसे जल्दी जल्दी चलने लग जाती है। अगर आप जल्दी जल्दी साँस लेने लगते है इसका मतलब होता है कि आपकी बॉडी को ऑक्सीजन की जरूरत है।

कई लोग होते जो अपने अंदर के आलस को भगाने के लिए कैफीन का सहारा लेते है लेकिन उससे बेहतर तरीका है कि आप ठन्डे पानी से नहाए । इससे आपकी बॉडी का आलस दूर होगा।

इसे भी पढ़े : इस तरीके से करे जीरे का इस्तेमाल ! पेट की सभी बीमारी होंगी दूर, जानिये और जनहित में शेयर कीजिये

इमोशन कंट्रोल करने में मददगार :-

एक स्टडी में यह बताया गया है कि अगर आप कम ठन्डे पानी से नहीं नहाते है तो यह आपकी बॉडी में तनाव को बढ़ाता है। लेकिन अगर आप ज्यादा ठन्डे पानी का इस्तेमाल करते है तो यह भी आपके लिए हानिकारक होता है इसलिए सामान्य ठन्डे पानी का इस्तेमाल करे। तो यह बॉडी में होने वाले इमोशनल चेंजस को रोकता है।

अगर आप किसी बात से परेशान है या फिर आपको किसी बात को लेकर कोई स्ट्रेस है तो आपको ठन्डे पानी से नहाना चाहिए। यह आपके शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और आपको तनाव मुक्त रखता है।

इच्छाशक्ति बढ़ाए :-

इच्छाशक्ति आपको मानसिक तौर पर ज्यादा स्टेबल बनाती है जिससे की आप अपने निर्णय पर टीके रह सकते है। यह आपको किसी भी चीज़ के लिए संघर्ष करने में मदद करता है। ठन्डे पानी से नहाने से व्यक्ति अपने फेसलो पर टिका रहता है और अपने दिमाग को स्थिर रखता है।

इसे भी पढ़े : जानिए केसर (Saffron) का आयुर्वेद में महत्त्व और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करे :-

रोज़ाना ठन्डे पानी से नहाने से आपको कैलोरीज और फैट बर्न करने में मदद मिलती है। वैसे शरीर में दो तरह का फैट पाया जाता है। पहला वाइट फैट होता है जो बॉडी के लिए हानिकारक होता है। दूसरा फैट जो ब्राउन फैट के नाम से जाना जाता है जो बॉडी के लिए अच्छा होता है।

वाइट फैट कमर के आसपास और गर्दन के हिस्से में होता है। यह हमे खाने से मिलता है। इस फैट से छुटकारा पाने के लिए हमें कई प्रकार के जतन करने पड़ते है। साथ ही जो ब्राउन फैट होता है वो बॉडी को गर्म रखने में मददगार होता है। अगर आप ठन्डे पानी से नहाते है तो बॉडी में जमी सभी कैलोरीज बर्न होने लगती है।

फ्रेशनेस लाए :-

अगर आप किसी टाइप का कोई स्पोर्ट्स खेलते है तो आपको इसके बाद ठन्डे पानी से नहाना चाहिए। इससे आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी और साथ ही आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ जाएगा। एथलीट व्यायाम करने के बाद आइस बाथ लेते है क्योंकि ये उन्हें काफी फ्रेश कर देता है। ठन्डे पानी से बाथ लेने के बाद आप अपने आप को ज्यादा तरोताज़ा महसूस करने लगते है।

इसे भी पढ़े : जानिये आयुर्वेद की इन चुनिंदा जड़ी-बूटियों में छिपा है हर बीमारी का इलाज

मूड में बदलाव लाए :-

जब आप ठन्डे पानी से नहाते है तो आपको एक हल्का सा शॉक लगता है जो आपका मूड बदलने में काफी मददगार होता है। जब आपको ठन्डे पानी से नहाते हुए शॉक लगता है तो उस से आपकी सांसे जल्दी जल्दी चलना शुरू हो जाती है। साथ ही दिल की धड़कने भी बढ़ जाती है।

जिससे की बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है या फिर यूँ कहे की तेज़ हो जाता है। और ये सभी चीज़े एक साथ होती है जिससे की आपका मूड बदल जाता है।

बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाता है :-

ठन्डे पानी से नहाने से आपकी बॉडी में ब्लड फ्लो एकदम सही रहता है। साथ ही यह आपकी बॉडी में इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत रखता है। इस वजह से बॉडी में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

यह आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है और आपको सुरक्षा प्रदान करता है। इस वजह से आपको बीमारियों खतरा भी कम रहता है।

त्वचा और बालो दोनों के लिए फायदेमंद :-

अगर आपको मुहांसो की समस्या है तो आपको ठन्डे पानी से नहाना चाहिए। ठन्डे पानी से नहाने से आपकी त्वचा नरम बनती है और आपको रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है। ठन्डे पानी से नहाने से आपकी त्वचा पर जमी सभी प्रकार की गन्दगी अच्छे से साफ़ होती है।

इसे भी पढ़े : जानिये लो बीपी (LOW BP) का चमत्कारी घरेलू आयुर्वेदिक इलाज, इन 4 तरीको से

यह आपकी त्वचा को चमकाने का काम करता है। अगर आप ठन्डे पानी से बालों को धोते है तो यह आपकी हेयर स्कैल्प पर से भी गंदगी को अच्छी तरह से साफ़ करता है। साथ ही आपकी बालों को चमक देता है और सुंदर बनाता है।

यहाँ आपने पढ़ा की ठन्डे पानी से नहाने से आपको किस तरह के फायदे मिलते है और यह आपको कैसे स्वस्थ रखता है। अगर आप भी अपनी त्वचा और बालों को सूंदर बनाता चाहते है तो ठन्डे पानी से नहाए जिससे की आपकी बॉडी को कई प्रकार के फायदे होंगे और स्वास्थ में भी लाभ होगा।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।