जानिये ! अनानास (Pineapple) के सेहतवर्धक लाभ, जिनसे हो आप आजतक अनजान

206

अनानास (Pineapple) एक एैसा फल है जो गर्मियों और सर्दियों में आपकी सेहत का ख्याल रखता है। इसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। पाइनएप्पल में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अनानास खाने से आप किन बीमारियों से आसानी से बच सकते हो।

अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में होते हैं और शरीर को साफ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, ह्रदय संबंधी रोग और कई तरह के कैंसर जैसी विभिन्न गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसमें बहुतायत में मैग्निशियम पाया जाता है जिससे हड्डियों और टिशूज में ताकत आती है। एक कप पाइनेप्पल जूस से आपको 73 % मैग्निशियम मिल जाता है और सिर्फ 27 % की और आवश्यकता बची रह जाती है।

जानिये अनानास (Pineapple) के सेहतवर्धक लाभ :-

चमकदार त्वचा में  अनानास :-

एंटीआक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने से अनानास त्वचा को कई तरह से फायदा देता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के अलावा बढ़ती उम्र को रोकता है। विटामिन सी होने की वजह से यह आपकी त्वचा को चमकदार और सुंदर बनाता है। इसलिए आप अपने खाने में पाइनएप्पल को जरूर शामिल करें। aऔर क्या है अनानास के फायदे वैदिक वाटिका आपको बता रही है इसके गुणो को ।

डायबिटीज रोग में अनानास :-

अनानास में मीठास की मात्रा कम होती है साथ ही इस फल में कैलोरी भी कम होती है। जिससे शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है।

इसे भी पढ़े : सावधान ! सुबह खाली पेट ये चीजें खाना हैं जहर के समान, ध्यान रखें

अनानास हड्डियों को बनाएं मजबूत :- 

अनानास में मौजूद मैग्नीशियम हमारी हड्डियों की कमजोरी को दूर करके मजबूत बनाता है। अनानास में ब्रोमेलेन भी होता है जो गठिया की बीमारी से आपको बचाता है।

दिल की बीमारी :-

जिस तरह का फास्ट फूड आजकल हम लोग खाते हैं उस वजह से हमारे दिल पर कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने लगता है। ऐसे में आप पाइनएप्पल का सेवन करें। यह हमारे शरीर से गंदे कोलेस्ट्रोल को कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाता है।

इसे भी पढ़े : जानिये आयुर्वेद की इन चुनिंदा जड़ी-बूटियों में छिपा है हर बीमारी का इलाज

अनानास बचाव करता है कैंसर से :-

एक नए शोध में इस बात को कहा गया है कि अनानास में कैंसर विरोधी गुण होते हैं। पाइनएप्पल में ब्रोमेले होता है जो शरीर को कैंसर के प्रभाव से बचाता है।

पाचनतंत्र के लिए अनानास :-

अनानास खाने से हमारा पेट साफ रहता है। क्योंकि इसमें फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होता है। जिससे यह आसानी से पच जाता है। अनानास शरीर से बेकार अम्ल को भी निकाल देता है। जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत और ठीक रहता है और मोटापा भी नहीं होता है।

इसे भी पढ़े :  टीवी, अस्थमा व सभी एलर्जी रोगों से छुटकारा पाइये, सिर्फ एक चमच शहद के साथ लीजिये

छोटी-छोटी बीमारीयों से बचाना :-

अनानास हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। अनानास में एंटी-इनफलेमेटरी गुण होता है। जो शरीर को कई तरह के रोगों से बचाता है। विटामिन सी की अधिक मात्रा होने से पाइनएप्पल शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है।

अन्य फायदे :-

-मसूडों और दांतों को स्वस्थ रखने में पाइनेपल बहुत कारगर है। इससे दांत मजबूत बनते हैं और यह गठिया रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। पाइनेपल को सूजन कम करने के लिए बहुत कारगर समझा जाता है।

-इसमें मैक्यूलर डीजेनेरेशन को रोकने की क्षमता होती है। मैक्यूलर डीजेनेरेशन उम्र से जुड़ी ऐसी बीमारी है जिसमें धीरे-धीरे आंख का सेंट्रल विजन खत्म हो जाता है।

-अगर आप उच्च रक्त चाप से ग्रस्त हैं तो आपको पाइनेपल को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इसमें पोटेशियम काफी मात्रा में होता है और सोडियम की मात्रा कम होती है। इसी वजह से यह शरीर में रक्त के प्रवाह की गति को नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़े : जानिए केसर (Saffron) का आयुर्वेद में महत्त्व और इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

-विटामिन A की कमी से आपके नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा विटामिन B की कमी से आपके नाखूनों में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूट जाते हैं। पाइनेपल के नियमित उपयोग से इन दोनों ही विटामिंस संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं।

अधिक जानकारी के लिए देखे विडियो :-

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।