क्या सर्दियाँ आते ही आप भी गर्म पानी से नहाने लगे है ! तो जरुर जान लीजिये इससे होने वाले 7 बड़े नुकसान

279

गर्म पानी वेसे तो बेहद फायदेमंद है लेकिन अगर वह केवल पीने के लिए उपयोग किया जाये। लेकिन अगर आपका शरीर एकदम स्वस्थ है तो कभी भी गर्म पानी से न नहाये, वरना आपको कई तरह की बीमारियाँ घेर सकती है। आयुर्वेद में पक्के तौर पर एक सूत्र लिखा गया है कि अगर आप सिर के उपर गरम पानी डालते है तो, आपको 123 प्रकार की खतरनाक बीमारियाँ जकड सकती हैं। ये रोग मानसिक भी हो सकते है और शारीरिक भी।

ठंड में जब आलस शरीर का साथ न छोड़े तो ऐसा लगता है क‍ि गर्म पानी से नहाकर इसे भगाया जा सकता है। सर्दी में गर्म पानी से नहाना भले ही आपको आलस दूर करने का आसान तरीका लगता हो लेकिन इससे कई नुकसान भी हो सकते हैं।

यूं तो सर्दी में अधिकतर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं। लेकिन शोध बताते हैं कि इस पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक ही होना चाहिए। अगर इससे ज्‍यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो यह त्‍वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

आँखों और सिर के लिए ठंडा पानी बेहद लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप जब भी मुह धोएं तो ठन्डे पानी से ही धोये। हो सके तो सर्दियो में भी गरम पानी की जगह हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल करें। बहुत सारे लोग ऐसा सोचते है कि सर्दी में ठन्डे पानी से नहाने से आपको सर्दी लग जाएगी। जबकि ऐसा कुछ भी नही है।

सर्दी का ठन्डे पानी से दूर दूर तक कोई भी लेना-देना नही है। सर्दी उन्ही लोगो को होती है, जिनका पेट साफ़ नही रहता। अगर आपको मसल्स पैन है यानि हड्डियो में या मांसपेशियों में दर्द है तो, आप ठन्डे पानी के बाद गरम पानी डाले। जैसे एक बार शरीर पर ठंडा पानी डालिए, फिर गर्म डालिए, इससे आपके दर्द को काफ़ी राहत मिलेगी।

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि आयुर्वेद में बहुत ही स्पष्ट लिखा गया है कि गर्म पानी से कभी स्नान नहीं करना चाहिए। नहाने के लिए हमेशा ठन्डे पानी का इस्तेमाल करें। क्योकि ठन्डे पानी का तापमान सामान्य रहता है जिससे शरीर को किसी प्रकार की कोई हानि नही पहुँचती। मान लीजिये कि आपको तेज़ बुखार है और आप नहाने के लिए असमर्थ है, इस स्थिति में आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते है।

बहुत सारे भारतीयों को सर्दियों में गरम पानी से नहाने की अदात है खास कर “महाराष्ट्र” के लोग सर्दी में गर्म पानी के बिना नही नहा सकते। अगर आपको भी गरम पानी से नहाने की लत लग चुकी है तो, घबराईये मत आपको डरने की जरूरत नही है बल्कि एक साधारण से उपाए से आप बीमारियों को दूर रख सकते है। और वो उपाए है कि जब भी आप गर्म पानी से नहाये तो, पानी को बेशक सारे अंगो पर डाल लीजिये परन्तु कभी भी सिर पर मत डालिए। क्योकि सिर और आंख में कफ होने के आसार ज्यादा है, इसलिए इन दोनों अंगों पर गरम पानी मत रहने दें।

गर्म पानी से नहाने के नुकसान

गर्म पानी से नहाने पर स्किन में रेडनेस, रेशेज और एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है, स्किन को ड्राई करता है। इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। गर्म पानी का बालों पर बुरा असर पड़ता है। इससे बालों का मोईसचर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और ड्राई हो सकते हैं। गर्म पानी के कारण स्किन की ड्राईनेस बढती है। इससे खुजली की प्रॉब्लम हो सकती है।

गर्म पानी से नहाने पर ऑंखें ड्राई हो जाती है। इसके कारण आँखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की प्रॉब्लम हो सकती है। गर्म पानी स्कल्प को ड्राई करता है। ऐसे में डेडरफ बढ़ सकती है। गर्म पानी का हाथ और पैर के नेल्स पर बुरा असर पड़ता है। नेल्स टूटने, इन्फेक्शन और आसपास की स्किन फटने की प्रॉब्लम हो सकती है।

गर्म पानी के कारण स्किन के टिश्यूज डैमेज होने लगते है। ऐसे में स्किन पर समय से पहले झुरियां आ सकती है। गर्म पानी के कारण बालों में डेडरफ की प्रॉब्लम बढ़ने लगती है। ड्राई हो चुके बाल टूटते भी ज्यादा है। इससे बाल झड़ने की प्रॉब्लम बढ़ सकती है। गर्म पानी के कारण स्किन का मोईसचर कम हो जाता है। इसे स्किन का ग्लो कम हो सकता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।