लौकी के जूस में मिलाकर पीएं अदरक का रस होंगे ये स्वास्थ्य लाभ

639

आपको होने वाले किसी छोटे मोटे ज़ुकाम से ले कर बड़े से बड़े रोग तक का राज़। हम लोग हर रोज़ किसी ना किसी बीमारी से घिरे रहते हैं। हर किसी को कोई ना कोई बीमारी हैं।

क्या आप जानते हैं के बीमारी का अपना कोई वजूद नहीं हैं, वो तो बस हमारे स्वस्थ्य न रहने की एक स्थिति हैं, तो फिर हम अपनी बीमारी की जगह स्वस्थ्य की और क्यों न ध्यान दे।

ऐसे में शरीर को फिट रखने के लिए लौकी और अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए। यह दोनों चीजें सभी घरों में आसानी से मिल जाती हैं। लौकी में मौजूद पोटेशियम, आयरन और विटामिन्स शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। हमारी सेहत के लिए लौकी और अदरक दोनों फायदेमंद होते हैं, अगर हम इन दोनों को एक साथ यूज ले तो हमारी सेहत को कई फायदे मिलते हैं।

वैसे तो सभी घरों में लौकी की सब्जी बनाई जाती है लेकिन लौकी और अदरक के जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। हम सभी के घरों में ऐसी बहुत सी प्राकृतिक चीजें होती हैं जिसके ढेरों स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जानिए कैसे लौकी का जूस में अदरक मिलाकर सुबह पीने से क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं लेकिन सबसे पहले इसके बनाने के तरीके के बारे में बात करते हैं।

लौकी और अदरक का जूस बनाने की विधि :-

सबसे पहले आप एक कप कटे हुए लौकी को थोड़े से पानी के साथ ग्राइंड कर लें और इसे एक गिलास में इकट्ठा कर लें फिर इसमें एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिला दें और सुबह में नाश्ते से पहले इसका सेवन करें। इस जूस को पीने से आपको कई सारे फायदे होते हैं।

आइये जानते है लौकी और अदरक का जूस पीने के फायदे :-

ब्लडप्रेशर कम करता है :-

आजकल हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन चुकी है। इसलिए अगर आप लौकी और अदरक के जूस को पीते हैं तो इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है।

बॉडी हीट कम करता है :-

अक्सर मौसम के गर्म होने, हार्मोनल बदलाव होने और मेटाबोलिक क्रियाओं के असामान्य होने से व्यक्ति की बॉडी गर्म हो जाती है जिससे अपच, सिर दर्द आदि होने लगते हैं। ऐसे में आपको लौकी और अदरक के मिश्रण का जूस पीने से इससे आराम मिलता है।

अपच ठीक करता है :-

अक्सर खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को अपच की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस जूस को पीने से अपच की दिक्कत दूर होती है क्योंकि लौकी में फाइबर अधिक मात्रा में होता है।

यूटीआई ठीक करता है :-

यूटीआई में आपके ब्लैडर में इन्फेक्शन हो जाता है, जो इस जूस का सेवन करने से दूर हो जाता है क्योंकि लौकी एक नैचुरल डाइयूरेटिक होता है जो यूरीनरी ट्रैक्ट के बैक्टीरिया को बाहर निकालता है।

हार्ट को स्वस्थ रखता है :-

हर साल भारत मे लगभग 60% लोग हृदय की बीमारी से ग्रसित होते हैं जोकि खतरनाक हो सकती है। अगर आप रोजाना लौकी और अदरक के जूस का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन k और एन्टीआक्सीडेन्ट ब्लड फ्लो को बढ़िया रखता है जिससे आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

मांसपेशियों की मरम्मत करता है :-

कभी कभी ज्यादा एक्सरसाइज करने से आपकी मांसपेशियां थक जाती हैं और उन्हें पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में आपको लौकी और अदरक के जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद एन्टीआक्सीडेन्ट आपके मसल्स को रिलैक्स करता है।

वजन कम करता है :-

इस जूस को पीने से आपकी मेटाबोलिक क्रियाएं तेज़ होती हैं और इसमें कम कैलोरी भी होती है। इस जूस के साथ आपको संतुलित डाइट और एक्सरसाइज भी फॉलो करना है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

लीवर की सूजन को ठीक करता है :-

ज्यादा अनहेल्दी खाना खाने, ज्यादा ड्रिंक करने और कुछ इन्फेक्शन के साथ साथ कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से आपके लिवर में सूजन हो जाती है। ऐसे में अगर आप लौकी और अदरक का जूस पीते हैं तो इससे आराम मिलता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।


Warning: A non-numeric value encountered in /home/khabarna/public_html/suchkhu.com/wp-content/themes/Newspaper/includes/wp_booster/td_block.php on line 352