क्या आपका भी पेट ठीक से साफ़ नहीं होता? जानिए कब्ज़ के आसान और कारगर घरेलु उपाय

790

कब्ज़ (Constipation) शरीर के लिए एक बड़ी समस्या तो है ही, साथ ही यह और दूसरी बीमारियों को भी जन्म देती है, जो जान लेवा भी हो सकती हैं।आज मैं आपको इसी के बारे में बता रही हूँ।

पेट का तंदुरूस्त होना बहुत जरूरी है। यह शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर पेट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो तो यह और भी बहुत सी बीमारियों को न्यौता देता है।

बहुत से लोग अक्सर पेट साफ न होने यानि कब्ज की शिकायत करते हैं। इसका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी के अलावा खान-पान का सही न होना है। कई बार हमारा गलत लाइफस्टाइल भी पेट पर बुरा असर करता है।

ज्यादा समय तक लगातार कब्ज की बीमारी से पीडित रहने पर त्वचा पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है। इसेे चेहरे का कुदरती निखार खोना शुरू हो जाता है।

इसके अलावा भूख न लगना, पेट की गैस, बेचैनी आदि की वजह भी ख़राब पेट ही है। कब्ज मिटाने के सरल उपचार आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

कब्ज (Constipation) के कारण

कब्ज होने के बहुत से कारण हो सकते है लेकिन पेट से जुड़ी परेशानी होने पर इसका सही समय पर इलाज करवाना बहुत जरूरी है –

पानी का सेवन कम करना

तले हुए भोजन का ज्यादा सेवन

वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना

मेटाबॉलिजम का कम होना

पेन किलर का ज्यादा सेवन

लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना

एक ही प्रकार का भोजन खाना

कब्ज दूर करने के आसान घरेलू उपाय

कब्ज़ के लिए अंग्रेजी दवाओं में कोई पक्का इलाज नहीं है।बल्कि इनके लेने से शरीर को और अधिक नुकसान झेलना पड़ता है।असल में आयुर्वेद की बताई जीवन शैली अपनाने से ही इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है वरना नहीं।इसके लिए आप ये घरेलु नुस्खे इस्तेमाल कीजिये –

गर्म पानी, नींबू और कैस्टर ऑयल

सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल डाल कर पी लें। इसे पीने के 15-20 मिनट बाद पेट साफ हो जाएगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 2-4 बूंद कैस्टर ऑयल की डालकर पीएं। इससे सुबह पेट आसानी से साफ हो जाएगा।

शहद

रात को एक कप दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और पेट भी तंदुरूस्त रहेगा। शहद न केवल आँतों को साफ़ रखने में मदद करता है बल्कि वजन कम करने में भी काफी मददगार है।

काला नमक

सुबह खाली पेट आधे नींबू के रस में काला नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन कर लें। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाएगी। काले नमक का सेवन किसी भी पेय-पदार्थ में मिला कर किया जा सकता है। अगर ताजे फलों का रस निकाल कर उसमें काला नमक मिला कर पिया जाता है तो इससे स्वाद भी बढ़ जाता है और शरीर को भरपूर फाइबर भी मिलता है।इससे कब्ज़ की समस्या दूर हो जाती है।

त्रिफला

रात को एक लिटर पानी में 20 ग्राम त्रिफला भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पुरानी कब्ज से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बाज़ार में मिलने वाले त्रिफला का चूरन या पंसारी से कुटा हुआ त्रिफला का चूरन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।1 चम्मच त्रिफला का चूरन एक गिलास गरम पानी के साथ रात को सोने से पहले लेने से सुबह पेट बिलकुल साफ़ हो जाता है।

पपीता

पपीता में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ यह पेट के लिए भी बहुत लाभकारी है। रोजाना दिन में एक बार पके हुए पपीते का सेवन करें। पपीता कुदरती रूप से पेट साफ़ करने में मदद करता है, पर ध्यान रखना चाहिए कि गर्भवती महिलाएं पपीते का सेवन न करें।

पका हुआ मीठा अमरुद

अमरुद भी बेहद बढ़िया फल है।जहाँ कच्चा अमरुद खाने से अलग फायदे है तो पका हुआ अमरुद के फायदे अलग है।एक पका हुआ अमरूद खाने से भी कब्ज से राहत मिलती है।

अंजीर

सूखी अंजीर को रात के समय पानी में भिगोकर रखा दें और सुबह इसे चबाकर खाएं। इसके साथ दूध भी पी सकते हैं। 5-6 दिन इसका सेवन करने से कब्ज दूर हो जाएगी।

पालक

पालक की सब्जी या इसके जूस की अपनी डाइट में शामिल करें। इससे कब्ज से छुटकारा मिलेगा और सेहत भी अच्छी रहेगी।

लहसुन

पेट में कब्ज़ और गैस की समस्या होने पर सुबह खाली पेट 2 कली लहसुन की बिना चबाये निगल लेने से इस समस्या में राहत मिलती है।3 से 4 दिनों में ही कब्ज़ ठीक हो जाती है और पेट ठीक रहता है।

गिलोय

कब्ज़ की समस्या में गिलोय भी काफी फायदेमंद रहता है।गिलोय का मिश्रण या गिलोय का चूरन एक चम्मच गुड़ के साथ खा लेने से कब्ज़ की परेशानी ख़त्म हो जाती है।

अगर आपको इससे कोई फायदा लगे तो इसे शेयर करके औरों को भी बताएं. साथ ही ध्यान रखें कि सभी घरेलु नुस्खे सभी के लिए बराबर कारगर नहीं होते. अपनी तासीर के हिसाब से इनका इस्तेमाल करें. कोई भी दिक्कत हो तो तुरंत वैद्य या चिकित्सक से संपर्क करें.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें ।

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।