जानिए उन 5 तरह के पुरुषों को जो कभी प्यार और विवाहिक के मामले में कभी असफल नहीं होते!! “ आचार्य चाणक्य के वचन”

166

हम देखते हैं आजकल ब्रेकअप का सिलसिला बहुत कॉमन हो गया है। आप खुद ही देख लीजिए, आप या आपके फ्रेंड सर्कल में कोई ना कोई तो जरूर ऐसा होगा जिसके एक से ज्यादा ब्रेक अप हुए होंगे।

गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड का ब्रेक अप तो चलो फिर भी ठीक है, इसमें कोई कमिटमेंट या समर्पण तो होता नहीं। लेकिन अब तो विवाह जैसे मजबूत रिश्ते भी टूटने लगे हैं। सात जन्मों की कसमें खाने के बाद लोग सात महीने या सात साल भी साथ निभाना मुश्किल समझ रहे हैं।

लेकिन ऐसा क्यों? एक पुरानी कहावत है, इंसान प्यार में अंधा हो जाता है, सच और झूठ, सही और गलत जैसी बातों को वह समझ नहीं पाता है। प्यार की गिरफ्त में आकर वह रिश्ते को विवाह में तब्दील तो कर देता है लेकिन उन शर्तों और जरूरतों को भूल जाता है जो विवाह के लिए अत्यंत जरूरी होती हैं।

आचार्य चाणक्य जी अपने समय के बहुत ही अच्छे नीतिकार माने जाते थे इन्होंने मनुष्य को लेकर ऐसी बहुत सी बातें बताई हैं जिससे मनुष्य का जीवन सफल हो सकता है आचार्य चाणक्य जी ने ऐसी बहुत सी बातों का जिक्र किया है जिससे व्यक्ति के रिश्ते टूटने से बच सकते हैं जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में ब्रेकअप का सिलसिला बहुत आम बात हो गया है चाहे आप खुद ही देख लीजिए या फिर आप अपने फ्रेंड सर्कल में किसी को देख लीजिए आपको एक से ज्यादा ब्रेकअप हुए दिखाई दे जाएंगे चलो एक बार के लिए मान लेते हैं कि गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड का ब्रेकअप हो सकता है परंतु आजकल तो जो व्यक्ति शादी के बंधन में बंध चुके हैं जिन्होंने सात जन्मों की कसमें खाई है वह भी कुछ महीनों बाद एक दूसरे के साथ रहने में कतरा ने लगे हैं।

आचार्य चाणक्य ने ऐसी ही बातों का जिक्र किया था जो रिश्ते को टूतने से बचाती हैं। आचार्य चाणक्य ने ऐसे 5 पुरुषों को जिक्र किया था या पुरुषों की 5 ऐसी खूबियों के बारे में बताया था जिनकी वजह से प्रेम या विवाह जैसे संबंध में वो हमेशा सफल होते हैं।

तो आइये जानते है वो 5 खूबियाँ जो आचार्य चाणक्य ने बताई है :-

स्त्री को सम्मान देने वाला

ऐसा पुरुष जो स्त्री को हमेशा सम्मान की नजर से देखता है, प्रेमिका हो या पत्नी, अगर वह उन्हें सम्मान देता है, उनके महत्व को समझता है तो उसका यह रिश्ता कभी नहीं टूट सकता।

पराई स्त्री को स्पर्श ना करना

यह गुण सबसे सर्वोपरी है, जो पुरुष अपनी प्रेमिका या पत्नी के अलावा किसी भी अन्य स्त्री को वासना की नजर से नहीं देखता, किसी भी पराई स्त्री के प्रति आकर्षित नहीं होता वह अपने संबंध को बचाने की हर मुमकिन कोशिश करता है। इस कारण उसका संबंध कभी नहीं टूट सकता।

सुरक्षा का अहसास कराने वाला

जो पति या प्रेमी, अपनी साथी को सुरक्षा का अहसास करवाता है, उन्हें अच्छा माहौल देता है वह कभी भी प्रेम के मामले में हारता नहीं है। ऐसा माना जाता है कि हर स्त्री अपने पति में अपने पिता की छाया देखती है, अगर आप उनके साथ सुरक्षात्मक व्यवहार करते हैं तो वह निश्चिंत होकर आपके साथ रहेगी।

शारीरिक सुख

विवाह संबंधों में शारीरिक सुख और संतुष्टि की जरूरत भी होती है। इसलिए ऐसा पुरुष जो भौतिक और भावनात्मक सुख के साथ-साथ अपनी जीवनसाथी को शारीरिक सुख और संतुष्टि भी प्रदान करता है, उसकी पत्नी उससे हमेशा प्रसन्न रहती है। प्रेमिका या पत्नी को फूल समझकर उसका स्पर्श करने वाले पुरुष हमेशा सफल होते हैं।

स्त्री के माँ बाप को सम्मान बीवी के प्रति ईमानदारी

जो पति या प्रेमी, अपनी साथी के माँ बाप को सम्मान देता है उसकी पत्नी उससे हमेशा प्रसन्न रहती है। वैवाहिक जिंदगी में आपको अपनी पत्नी के प्रति ईमानदार होना पड़ेगा। इससे रिश्ते में मजबूती आती है।

अगर आपमें ये 5 खूबियां हैं या आप इन 5 श्रेणियों में शुमार हैं तो घबराइए नहीं आप प्रेम के मामले में कभी मात नहीं खाएंगे।

चाणक्य के पुरुषों के लिए कुछ खास निर्देश भी बताए थे

स्त्री के प्रति आसक्ति

चाणक्य के अनुसार जो पुरुष स्त्री के प्रति आसक्ति रखता है, जो हर समय संभोग का ख्याल रखता है, उसे कभी भी मोक्ष या मानसिक शांति नहीं मिल सकती। वह ना धर्म का रहता है और ना ही कर्म का।

चाणक्य का कहना था कि पुरुष अगर ज्यादा संभोग करता है तो वह बूढ़ा हो जाता है, वहीं अगर किसी स्त्री को उचित समय पर शारीरिक सुख प्राप्त नहीं होता तो उसे भी बुढ़ापा आने लगता है।

पराई स्त्री

चाणक्य का कहना था कि जो पुरुष अपने से नीचे तबके वाली स्त्री के साथ संबंध बनाता है, वह खुद को नीचा गिरा लेता है। अपनी दासी के साथ संभोग करना स्वयं दास बनने के बराबर है। चाणक्य के अनुसार जो पुरुष पराई स्त्री के साथ संभोग करता है वह स्वयं अपना और अपने संपूर्ण कुल का नाश करता है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Facebook पर शेयर करें

ऐसी ही और बातों के लिए like करें हमारे पेज Such Khu को।

और ऐसे ही अन्य स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और गुरूप ज्वाइन करें।

जुडें हमारे फेसबुक ग्रुप से क्लिक करें आयुर्वेदिक देशी नुस्खे।